Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Explainer: WhatsApp Encryption क्या है, सरकार के किस फैसले को लेकर जुकरबर्ग ने दी धमकी, जानें पूरा मामला

अगर आप अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। वॉट्सऐप ने दिल्ली हाई कोर्ट में भारत में अपनी सर्विस बंद करने की बात कही है। मेटा के स्वामित्त वाली कंपनी ने एक मामले के सुनवाई में यह बड़ी बात कही है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 26, 2024 14:07 IST
WhatsApp, whatsapp india exit, whatsapp exit, whatsapp exit india, whatsapp vs indian government- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप ने दिल्ली हाईकोर्ट में कही बड़ी बात।

आज के समय में वॉट्सऐप एक जरूरी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बन चुका है। भारत में 50 करोड़ से ज्यादा और दुनिया भर में करीब 200 करोड़ से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। वॉट्सऐप भारत में बंद हो सकता है। दरअसल ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वॉट्सऐप ने एक मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में कहा है अगर उन्हें एन्क्रिप्शन हटाने के लिए कहा गया तो हमें भारत छोड़ना पड़ेगा।

अगर आप अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह जानना चाहिए कि आखिर WhatsApp Encryption क्या है और आखिर इसको लेकर वॉट्सऐप ने इतना बड़ा कदम उठाने की बात कह दी। 

WhatsApp Encryption का क्या है मामला

आपको बता दें कि मेटा और वॉट्सऐप की तरफ से भारत में लागू किए गए नए इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी नियमों को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। वॉट्सऐप ने गुरुवार को इस मामले में सुनवाई करते हुए कहा कि अगर उन्हें वॉट्सऐप मैसेज से इनक्रिप्शन हटाने के लिए कहा गया तो उन्हें भारत में वॉट्सऐप बंद करना पड़ेगा। 

भारत सरकार ने 25 फरवरी 2021 को देश में नए आईटी नियमों को को लागू किया गया था। नए आईटी नियमों में यह भी प्रावधान है कि वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, एक्स जैसे बड़े बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए आईटी रूल्स को फॉलो करना होगा। बता दें कि नए आईटी नियमों में सोशल मीडिया कंपनियों को किसी चैट का पता लगाने और किस व्यक्ति के द्वारा सबसे पहले वह चैट जनरेट की गई, इसका पता लगाने का प्रावधान रखा गया है। 

वॉट्सऐप और मेटा की सुनवाई के दौरान कंपनी के वकील ने कहा कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन हटाने के लिए कहा जाता है तो हमें भारत से बाहर जाना पड़ेगा। 

WhatsApp Encryption क्या है

पिछले कुछ समय से WhatsApp Encryption को लेकर जमकर बात हो रही है। अगर आप वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं तो एन्क्रिप्शन के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बताने जा रहे हैं। वॉट्सऐप की वेबसाइट के मुताबिक वॉट्सऐप एन्क्रिप्शन एक प्राइवेसी फीचर है। वॉट्सऐप का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म में होने वाली सभी तरह कै चैट Encrypted होती है। 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन होने की वजह से प्लेटफॉर्म में होने वाली चैट सिर्फ सेंडर और रिसीवर ही पढ़ सकता है। कंपनी की मानें तो खुद वॉट्सऐप भी दो लोगों के बीच की चैट को पढ़ नहीं सकता। यह फीचर सिर्फ टेक्स्ट मैसेज में ही नहीं बल्कि फोटो, वीडियो, वॉइस मैसेज, स्टेटस, वीडियो कॉल और डॉक्यूमेंट्स शेयरिंग पर भी काम करता है। 

बाय डिफॉल्ट ऑन रहता है ये फीचर

कंपनी का कहना है कि यह फीचर सभी तरह के मैसेज को एक प्राइवेसी लॉक के जरिए सिक्योर रखता है। सिर्फ मैसेज भेजने वाले और मैसेज पाने वाले व्यक्ति को ही पता रहता है कि क्या मैसेज किया गया है। वॉट्सऐप ने इस फीचर को अपने प्लेटफॉर्म में डिफाल्ट रूप से ऑन रखा है। 

यह भी पढ़ें- स्मार्टफोन खरीदने पर फ्री मिल रही है स्मार्टवॉच, लिमिटेड टाइम के लिए आया धांसू ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement