Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

हत्या-अपहरण-गोलीबारी, पाकिस्तान में पोलियो के लिए काम करने वालों को मिलती है ये सजा; PM शरीफ को नहीं पता!

पाकिस्तान अभी तक पोलियो से मुक्त नहीं है। पीएम शहबाज शरीफ इसे लेकर परेशान हैं और कह रहे हैं कि उनका देश पोलियो उन्मूलन के लिए पूरा प्रयास कर रहा है। लेकिन आप सच्चाई भी जान लीजिए।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: April 29, 2024 16:42 IST
पाकिस्तान पोलियो (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान पोलियो (फाइल फोटो)

रियाद: एक तरफ जहां दुनिया के तमाम देश तरक्की कर रहे हैं तो वहीं पाकिस्तान का हाल बेहाल है। कई देश पोलियो जैसी बीमारियों से पूरी तरह निजात पा चुके हैं तो वहीं पाकिस्तान में यह अभी भी एक गंभीर समस्या है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने खुद कहा है कि पाकिस्तान पोलियो उन्मूलन के लिए अथक प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि पोलियो मुक्त पाकिस्तान के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सभी भागीदारों को निरंतर प्रयास करने की आवश्यकता है। पाकिस्तान उन देशों में शामिल है, जहां पोलियो के चक्कर में लोगों की जान भी जा चुकी है।  

शरीफ ने बिल गेट्स के साथ की चर्चा 

रियाद में विश्व आर्थिक मंच की एक विशेष बैठक से इतर शरीफ ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के संस्थापक बिल गेट्स के साथ टीकाकरण, पोषण और वित्तीय समावेशन के क्षेत्रों में पाकिस्तान और फाउंडेशन के बीच चल रही गतिविधियों पर चर्चा की। एक बयान के मुताबिक, गेट्स ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में शरीफ के नेतृत्व में राज्य में चलाए गए टीकाकरण और पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम की प्रशंसा की। बयान के मुताबिक, फरवरी 2022 में गेट्स की पाकिस्तान यात्रा को याद करते हुए प्रधानमंत्री शरीफ ने उन्हें फिर से देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। पीएम शरीफ ने पाकिस्तान और गेट्स फाउंडेशन के बीच मजबूत साझेदारी सुनिश्चित करने और उनके साथ काम जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई। 

ये तो हाल है  

अब आपको बताते हैं कि, पाकिस्तान में पोलियो के नाम पर क्या-क्या होता है।  कुछ महीने पहले खैबर पख्तूनवा के बाजौर जिले में पोलियो की दवा पिलाने गई एक टीम पर फायरिंग की गई थी। इसमें एक अधिकार की मौत हो गई थी। पाकिस्तान में कई ऐसे गुट हैं जो पोलियो अभियान के दुश्मन बने हुए हैं। यही कारण है कि पाकिस्तान में अब तक पोलियो को खत्म नहीं किया जा सका है। पाकिस्तान में कई ऐसे लोग हैं जो पोलियो की दवा को इस्लाम से जोड़कर देखते हैं। अक्सर बच्चों को पोलियो की बूंद पिलाने जाने वाली टीम पर गोलीबारी करते हैं। 

कट्टरपंथियों का विरोध 

पाकिस्तान के कट्टरपंथियों का मानना है कि पोलियो की बूंद इंसान को नपुंसक बना देती है। उनका कहना है कि यह मुसलमानों की आबादी कम करने की बड़ी साजिश है। पिछले 12 सालों में पोलियो अभियान में 109 लोगों ने जान गंवाई है। कई लोगों का अपहरण हुआ है। पोलियो अभियान से जुड़े 284 लोगों की पाकिस्तान में हत्या हो चुकी है, इसमें 166 पुलिसकर्मी और 87 हेल्थ वर्कर हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

...तो हरा-भरा नजर आएगा थार मरुस्थल, बदली हुई नजर आएगी पूरी दुनिया की तस्वीर

पाकिस्तान में डर-डरकर जीने को मजबूर हैं लाखों अफगानी, जानें कितनी मुश्किल हो गई है जिंदगी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement