Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: राहुल गांधी नहीं हुए दिल्ली के किसान आंदोलन में शामिल, यहां जानें वायरल तस्वीर का सच

India Tv Fact Check: राहुल गांधी की एक तस्वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है वह भारत जोड़ो न्याय यात्रा छोड़कर किसान आंदोलन में शामिल हो गए हैं। हालांकि, फैक्ट चेक में कुछ और ही जानकारी सामने आई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 19, 2024 22:40 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर वक्त ऐसी कई खबरें वायरल होती रहती हैं जिनका सच्चाई से कोई वास्ता नहीं होता है। आम यूजर्स इन फेक न्यूज पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं और इसे आगे शेयर कर देते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से जुड़ा हुआ। राहुल गांधी की एक तस्वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है वह भारत जोड़ो न्याय यात्रा छोड़कर किसान आंदोलन में शामिल हो गए हैं। हालांकि, India Tv की ओर किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से भ्रामक साबित हुआ है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हा रहा है वायरल?

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर राहुल गांधी की एख तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में राहुल ट्रैक्टर चलाते दिखाई दे रहे हैं। इस तस्वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल भारत जोड़ो न्याय यात्रा को छोड़कर दिल्ली में किसान आंदोलन में शामिल हो गए हैं। फेसबुक पर Just adulting नाम के पेज से राहुल की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया है- "RaGa joins Farmers' Protest!" वहीं, X पर राहुल की इस तस्वीर को शेयर करते हुए Pallavi Singh नाम की यूजर ने लिखा- "दिल्ली में किसानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए राहुल गांधी, झारखंड में भारत जोड़ो न्याय यात्रा रद्द। वह जयपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भर रहे हैं, दिल्ली चलो प्रोटेस्ट में शामिल हों। राहुल गांधी ने प्रदर्शनकारियों के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हुए उन्हें आश्वासन दिया, "हम आपके साथ हैं। मोदी सरकार लोकतंत्र को शर्मसार कर रही है।"

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की ये तस्वीर काफी वायरल हो रही थी। इसलिए हमने इस तस्वीर की पड़ताल करने की ठानी। हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च की मदद से इस बारे में खबर सर्च की। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें राहुल के दिल्ली में किसान आंदोलन में शामिल होने का दावा किया गया हो। इस बाद हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। ऐसा करते ही हमें TOI की एक न्यूज मिली। 26 जुलाई 2021 को पब्लिश की गई इस न्यूज में वायरल हो रहे तस्वीर को यूज किया गया है। खबर में लिखा गया है- "कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी के अन्य सांसदों के साथ ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे और मांग की कि तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त किया जाए।" इसके बाद हमें राहुल गांधी की फेसबुक प्रोफाइल पर भी ये तस्वीर मिली जो काफी पुरानी थी।मामला साफ समझ आ गया कि वायरल हो रही राहुल गांधी की तस्वीर पुरानी है और इसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही राहुल गांधी की तस्वीर काफी पुरानी है। वर्तमान में राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा में व्यस्त हैं और उन्होंने किसान आंदोलन को ज्वाइन नहीं किया है। इसलिए सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। लोगों को इससे सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: किसान आंदोलन में नहीं बांटी गई शराब, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ वीडियो, यहां जानिए सच्चाई


Fact Check: दिल्ली चलो मार्च से संबंधित नहीं है पानी की बौछार का ये मामला, जानें वायरल वीडियो का पूरा सच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement