Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या अमित शाह ने एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात कही? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

Fact Check: गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें उन्हें यह दावा करते हुए दिखाया गया कि बीजेपी की सरकार बनी तो एसी, एसटी और ओबीसी रिजर्वेशन को खत्म कर देंगे। फैक्ट चेक में यह वीडियो फर्जी निकला।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 11, 2024 19:34 IST
क्या अमित शाह ने एससी,...- India TV Hindi
Image Source : NEWSMETER.IN क्या अमित शाह ने एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात कही?

Original Fact Check by News Meter: लोकसभा चुनाव 204 के दूसरे चरण के मतदान के बाद अब तीसरे चरण के प्रचार में सभी सियासी दल कूद पड़े हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी विभिन्न दलों की ओर से प्रचार किया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें अमित शाह यह दावा कर रहे हैं कि अगर बीजेपी की सरकार बनेगी तो वह अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पिछड़ा वर्ग के 'असंवैधानिक आरक्षण' को खत्म कर देगी। इस दावे को फैक्ट चेक में पाया गया कि यह वीडियो पूरी तरह फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @diwate35619  नाम के यूजर का एक पोस्ट मिला जो 28 अप्रैल सुबह 6 बजकर 42 मिनट पर शेयर किया गया। इस वीडियो में यह कहते हुए दिखाया गया कि अमित शाह अपने भाषण में कह रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो गैर-संवैधानिक एससी, एसटी, ओबीसी के रिजर्वेशन को हम समाप्त कर देंगे। इस पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा है- SC-ST और OBC आरक्षण को खत्म कर देंगे: गृह मंत्री अमित शाह। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और चर्चा का विषय बना हुआ है। 

Amit shah

Image Source : X
अमित शाह वायरल वीडियो

पड़ताल में क्या मिला?

जब इस दावे की जांच-पड़ताल की गई तो मूल वीडियो पर एक लोगो दिखा जिसमें V6 News का लोगो लगा था। इसके आधार पर V6 न्यूज़ तेलुगु यूट्यूब चैनल पर वीडियो की तलाश की गई, तो तलाश में 23 अप्रैल, 2023 का एक वीडियो सामने आया। इस वीडियो का कैप्शन था 'केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मुस्लिम आरक्षण पर टिप्पणी की। ये वायरल वीडियो करीब 2:38 मिनट का है। इसमें साफ तौर पर अमित शाह कह रहे हैं कि अगर बीजेपी सरकार बनी तो हम असंवैधानिक मुस्लिम आरक्षण को खत्म कर देंगे। अमित शाह को यह आगे भी कहते हुए सुना जा सकता है कि तेलंगाना के एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय इस अवसर के हकदार हैं और मुस्लिम आरक्षण समाप्त करके उन्हें यह आरक्षण दिया जाएगा। बता दें कि पड़ताल के दौरान कई यूट्यूब चैनल पर ऐसे वीडियो मिले जिसमें साफ तौर पर अमित शाह मुस्लिम आरक्षण को खत्म करने की बात कह रहे हैं। इस वीडियो में हमें SC-ST और OBC आरक्षण को लेकर गृह मंत्री की कोई टिप्पणी नहीं मिली।

ऐसे ही एनडीटीवी के यूट्यूब का एक लिंक सामने आया, जिसकी हेडिंग थी 'अमित शाह ने तेलंगाना में मुस्लिम कोटा खत्म करने का संकल्प लिया'। चैनल के मुताबिक, अमित शाह ने हैदराबाद के पास चेवेल्ला में एक रैली को संबोधित करते हुए धर्म आधारित आरक्षण की आलोचना की और इसे 'असंवैधानिक' बताया। उन्होंने कसम खाई थी कि अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनी तो वह तेलंगाना में मुसलमानों के लिए आरक्षण खत्म कर देंगे।

Fact Check में क्या निकला?

इस फैक्ट चेक से साबित हुआ कि अमित शाह की जो वीडियो क्लिप वायरल हो रही है वो पुरानी और उसे एडिट किया गया है। अत: यह दावा पूरी तरह गलत है कि अमित शाह ने एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण कोटा खत्म करने का आह्वान किया था।

Result- False

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से News Meter द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है।)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement