Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने फिर फैलाए हाथ, PM शहबाज शरीफ ने IMF से कर डाली नए लोन की डिमांड

पाकिस्तान अपनी आर्थिक हालत को सुधारने के लिए नया कर्ज लेने जा रहा है। पीएम शहबाज शरीफ ने इसे लेकर आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 29, 2024 13:19 IST
पाकिस्तान पीएम शहबाज शरीफ (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान पीएम शहबाज शरीफ (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की आर्थिक हालत खस्ताहाल है और महंगाई चरम पर है। कर्ज के बोझ तले पाकिस्तान को कही से राहत नहीं मिल रही है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की है।  शहबाज शरीफ ने नकदी संकट से जूझ रहे अपने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक नए ऋण कार्यक्रम पर क्रिस्टालिना जॉर्जीवा चर्चा की है। 

पाकिस्तान कर रहा है मांग 

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है। 

PM कार्यालय की ओर से जारी किया गया बयान 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, ‘‘ दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में डर-डरकर जीने को मजबूर हैं लाखों अफगानी, जानें कितनी मुश्किल हो गई है जिंदगी

एंटनी ब्लिंकन की कोशिशों का दिखेगा असर, थम जाएगी इजराइल और हमास के बीच जंग?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement