Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

गर्मी के मौसम में किसी पावरफूड से कम नहीं है कद्दू का सेवन, शरीर को मिलते हैं ये ज़बरदस्त फायदे

गर्मियों में कद्दू की सब्जी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं इस सब्जी के सेवन से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 29, 2024 16:03 IST
कद्दू का सेवन करने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कद्दू का सेवन करने के फायदे

कद्दू की सब्जी वैसे तो आजकल की पीढ़ी को कुछ ख़ास पसंद नहीं आती। लेकिन जिस सब्जी को हम ज़्यादा पसंद नहीं करते हैं वे सब्जियां कई गुणों से भरपूर होती हैं। खासतौर पर औषधीय गुणों से भरपूर कद्दू का इस्तेमाल गर्मी के इस मौसम में खूब किया जाता है। दरअसल, इस सब्जी की तासीर ठंडी होती है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण वह जल्दी पच जाता है। इसके अलाव इसमें फाइबर, कार्बस, प्रोटीन, फैट, विटामिन सी भी पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं गर्मियों में इस सब्जी के सेवन से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

इन परेशानियों में कारगर है कद्दू: 

  • इम्यूनिटी बढाए: कद्दू में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आपकी कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से लोग जल्दी किसी भी मौसमी बीमारियों के चपेट में नहीं आते हैं।  

  • डाइजेशन करे दुरुस्त: कद्दू का सेवन करने से पेट को बहुत फायदा होता है।  यह पेट से जुड़ी समस्याओं में बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और कब्ज से आपका बचाव करता है।  

  • बॉडी को रखे हाइड्रेटेड: गर्मी मौसम में लोग डिहाइड्रेशन का बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए कद्दू का सेवन करें। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी मौजूद होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रकहने का काम करता है।  

  • दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल: दिल को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी कद्दू लाभकारी है। कद्दू में पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे दिल को खतरे से बचाता है। हार्ट अटैक से बचने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन भी फायदेमंद है।  

  • तुरंत देता है एनर्जी: आजकल के वर्क कल्चर में लोगों को बहुत ज़्यादा तनाव का सामान करना पड़ता है, जिस वजह से लोग डिप्रेशन का शिकार होते हैं और लोगों को नींद की समस्या होएं लगती है। ऐसे में इसका सेवन करने से आपको एनर्जी मिलती है और नींद भी भरपूर आते है। फिर आप नए जोश के साथ काम कर सकेंगे।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement