1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Coronavirus: कोरोना वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव

Coronavirus: कोरोना वायरस के लक्षण, भ्रम और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस बीमारी (Coronavirus disease) को लेकर क्या आपके मन में भी शंका है? आखिर कोरोना वायरस क्या है। यह कैसे फैलता है। कोरोना वायरस संक्रमण से वास्तव में हम अपना बचाव कर पाएंगे कि नहीं। अगर आप भी कोरोना वायरस से डरे हुए हैं तो घबराएं नहीं। हम आपको बताने जा रहे हैं कोरोना वायरस बीमारी से संबंधी हर एक छोटी से लेकर बड़ी जानकारी (कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms) क्या हैं और कैसे बचाव (Precautions) कर सकते हैं ) जिससे आप कोरोना वायरस संक्रमण से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 08, 2020 16:43 IST
Coronavirus Symptoms in Hindi, कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव? how long d- India TV Hindi
Image Source : MAYO CLINIC What is Coronavirus disease (कोरोना वायरस)?: Coronavirus Symptoms & Treatments in Hindi. जानिए कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के तरीक़े? Covid-19 के बारे में जानकारी।

कोरोना वायरस (Corona Virus) भारत सहित 148 देशों में फैल चुका है। कोविड 19 (Covid-19) सबसे लंबे समय तक पाए जाने वाले कोरोना वायरस के रूप में लाया जाने वाला रोग है।  यह नया संक्रमण और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुई थी।
 
कोरोना वायरस से अभी तक 2,48,025 से अधिक लोगों की मौंत हो चुकी है। जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को होती है। साधारण शब्दों में कहे तो कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकले थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैल जाते है। इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं। संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।
 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के करीब 5,82,469 मामले सामने आ चुके है। 11,33,538 ठीक हो गए और 2,48,025 की मौंत हो चुकी है।
अब बात करें तो भारत (India) की तो संक्रमित लोगों की संख्या करीब 42,836 तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं इससे संक्रमित 11,761 ठीक हो गए और 1,389 की मौंत भी हो चुकी है। ऐसे में हर कोई डर रहा है कि आखिर कोरोना वायरस बीमारी से खुद को कैसे बचाएं।

अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, या फिर आपके घर में बुजूर्ग व बच्चे हैं, या फिर आप अपनी हाइजीन का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रखते है तो आपको कोरोना वायरस (Coronavirus disease) से जुड़ीं हर जानकारी के लिए यह पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। जिससे कि आप कोरोना वायरस की रोकथाम कर सके।
 

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है? (Cornavirus Symptoms)

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के लक्षण (Corona Virus Symptoms) की बात करते हुए बताया

  • 88 फीसदी को बुखार
  • 68 फीसदी को खांसी और कफ
  • 38 फीसदी को थकान
  • 18 फीसदी को सांस लेने में तकलीफ
  • 14 फीसदी को शरीर और सिर में दर्द
  • 11 फीसदी को ठंडी लगना और
  • 4 फीसदी को डायरिया होना प्रमुख है

गौर फरमाने वाली बात ये है कि रनिंग नोज यानी नाक बहना कोरोना वायरस के मरीजों में मिला ही नहीं। वहीं दूसरी ओर भारत में नाक बहने वालों में कोरोना को लेकर सबसे ज्यादा डर है।

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms of Coronavirus):

  • बुखार
  • गले में खराश और सुखी खांसी 
  • सांस लेने में समस्या (गंभीर मामलों में)
  • फ्लू और कोल़्ड के होते है लक्षण
  • डायरिया और उल्टी

बुखार
कई विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस का मुख्य लक्षण बुखार है।  जब तक बच्चों और वयस्कों के लिए कम से कम 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (37.7 डिग्री सेल्सियस) तक न पहुंच जाए। तब तक परेशान न हो कि आपको बुखार आ रहा है।

पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल के बाल चिकित्सा संक्रामक रोगों के विभाजन के प्रमुख डॉ जॉन विलियम्स का कहना है कि बुखार के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। औसत दैनिक तापमान 98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट (37 डिग्री सेल्सियस) है, लेकिन हम सभी वास्तव में दिन के दौरान काफी ऊपर और नीचे जाते हैं, जितना कि एक डिग्री या आधा डिग्री। इसलिए 99.0 और 99.5 डिग्री फारेनहाइट को बुखार नहीं कहा जा सकता है। यह तनाव के कारण भी हो सकता है। जब आप बुखार को चेक कर रहे हैं, तो सुबह बजाय दोपहर और शाम को को नापें।

सुखी खांसी / गले में खराश
कोरोना वायरस का अगला लक्षण कफ है। लेकिन नॉर्मल खांसी नहीं कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को गले में खराश और सुखी खांसी आती है।

इंडिया के डॉ.अंशुल वार्ष्णेय ने कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms) के बारे में बताया। उनके अनुसार अगर किसी व्यक्ति को सुखी खांसी और तेज बुखार है तो उसे एक बार जरूर जांच करानी चाहिए।

सांस लेने में समस्या
कोरोना वायरस की शिकायत होने के 5 दिन के अंदर  उस व्यक्ति को सांस लेने में समस्या हो सकती है। कई रिसर्च में सामना आया है कि सांस लेने की समस्या फेफड़ो में बलगम फैलने के कारण होती है।

फ्लू और कोल़्ड के होते है लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण केवल बुखार, खांसी, सांस लेने की समस्या के अलावा फ्लू और कोल्ड की जैसे भी लक्षण नजर आते है।

डायरिया और उल्टी
जर्मनी के एक्सपर्ट ने कोरोना वायरस के नए लक्षण बताए है। यह लक्षण 66 प्रतिशत लोगों में देखें गए है। इसके अनुसार कोरोना से संक्रमित लोगों को सूंघने और स्वाद की क्षमता में भी असर पड़ता है। इसके अलावा 30 प्रतिशत लोगों को डायरिया और उल्टी के भी लक्षण देखे गए है।

कोरोना वायरस के लक्षणों के बारे में किंग्स कॉलेज लंदन की डॉक्टर नैटली मैक्डरमॉट कहती हैं, "वायरस के कारण रोग प्रतिरोधक तंत्र का संतुलन बिगड़ता है और सूजन दिखनी शुरू हो जाती है। हम अब तक ये नहीं जान पाए कि वायरस कैसे ये काम करता है।"

मृत्यु दर:

  • 9 साल तक के बच्चों में 0 फीसदी मृत्यु दर
  • 10-39 वर्ष तक के लोगों में 0.2 फीसदी मृत्यु दर
  • 40-49 वर्ष तक के लोगों में 0.4 फीसदी
  • 50-59 वर्ष तक के लोगों में 1.3 फीसदी
  • 60-69 वर्ष तक के लोगों में 3.6 फीसदी
  • 60-69 वर्ष तक के लोगों में 3.6 फीसदी
  • 70-79 वर्ष तक के लोगों में 8 फीसदी
  • 80 से ज्यादा वर्ष के लोगों में 14.8 फीसदी

अगर आपने ये आंकड़ें समझे तो साफ है कि बढ़ती उम्र, कम होती इम्युनिटी और पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों पर कोरोना वायरस ज्यादा असर करता है। 

 

कोरोना वायरस (Corona Virus) कैसे होता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस बीमारी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकले थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैल जाते है। इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं। संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। 
 

इंसान के फेफड़े शरीर में वो जगह हैं जहां से ऑक्सीजन शरीर में पहुंचना शुरू होता है जबकि कार्बन डाई ऑक्साइड शरीर के बाहर निकलता है। लेकिन कोरोना के बनाए छोटे-छोटे एयरसैक में पानी जमने लगता है और इस कारण आपको सांस लेने में तकलीफ़ होती है और आप लंबी सांस नहीं ले पाते। ऐसे में मरीज़ को वेन्टिलेटर की ज़रूरत पड़ती है। कई बार इस बात को लेकर गंभीरता न लेने पर मौत भी हो सकती है।

 

कोरोना वायरस का ट्रीटमेंट (Coronavirus Treatment)

अभी तक कोरोना वायरस से बचाव का वैक्सीन नहीं बना है लेकिन अमेरिका सहित अन्य देशों के डॉक्टर्स लगातार रिसर्च कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसके वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगा। 
 
भारत के डॉक्टर्स ने कोरोना वायरस (Coroanvirus) का सफलतापूर्क इलाज कर रहे हैं। यूज की जाने वाली दवाओं का संयोजन लोपिनवीर, रेटोनोविर, ओसेल्टामिविर साथ क्लोरोफामाइन से इलाज हुआ संभव। वे विश्व स्तर पर इस दवा को सुझाव देने वाले हैं। 
 
इरास्मस मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने कोरोनावायरस बीमारी के खिलाफ एक एंटीबॉडी होने का दावा किया है।
 
क्लीवलैंड क्लिनिक ने एक कोविड 19 (Covid-19) को टेस्ट कररके एक परीक्षण विकसित किया जो कई दिनों नहीं बल्कि कुछ घंटे में ही रिजल्ट देता है।
 
इज़राइल के वैज्ञानिकों द्वारा एक कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने की घोषणा जल्द ही करने वाले है। 
 
कनाडा के वैज्ञानिकों के ग्रुप ने कोविड 19 की रिसर्च को लेकर काफी अच्छी प्रोग्रेस की है। 
 
सैन डिएगो बायोटेक कंपनी ड्यूक यूनिवर्सिटी और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के सहयोग से कोविद -19 की वैक्सीन बना रहे है।
 
अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाने के लिए बनाए गए टीके का वैज्ञानिकों ने 46 साल की महिला का पहला परीक्षण कर लिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुसार इसके रिजल्ट पॉजिटिव आने की उम्मीद। 
 

Coronavirus Symptoms in Hindi, कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव?   how long d
Coronavirus Symptoms in Hindi, कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव?   how long does it take for coronavirus symptoms to show? Covid-19 के बारे में जानकारी।

कोरोना वायरस से बचाव (Cornavirus Precautions)

कोरोना वायरस बीमारी (Coronavirus disease) से खुद को बचाने के लिए हाइजीन का पूरा ख्याल रखें। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगंठन ने कुछ बचाव के उपाय बताए है।  जिन्हें अपनाकर आप कोरोना वायरस का रोकथाम कर सकते है।
  • कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को  सैनिटाइजर (sanitizer) या फिर हैंडवॉश और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं।
  • कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जब आप बाहर से घर वापस आए तो सबसे पहले अपने हाथ धोएं।
  • अगर आप बाहर है तो सैनिटाइजर का यूज करें। 
  •  खांसी या जुकाम है तो मास्क पहनें। इसके साथ ही छींक आते समय टिशू से मुंह को ढक लें। जिससे कोई दूसरी व्यक्ति इससे संक्रमित न हो। 
  • उपयोग की गई टिशू को तुंरत डस्टबीन में डाल दें और अपने हाथ को धो लें।
  • खांसी या जुकाम वाले व्यक्ति से बातें करते या मिलते समय उससे करीब 1 मीटर यानी 3 फिट की दूसरी बनाकर रखें।
  • डब्लूएचओ के अनुसार आप किसी जगह को छूते है तो हो सकता है कि उसमें वह वायरस हो। इसलिए नाक, आंख और मुंह को न छुएं।
  • अस्पताल में भी ऐसे वार्ड्स की तरफ न जाएं जहां कोरोना वायरस के मरीज हों, अगर अस्पताल या क्लीनिक में काम करते हैं तो मास्क जरूर लगाएं। 
  • ज्यादा प्रॉब्लम हो रही है तो घर पर रहें। इसके अलावा अगर आपको बुखार, खांसी , जुकाम हो या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सपंर्क करें 
  • कोरोना वायरस से बचान करना चाहते हैं तो अच्छी तरह से पका हुआ खाना ही खाए। 
     

कैसे हुई कोरोना वायरस की शुरुआत

कोरोनावायरस (Corona Virus) चीन (China) के शहर वुहान (Wuhan) से पहला मामला सामने आया था। कोरोनावायरस बीमारी की शुरुआत को लेकर चीनी प्रशासन ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला 31 दिसंबर को चीन के वुहान शहर के मांस-मछली और जानवरों के एक बाजार का था। इस व्यक्ति को बिल्कुल निमोनिया के बुखार जैसे लक्षण नजर आए। 
 

हालांकि, लांसेट मेडिकल जर्नल में चीनी शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार कोविड 19 (Covid-19) से संक्रमित होने वाले पहले व्यक्ति का मामला 1 दिसंबर 2019 को सामने आया। इतना ही नहीं यह व्यक्ति वुहान के मछली थोक बाज़ार के संपर्क में नहीं आया था। 

बाबा रामदेव से जानें कैसे करें कोरोना वायरस से बचाव (Video)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर योग गुरु रामदेव (Baba Ramdev) ने इंडिया टीवी पर इससे बचने के लिए कैसे अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाया जाए जिससे इस वायरस से बचा जा सके इसके बारे में जानकारी दी। रामदेव ने कहा कि इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए प्राणायाम करें। विटिमन सी का सेवन करें और इसके लिए नींबू के रस और ऑवले का आप सेवन कर सकते है। 
 
रामदेव ने कहा कि अल्कोहल से कोरोना वायरस नहीं मरता हैं। आप कोरोनावायरस से रोकथाम के लिए किसी भी सेनेटाईजर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा योग गुरु रामदेव ने शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए कई और तरिके भी बताएं जिसके बारे में हम नीचे इसकी जानकारी दे रहे है। 
 

कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए इस तरह धोएं अपने हाथ

एम्स (दिल्ली) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के मुताबिक सही तरीके से हाथ धोने पर कोरोना वायरस बीमारी (Corona Virus disease) से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा, "बाहर से आते ही हाथ अच्छी तरह साबुन से साफ किए जाने चाहिए। हाथ धोने का जो सही तरीका है उसका अनुसरण करें। अपनी हथेलियों को सही तरीके से साबुन लगाकर मलें, इसके बाद हथेली के पिछले हिस्से को सही तरीके से साबुन से साफ करें, अंगुलियों के बीच का जो हिस्सा है, उस पर भी अच्छी तरह से साबुन लगाकर उसे साफ करें।"
 

भारत सहित अन्य देशों पर कोरोना वायरस प्रभाव

भारत, चीन सहित अन्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इनकॉमिक स्तर पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा। जहां भारत में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात, दिल्ली आदि जगहों में 2 सप्ताह के लिए स्कूल, कॉलेज के साथ-साथ एग्जाम भी कैंसल कर दिए गए है। इसके अलावा सिनेमाहॉल, मॉल, जिम आदि बंद कर दिए गए है। 
 
बॉलीवुड इंडस्ट्री की बात करें तो कई फिल्मों की शूटिंग के साथ-साथ रिलीज में भी रोक दी गई है। अब अगले निर्देश के बाद ही फिल्में रिलीज होगी। इसके अलावा टूरिज्म के क्षेत्र में काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि फेमस जगहों पर लोगों के आने पर रोक लगा दी गई है। 
 
कोरोना वायरस के बारे में मौजूदा स्थिति की बात करें तो राज्य सरकारें अपनी तरफ से हर कोशिश कर रही हैं। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने किश्तवाड़ और रामबन जिलों में निषेधाज्ञा जारी की है। सार्वजनिक स्थलों पर पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया है। गोवा सरकार ने भी जुआ घरों, स्विमिंग पूल और पबों को रविवार की मध्य रात्रि से बंद करने की घोषणा की है। 
 
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने एहतियात के तौर पर 22 मार्च तक सभी कक्षाएं बंद कर दी हैं। सभी सम्मेलन, कार्यशालाएं, शैक्षणिक टूर और खेल कार्यक्रम को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, विश्वविद्यालय और स्कूलों में परीक्षाएं तय कार्यक्रम के मुताबिक होंगी। पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अगले आदेश तक सिनेमा घरों को बंद करने के आदेश दिए हैं।
 
कोरोना वायरस बीमारी (Coroanvirus) को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय, भारत सरकार काफी सतर्क है। वो अपनी वेबसाइट https://www.mohfw.gov.in/ पर कोरोना वायरस (Coronavirus) संबंधी हर जानकारी हिंदी औऱ इंग्लिश में शेयर कर रहे हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित हर किसी भी तरह की दुविधा या सवाल है तो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय +91-11-23978046 पर कर सकते हैं या फिर ncov2019@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Coronavirus: क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms)
Coronavirus

एयर इंडिया (Air India) ने इन देशों के लिए सेवाएं बंद की

कोरोना वायरस को लेकर बढ़ती चिंता के बीच सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इस्राइल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिए होने वाली उड़ानों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिका में ट्रम्प प्रशासन से देश के परमाणु कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंध तत्काल हटाने की अपील की है और कहा है कि प्रतिबंधों के कारण उसके लिए दवाइयां और चिकित्सकीय उपकरण आयात करना मुश्किल हो गया है।

 

शेयर बाजार पर पड़ा बुरा असर

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus disease) के कारण अनिश्चितता से जूझ रहे शेयर बाजारों के लिए उतार-चढ़ाव से भरपूर चल रहा है। कोरोनावायरस के कारण एशियाई शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गयी। बीते सोमवार को  बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सूचकांक शुरुआती कारोबार में 1823.34 अंक यानी 5.35 प्रतिशत गिरकर 32,280.14 अंक पर आ गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 522.75 अंक यानी 5.25  प्रतिशत लुढ़क कर 9,432.45 अंक पर आ गया है।

 

अन्य देशों के हालात

वहीं कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus disease) को लेकर दूसरे देशों की बात करें तो खाने की दुकाने और दवाओं की दुकानों के अलावा हर एक चीज बंद कर दी गई है। घर से काम करने के निर्देश के साथ-साथ बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही हैं।  
कोरोना वायरस के बारे में मौजूदा स्थिति के कारण फ्रांस के प्रधानमंत्री की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, रेस्तरां, कैफे, सिनेमा और डिस्को समेत तमाम ग़ैर ज़रूरी बिज़नेस भी शनिवार आधी रात से बंद कर दिए गए हैं।
 
पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक बंद रखने की घोषणा की है। इसके साथ ही नौवीं और दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।
 
कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इटली ने अपनी पूरी छह करोड़ की आबादी को लॉकडाउन में डाल दिया है। देश में खाने और फ़ार्मेसी को छोड़कर हर तरह की दुकान बंद है। एक जगह पर लोगों के इकट्ठे होने पर रोक लगा दी गई है और लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दी जा रही है। यात्रा कर रहे हर शख़्स को इसका मकसद बताने वाला काग़ज़ साथ लेकर चलना ज़रूरी कर दिया गया है। स्कूल और विश्वविद्यालय बंद हैं।
 
लास एंजिलिस से मिली खबर के अनुसार दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते कैलिफोर्निया में 'डिजनीलैंड' को 14 मार्च से बंद कर दिया गया है।
 
अमरीका ने यात्रा प्रतिबंधों का दायरा बढ़ाते हुए ब्रिटेन और आयरलैंड से आने वाले लोगों पर भी सोमवार से रोक लगाने का फ़ैसला किया है।
 
कोरोना वायरस चीन से फैला था जो अब अधिकतर देशों को संक्रमित कर चुका है। अन्य देशों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है तो आप इस लिंक में जाकर हर सवाल का जवाब पा सकते हैं। 
 

कहां किस देश में कितने लोग है कोरोना वायरस से संक्रमित

  • चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब महामारी बन चुकी है। यह भारत सहित 148 देशों को अपना शिकार बना चुका है।
  • भारत में अभी तक 169 लोग संक्रमित पाए गए है। इसके साथ ही कर्नाटक में 1 और दिल्ली में 1 और मुंबई मे एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है। 
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक चीन में इस वायरस से 81116 लोग संक्रमित हैं जबकि मरने वालों की संख्या 3,204 है।
  • वहीं चीन के बाद कोरोना वायरस के कारण इटली में 15 मार्च को एक ही दिन में 368 मौतें हुई हैं। इसके बाद अब यहां कुल मौतों का आंकड़ा 27980 तक पहुंच गया है। 
  • ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण तेजी से मरने वालों की संख्या बढ़ रही हैं। यह आंकड़ा 113 से बढ़कर 723 पहुंच गया है। वहीं संक्रमित लोगों की संख्या 14991 पहुंच चुकी है। चीन और इटली के बाद इस देश में सबसे ज्यादा मौंते हुई।
  • हंगरी में कोरोना वायरस बीमारी से पहली मौत हो चुकी है। अभी तक 32 मामले सामने आए है। इसके अलावा 159 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। 
  • नीदरलैंड की बात करें अभी तर 1135 कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पुष्टि हो चुकी है। 
  •  स्पेन में बीते 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस संक्रमण के 2000 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही सौ से अधिक मौतें भी हुई हैं। कोरोना वायरस बीमारी से 9191 लोग संक्रमित है।
  • फ्रांस की बात करें तो वह अभी तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। 
  • कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रसित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। सटिक संख्या को जानने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं- https://www.indiatv.in/coronavirus#who-map

 

कोरोना वायरस से ये हस्तियां हुई संक्रमित

कोरोना वायरस (Coronavirus) बीमारी से आम लोग ही नहीं बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी ग्रसित हो चुकी हैं।
  • ऑस्‍ट्रेलियन होम मिनिस्‍टर या मिनिस्‍टर ऑफ अफेयर्स पीटर डटन की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। 
  • जेम्स बॉन्ड' एक्ट्रेस ओल्गा कुरिलेंको भी हुईं कोरोना वायरस बीमारी से संक्रमित पाई गई।
  • कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो कोरोना वायरस बीमारी से ग्रस्त हो गई हैं।
  • अभिनेता टॉम हैंक्‍स और उनकी पत्नी रीटा विल्सन को कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका है। 
  • स्पेन की मिनिस्टर ऑफ इक्वलिटी आइरीन मोन्टेरो कोरोना वायरस बीमारी से संक्रमित पाई गई हैं।
  • एथलिट रूडी गेबर्ड की जांच में भी कोरोना वायरस संक्रमण है।
  • यूएस के 23 साल के एथलिट डोनोवन मिचल में भी कोरोना वायरस बीमारी से संक्रमित है।
  • फुटबॉल क्लब आर्सेनल के हेड कोच मिकेल अर्टेटा में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इसके बाद लंदन स्थित ट्रेनिंग सेंटर को बंद कर दिया गया है।
  • ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नाडी डोरिस भी कोरोना संक्रमण से ग्रस्त पाई गई हैं। उन्होंने खुद इसकी पुष्टि की है।
  • ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर कैन रिचर्डसन को भी कोरोना वायरस बीमारी होने की आशंका जताई जा रही है।
  • फास्ट एंड फ्यूरियस एक्टर इदरिस एल्बा भी कोरोना वायरस से संक्रमित है। इस बारे में उन्होनें इंस्टाग्राम पर खुद जानकारी दी है।

कोरोना वायरस को लेकर गलतफहमियां

हमारे देश में भूकंप आने वाला है कि आवाज सुन कर आधा प्रदेश घर के बाहर आ जाता है और गणेश जी दूध पी रहे हैं ये सुनकर पूरा देश दूध लेकर मंदिर पहुंच जाता है। ये घटनाएं इस बात की परिचायक हैं कि हम भारतीय एक दूसरे पर विश्वास कितना करते हैं। अब कोरोना वायरस पर जानकारी कितनी है ये तो नहीं पता, पर राय हर व्यक्ति के पास है जो सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत तेजी से फैल रही है। इस लेख का उद्देश्य है सभी भ्रांतियों को दूर कर आप सभी तक सही और तथ्यात्मक जानकारी पहुंचाना और जरूरी सावधानियों से आप सभी को अवगत कराना। 
 
कोरोना वायरस बीमारी (Coronavirus disease) के बारे में कई भ्रम फैले हुए है। कई लोगों का मानना था कि अल्कोहाल पीने से वायरस दूर रहते हैं। इतना ही नहीं कई लोगों से लहसुन को वायरस खत्म करने की दवा तो कई लोगों का मानना पालतू जानवरों से भी कोरोना वायरस हो जाता है। इसी चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन से इन भ्रमों को दूर करने के लिए एक रिपोर्ट जारी की। 
 

अल्कोहाल का सेवन कोरोना वायरस बीमारी से दिलाएं निजात

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस तरह के पदार्थो का छिड़काव कपड़े ,आंख और मुंह के लिए हानिकारक है। क्लोरीन और शराब का इस्तेमाल कीटाणुनाशक सतह के लिए लाभकारी हैं लेकिन इनका इस्तेमाल विशेषज्ञों की सलाह पर करें। संगठन के अनुसार, नए कोरोना वायरस बीमारी (Corona Virus) से बचने के लिए बार-बार अपने हाथों की सतह पर अल्कोहल (Alcohol) आधारित हैंड वाश (Handwash) का इस्तेमाल करें, और उसे साबुन और पानी से धोएं।
 

हैंड ड्रायर से मरेंगे कोरोना वायरस

ऐसा नहीं है हैंड ड्रायर से किसी भी तरह का प्रभाव कोरोना वायरस पर नहीं पड़ता है। लेकिन लगातार इसे चलाने से आप बीमार नहीं पड़ेंगे, ऐसी गारंटी नहीं है। इसलिए हैंड ड्रायर को छोड़िए और हाथों को अच्छी तरह साफ कीजिए। इसके साथ ही टिशू या फिर हैंड ड्रायर से अपने हाथों को सुखाइए। 
 

यूवी लैंप 

लोगों के बीच अफवाह फैल रही हैं कि पराबैंगनी कीटाणुशोधन लैंप (Ultraviolet disinfection lamp) से कोरोना वायरस कीटाणु मर जाते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यूवी लैंप का यूज  हाथों या अन्य जगहों पर नहीं करना चाहिए। इससे आपको स्किन में जलन हो सकती है।

 

एल्कोहल और क्लोरीन से बॉडी में स्प्रे करना

कई लोगों को लगता है कि बॉडी में एल्कोहल और क्लोरीन से स्प्रे करने से कोरोना वायरस संक्रमण खत्म हो जाएगा। यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है। यह स्प्रे आपके शरीर के बाहर के वायरस को मार देगा लेकिन शरीर के अंदर के वायरस को दवा से ही मारा जा सकेगा। 

 

पालतू जानवर फैला सकते हैं कोरोना वायरस

इस समय की बात करें तो अभी तक ऐसे कोई भी साक्ष्य नहीं मिले है कि कुत्ता या बिल्ली के द्वारा कोरोना वायरस फैल रहा है। इससे अच्छा है कि जब भी आप पालतू जानवरों के संपर्क में आए उसके बाद अपने हाथों को अच्छे से जरूर धोएं। ऐसा करने से जानवरों में होने वाले अन्य वायरस से भी आप बच सकते है। 

 

निमोनिया की वैक्सीन नए कोरोना वायरस से दिलाएगी निजात

नहीं,  निमोनिया के खिलाफ टीके जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन नए कोरोना वायरस (Corona Virus) के से बचाव में मदद नहीं कर सकते। यह वायरस बहुत ही नया और भिन्न है औऱ इसके उन्मूलन के लिए नई वैक्सीन खोजी जा रही है। शोधकर्ता नई वैक्सीन बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। 

 

सिर्फ बच्चों और बूढ़ों को घेरता है कोरोना वायरस

कई लोगों का मानना है कि कोरोना वायरस बीमारी सिर्फ बच्चों को और बुजुर्ग लोगों को होता है। लेकिन डब्लूएचओ (WHO) के अनुसार कोरोना किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। इसलिए हर उम्र के लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से सतर्क रहना चाहिए। 

 

लहसुन खाने से दूर होना कोरोना वायरस

लहसुन एक हेल्दी फूड है जिसमें कुछ एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। लेकिन इसके द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से नहीं बचा जा सकता है।

 

तिल के तेल से कोरोना वायरस रहेगा दूर

नहीं, तिल का तेल कोरोना वायरस को नहीं मार सकता है।  कुछ रासायनिक कीटाणुनाशक हैं जो सतहों पर 2019-nCoV को मार सकते हैं। इनमें ब्लीच/ क्लोरीन-आधारित कीटाणुनाशक या तो सॉल्वैंट्स, 75% इथेनॉल, पेरासिटिक एसिड और क्लोरोफॉर्म शामिल हैं। हालांकि, यदि आप इसे स्किन या अपनी नाक के नीचे रखते हैं, तो वायरस पर कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा लेकिन आपकी स्किन के लिए खतरनाक हो सकता है। 

 

एंटीबॉयोटिक से कोरोना का रोकथाम

नहीं, एंटीबॉयोटिक बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है लेकिन यह कोरोना वायरस पर बिल्कुल असर नहीं करेगा।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अलावा इंडिया टीवी के खास प्रोग्राम में कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर देश के फेमस डॉक्टर्स ने कई ने लोगों की शंकाओं को दूर किया है।

 

सैनेटाइजर और मास्क कितना जरूरी?

डॉ हितेश वर्मा के अनुसार जिन लोगों को  फ्लू वाला इंफेक्शन है, उन्हें ये मास्क लेना जरूरी है। जिससे दूसरे को यह संक्रमण है। इसके साथ ही हाथ धोना जरूरी है। इसके लिए सैनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है।  वहीं डॉ विकास का कहना है कि हर आम आदमी को मास्क (Mask) लगाना जरूरी नहीं है। 

 

क्या गर्मी आने से कोरोना खत्म हो जाएगा?

डॉक्टर एम वली और डॉक्टर हर्ष महाजन के अनुसार कोरोना वायरस गर्मी में खत्म होगा ऐसा जरूरी नहीं है। कई देशों में गर्मी होने के बावजूद वहां पर संक्रमण फैला हुआ है। ऐसे में ये कहना उचित नहीं होगा कि गर्मी से ये वायरस खत्म हो जाता है। 

 

सैनिटाइजर और साबुन में ज्यादा असरदार कौन?

डॉक्टर आशीष जायसवाल और डॉक्टर हर्षवर्धन महाजन के अनुसार सैनिटाइजर (Sanitizer) के बजाय 20 सेकंड साबुन से हाथ धो लेना आपके लिए ठीक है। इसके अलावा अगर आप बाहर है तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सेलिब्रटीज की ली यूं मदद

वैसे कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन लोगों को काफी जागरूक कर रहे हैं। कोरोना वायरस से संबंधित हर एक सवाल का जवाब, बचाव बताए है। इसी बीच डब्लूएचओ ने एक ओर कदम उठाया है। उन्होंने दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा सहित कई जानी-मानी हस्तियों को इस मामले में जागरुकता फैलाने की अपील की है। डब्लूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एधानोम ने ट्विटर पर कई सेलेब्स को टैग करते हुए 'सेफ हैंड्स चैलेंज' (Safe Hands Challenge) लेने की रिक्वेस्ट की। उन्होंने लिखा, 'ग्लोबल स्टार्स इस चैलेंज को अपनाकर अपनी वीडियो शेयर करें। इसके साथ ही तीन और लोगों को चैलेंज लेने के लिए कहें। हम सभी मिलकर इस वायरस से लड़ सकते हैं।
16290

 

सेलिब्रेटीज यूं कर रही हैं कोरोना से बचने के लिए अपील

कोरोना वायरस बीमारी (Coronavirus) से बचने के लिए हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड की हस्तियां आलिया भट्ट, बिपाशा बसु, अमिताभ बच्चन, सलमान खान आदि से कोरोना से लड़कर जीतने के लिए अपने फैंस को प्रोत्साहित किया।
 
अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने कहा, ‘बहुत इलाज बताते हैं जन-जनमानस सब। किसकी सुनें किसकी नहीं कौन बताए अब। कोई कहता है कलौंजी पीसो कोई कहता है आंवला रस। कोई कहता है घर में बैठो हिलो न टस से मस। ईर कहते हैं और बीर कहते हैं ऐसा कुछ भी करो न। बिना साबुन हाथ न धोएं और किसी को छुएं न। हमने कहा कि चलो हम ही कर देते हैं जैसा बोल रहे हैं सब। आने दो कोरोना-वोरोना ठेंगा दिखाओ तब।‘
 
वहीं आलिया भट्ट (Alia Bhatt) सहित अन्य सेलिब्रेटीज से कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को 20 सेकंड साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं। 
 
सलमान खान (Salman Khan) ने अपने फैंस से अपील की कि लोगों से हाथ या गले मिलने से बचें। इससे अच्छा आप नमस्कार करें।

 
हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स (Tom Hanks) भी कोरोना वायरस की गिरफ्त में हैं। इस बीमारी के होने की पुष्टि के बाद उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट के द्वारा अपने प्रशंसकों से अपना और एक-दूसरे का ख्याल रखने की अपील की है।

निष्कर्ष

कोरोना वायरस बीमारी (Coronavirus disease, Covid-19) के डरे बिल्कुल नहीं। नॉर्मल दिनचर्या के साथ बस संयम बनाकर रखें। इसके साथ ही अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। अगर किसी व्यक्ति को खांसी-जुकाम है तो उससे 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें। इसके साथ ही विदेश से आए करीबियों या दोस्तों से न मिले। अगर आप विदेश से आए हैं तो कोरोना वायरस बीमारी से बचने के लिए एक बार जरूर टेस्ट करा लें। 
 
हमें लगता है कि आप इस  कोरोना वायरस के बारे में जानकारी काफी मिल मिल गई होगी। आप कोरोना वायरस बीमारी के बारे में काफी जान और समझ गए होंगे। लेकिन अगर आपके मन में अब भी कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms) व बीमारी को लेकर किसी भी तरह का सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि कोरोना वायरस की जानकारी में कोई भी चीज छूट गई है तो आप शेयर कर सकते हैं।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Coronavirus: कोरोना वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment