Monday, May 13, 2024
Advertisement

बिना किसी दवा के डायबिटीज होगा कंट्रोल, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान; बढ़ते शुगर पर लगेगी लगाम

​अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो ये डाइट प्लान फॉलो करें। इससे कुछ ही दिनों में आपका बढ़ता ब्लड शुगर लेवल कम होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 28, 2024 15:02 IST
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे दूसरे देशों के मुकाबले तेजी से बढ़ रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह लोगों की बिगड़ती लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी में कमी बन रही है। डायबिटीज में इंसुलिन कम बनता है जिस वजह लोगों के हार्ट, आंख और किडनी पर बुरा असर पड़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक, भारत के 12-18 प्रतिशत युवाओं में डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ा है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये आंकड़े शहरी इलाकों में ज्यादा देखे जा रहे हैं। वहीं, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO ) द्वारा जारी किये गए एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2030 तक डायबिटीज देश-दुनिया में 7वीं सबसे बड़ी और खतरनाक बीमारी बन कर सामने आ सकती है। डायबिटीज में खाने-पीने में कंट्रोल सबसे जरूरी है। इस बीमारी को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है। सिर्फ बेहतरीन डाइट फॉलो कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। चलिए हम आपको बताए हैं आप इसे कंट्रोल करने के लिए कैसा डाइट फॉलो करें।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज़माएं ये ये डाइट प्लान:

  • सुबह उठकर मेथी पाउडर खाएं: डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले उठकर आप रोज 1 चम्मच मेथी पाउडर खाएं। 

  • नाश्ते से पहले इन चीज़ों का पिएं जूस: नाश्ते से पहले आप खीरा, करेला, टमाटर जैसी सब्जियों का जूस पियें। 

  • नाश्ते में हेल्दी चीज़ों का करें सेवन: डाइबिटीज के मरीज अपने नाश्ते में हेल्दी चीज़ों का सेवन करें। जैसे- स्प्राउट, दलिया, दूध, ब्राउन ब्रेड का सेवन फायदेमंद हो सकता है

  • लंच से पहले खाएं फल: दोपहर का लंच करने से पहले डाइबिटीज के मरीज कुछ फ्रूट का सेवन करें। आप ऐसे फ्रूट का सेवन करें जिसमें शुगर की मात्रा काम हो। जैसे-   अमरुद, सेब, संतरा, पपीता

  • लंच में खाएं ये चीज़ें: ब्लड शुगर के मरीजों को अपने लंच में दो रोटी, चावल, दाल, सब्जी, दही और सलाद का सेवन करना चाहिए। सब्जी में आप लौकी, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे और फैटी फिश का सेवन करें। 

  • खाने के एक घंटे बाद पिएं पानी: खाना खाने के एक घंटे बाद ही पानी पियें। इस बात का ख्याल रखें की आप ठंडा पानी नहीं बल्कि सिर्फ गुनगुना पानी पीएं। 

  • शाम का नाश्ता ग्रीन टी, बेक्ड स्नैक्स: ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए आप शाम के नाश्ते में ग्रीन टी ज़रूर शमिल करें। 

  • शाम 6 बजे डिनर: शाम को 6 से 7 के बीच में डिनर करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है इससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है। शाम के डिनर में आप दो रोटी,एक कटोरी सब्जी 1,ग्लास हल्दी दूध लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement