Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस 18 मार्च लेटेस्ट अपडेट्स: कोविड-19 से लड़ने के लिए पूरी दुनिया में की जा रही हैं कोशिशें

WHO द्वारा COVID-19 को महामारी घोषित किया गया है। चीन के वुहान शहर में उत्पन्न, इस बीमारी के कारण 7000 से अधिक मौतें हुईं और 145 देशों में 1,75,530 से अधिक लोग प्रभावित हुए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 18, 2020 21:27 IST
कोरोना वायरस 18 मार्च लेटेस्ट अपडेट- India TV Hindi
Image Source : MAYO CLINIC कोरोना वायरस 18 मार्च लेटेस्ट अपडेट

कोरोनोवायरस या कोविड -19 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वैश्विक महामारी घोषित कर दी है, क्योंकि यह वायरस आग की तरह विभिन्न देशों में फैल चुका है। पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ ये घातक वायरस 145 देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस से दुनिया भर में करीब 2 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 8 हजार लोगों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा मौतें चाइना में हुई हैं, हालांकि चाइना में मौत का सिलसिला कम हुआ है। इस वक्त सबसे ज्यादा मार इस वायरस की वजह से इटली झेल रहा है।  

Related Stories

कोरोना वायरस के संक्रमण के सामान्य लक्षणों की बात की जाए संक्रमित व्यक्ति को श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ आदि कठिनाईयां शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकता है। इस बीमारी से संबंधित दुनिया भर के स्वास्थ्य अपडेट आप यहां देख सकते हैं।

Latest Lifestyle News

कोरोना वायरस 18 मार्च लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स

Auto Refresh
Refresh
  • 9:24 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    रेस्टोरेंट 31 मार्च तक बंद रखने की एनआरएआई की सलाह

    नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए अपने सदस्यों को 31 मार्च तक या कुछ दिन (जब तक कोरोनावायरस के एक भी नए मामले न दर्ज हुए हों) तक रेस्टोरेंट न खोलने की सलाह दी है। एक बयान में रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने कहा है कि हालांकि इस निर्णय से आर्थिक स्थिति पर खासा असर पड़ेगा, लेकिन अस्थायी रूप से संचालन को बंद करना उनके सदस्यों, कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए लाभकारी साबित होगा।

    उन्होंने कहा, "हम एनआरएआई कोरोनोवायरस प्रकोप पर काफी निकटता से नजर रखे हुए हैं। आज हम बहुत ही ज्यादा असमंजस में हैं, क्योंकि हम कुछ कठिन निर्णय लेने पर मजबूर हैं। जो हमारे व्यवसायों पर भारी वित्तीय प्रभाव डालेंगे। लेकिन हम ऐसा इसलिए कर रहें हैं, ताकि हमारी टीमों, हमारे मेहमानों और हमारे समुदायों को मुसीबत से बचाया जा सके।"

    एनआरएआई के अंतर्गत पूरे देश में 50 लाख रेस्टोरेंट आते हैं।

  • 9:17 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    नोवल कोरोनावायरस सतह पर काफी देर तक जिंदा रहता है : शोध

     

    कोविड-19 बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस, जिसने विश्व स्तर पर 7,000 से अधिक जाने ली हैं, उसके बारे में एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि यह वायरस हवा और जमीन पर कई घंटों तक सक्रिय रहता है। अमेरिकी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआइएच) के शोधकर्ताओं ने पाया कि गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस-2 (एसएआरएस-सीओवी-2) वातावरण में तीन घंटे तक, तांबे पर चार घंटे तक, कार्डबोर्ड पर 24 घंटे और प्लास्टिक, स्टेनलेस स्टील पर दो-तीन दिन तक सक्रिय रहता है।

     

  • 4:03 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    इस ब्लड ग्रुप के लोगों जल्दी हो सकते है कोरोना वायरस से संक्रमित 
    चीन के हुबेई प्रांत जिनइंतान अस्पताल में हुई रिसर्च में नया खुलासा हुआ है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित होने में ब्लड ग्रुप A के लोग हैं। वहीं जिनका ब्लड ग्रुप O है उन्हें कोरोना वायरस से खतरा थोड़ा कम है। चीन ने वैज्ञानिकों ने यह अध्ययन वुहान में किया है। वुहान चीन के हुबेई राज्य की राजधानी है। बता दें, पूरी दुनिया में यहीं से कोरोना वायरस कोविड-19 का संक्रमण फैला है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

     

     

  • 12:51 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    चीन की 'टर्मिनेटर ऑफ इबोला' ने बनाया कोरोना वायरस का टीका, शुरू हुआ परीक्षण

    चीन की पहली वैक्‍सीन है तैयार है। इस वैक्सीन को 'टर्मिनेटर ऑफ इबोला' नाम से  देश के शीर्ष सैन्‍य जैव-युद्ध विशेषज्ञ ने तैयार किया है। शीर्ष शोधकर्ता चेन वुई ने मंगलवार रात को ऐलान किया कि सरकार ने उन्‍हें टेस्‍ट करने की अनुमति दे दी है। उन्‍होंने सीसीटीवी से कहा, 'कोरोना वायरस का खात्‍मा करने के लिए वैक्‍सीन सबसे बड़ा हथियार है। अगर चीन इस तरह का हथियार बनाने और हमारी मरीजों को बचाने में सबसे पहले सफल होता है तो यह हमारे देश की छवि और विज्ञान के क्षेत्र में प्र‍गति को दर्शाता है।'

  • 10:37 AM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    A ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा है कोरोना वायरस का खतरा

    चाइना में हुई रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा खतरा A ब्लड ग्रुप वालों को है। वहीं O ब्लड ग्रुप के लोगों को ये खतरा सबसे कम है। 

  • 10:35 AM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    भारत के 62 अस्पतालों में हो रहे हैं कोरोना वायरस के टेस्ट

    कोरोना वायरस के परीक्षण केवल सरकारी अधिकृत प्रयोगशालाओं और अस्पतालों में किए जा सकते हैं जो ऐसा करने के लिए प्रमाणित हैं। भारत में 62 प्रयोगशालाएं और अस्पताल हैं जो कोरोना वायरस का परीक्षण कर रहे हैं।

  • 10:31 AM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    कितनी बार डॉक्टर अपने हाथ धोते हैं?

    चाइना ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क ट्विटर हैंडल ने एक वीडियो साझा किया जिसमें दिखाया गया है कि डॉक्टर काम खत्म करके घर जाते वक्त कितनी बार हाथ धोते हैं।

  • 10:29 AM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    जानिए मास्क कब पहनना चाहिए और कब नहीं पहनना चाहिए

    बाजार में विभिन्न प्रकार के मेडिकल मास्क उपलब्ध हैं। स्वस्थ व्यक्ति को चिकित्सा मास्क का उपयोग करना चाहिए या नहीं करना चाहिए, यह स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत द्वारा सूचीबद्ध किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement