Saturday, May 11, 2024
Advertisement

नींद की कमी से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार, अच्छी नींद के लिए आज़माएं ये नुस्खे

अगर आपको भी जल्दी नींद नहीं आती है तो यह समस्या आपके सेहत के लिए गंभीर हो सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं नींद कम लेने से आपको कौन सी परेशनियां हो सकती हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 28, 2024 13:45 IST
अच्छी नींद के लिए आज़माएं ये नुस्खे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अच्छी नींद के लिए आज़माएं ये नुस्खे

''जो सोवत है वो खोवत है, जो जागत है वो पावत है"...इस मुहावरे के मायने बदलते वक्त के साथ बदल गए हैं। एक समय सोते को रहने को हाथ से मौके को गवांने से जोड़कर देखा जाता था, लेकिन आज के बदलती जीनशैली में नींद को सेहत से जोड़कर देखा जाता है  दरअसल, इन दिनों ज़्यादातर लोग नींद नहीं आने की भयंकर समस्या से परेशान हो रहे हैं। हर कोई अच्छी और बेहतर नींद लेना चाहता है लेकिन ज्यादातर लोगों की आंखों से नींद गायब है। ऐसे में लोग रात को 2- 3 बजे तक अपना मोबाईल स्क्रॉल करते रहते हैं और सुबह देर तक सोते हैं जो कि एक अनहेल्दी लाइफ स्टाइल है। रात में देरी से सोने की वजह से कई बार तो लोगों की नींद पूरी नहीं होती है। साइंस जर्नल के मुताबिक जो शख्स  6 घंटे नहीं सोते उनकी जिंदगी 12 परसेंट कम हो जाती है। आपको बात दें नींद पूरी नहीं होने से आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। चलिए आपको बताते हैं नींद पूरी नहीं होने से कौन सी बीमारियां आपको घेर सकती हैं साथ ही अच्छी नींद के लिए आपको क्या करना चाहिए? 

कम नींद से हो सकती हैं ये बीमारियां:

  • बढ़ता है मोटापा: कम सोने से शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो होता है  जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है।  मोटापा बढ़ने से आपका शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।  

  • डायबिटीज हो सकता है: अगर आप प्रॉपर नींद नहीं लेते तो एक हेल्दी इंसान भी प्री-डायबिटिक और फिर डायबिटिक के स्टेज में पहुँच जाता है।  दरअसल, नींद की कमी से इंसुलिन रेजिस्टेंस, स्ट्रेस हॉर्मोन और इंफ्लेमेशन बढ़ता है। नतीजा बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। 

  • दिल के मरीज: शिकागो यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक रोजाना सिर्फ दो घंटे कम नींद लेने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों की शिकायत हो सकती हैं कम नींद आपके आर्टरीज को ब्लॉक करती है जिससे आपका बीपी बढ़ने लगता है और हार्ट पर प्रेशर पड़ने लगता है।  ऐसे में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले ब्लड वेसेल्स डैमेज होते हैं जिससे 45 की उम्र आते-आते लोग हार्ट अटैक के शिकार होने लगते हैं।  

  • दिमाग होता है कमजोर: नींद पूरी नहीं होने से सिर्फ शरीर पर ही नहीं बल्कि आपके दिमाग पर भी गहरा असर पड़ता है।  कम नींद होने की वजह से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है जो आपके दिमाग को ट्रिगर करता है।  जिससे लोग एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार होते हैं।  

कैसे मिलेगी अच्छी नींद?

  • ताजा खाना ही खाएं: अपने आप को सेतमन्द रखने के लिए अपनी डाइट का खूब ख्याल रखें और हमेशा घर का बना ताजा खाना ही खाएं। 

  • ताली भुनी चीज़े न खाएं: अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है कि आप बाहर का खाना कम कर दें साथ ही जितना हो सके तली भुनी चीज़ों का सेवन कम करें। 

  • 5-6 लीटर पानी पीएं: अगर आप दिनभर में 5-6 लीटर पानी पीते हैं तो इससे न केवल आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि आपको बॉडी में हाइड्रेटेड रहती है।  

  • रोजाना वर्क आउट करें: एक बेहतर नंद के लिए ज़रूरी है कि आपका शरीर शारीरिक रूप से थका हुआ हो इसलिए आप रोज़ाना वर्कऑउट करें। 

अच्छी नींद के लिए योगासन

  • उज्जायी- उज्जायी को करने से आपका दिल स्वस्थ और मजबूत बनता है। इस करने से फेफड़ों में ऑक्सीजन अधिक मात्रा में पहुंचता है।

  • उद्गीथ- नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए उद्गीथ योगासन बेहद असरदार है। इसे योगासन से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है दिमाग शांत होता है।

  • श्वासन- इस योगासन को करने से बॉडी रिलैक्स होगी और थकान कम होगी। अनिद्रा की समस्या से निजात मिलेगी।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement