Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 की अभी नहीं घोषित हुई तारीख, फर्जी है वायरल पोस्ट

व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके साथ ये दावा है कि ये 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखें हैं। लेकिन जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो साफ हुआ कि वायरल पोस्ट फर्जी है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: February 24, 2024 14:35 IST
लोकसभा चुनाव 2024 की...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान का फैक्टचेक

India TV Fact Check: देश में अब लोकसभा चुनाव ज्यादा दूर नहीं हैं। सभी सियासी दल चुनाव को लेकर अपनी-अपनी रणनीति सेट करने में जुट गए हैं। लेकिन इसी बीच इंटरनेट और व्हाट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि यह 2024 के लोकसभा चुनावों का शेड्यूल है। इसमें दावा किया जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराए जाएंगे। लेकिन जब हमने इस बात का फैक्ट चेक किया तो पाया कि ये मैसेज फर्जी है। चुनाव आयोग ने खुद इस मैसेज का खंडन किया है और बताया कि अभी 2024 लोकसभा चुनावों की तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जो @BiharTeacherCan नाम के यूजर हैंडल से शेयर की गई है। ये फोटो 14 फरवरी 2024 को शेयर की गई थी। इसपर साझा शेड्यूल के मुताबिक ये 18वीं लोकसभा चुनाव 2024 का डेटशीट है। इसमें लिखा है कि 2024 लोकसभा चुनाव 7 चरणों, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराया जाएगा। इसमें आगे सभी 7 चरणों की तारीखें भी दी गई हैं। जिसमें पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल, दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल, तीसरे चरण का चुनाव 23 अप्रैल, चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल, पांचवे चरण का चुनाव 6 मई, छठे चरण का चुनाव 12 मई और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को बताया गया है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ये तारीखें

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमें ये पोस्ट मिली तो हमने सबसे पहले गूगल पर जाकर 2024 लोकसभा चुनाव की तारीख के बारे में सर्च किया। इस दौरान हमें कहीं ये खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर तारीखों का पता लगाया, लेकिन यहां भी चुनाव की तारीखों का कोई ऐलान नहीं मिला। फिर हमने भारतीय निर्वाचन आयोग के आधिकारिक X अकाउंट पर जाके पड़ताल की तो यहां एक पोस्ट हमारे सामने आई। ECI ने इसी तरह के एक दूसरे वायरल मैसेज, जिसमें 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का दावा किया गया है, का खंडन किया है।

चुनाव आयोग ने इस वायरल मैसेज का खंडन करते हुए लिखा है, "लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल को लेकर व्हाट्सऐप पर एक फर्जी मैसेज शेयर किया जा रहा है। फैक्ट चेक: मैसेज फर्जी है। ECI द्वारा अभी तक किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाती है।"

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट में दिखाई जा रही चुनावी तारीखों का सच पता लगाने की। इसके लिए हमने इन तारीखों लोकसभा चुनाव के कीवर्ड के आधार पर गूगल सर्च शुरू की। इस दौरान हमारे सामने India Today की एक खबर खुलकर सामने आई। इस खबर में हमें पता लगा कि 2024 के लोकसभा चुनाव की बताई जा रही ये तारीखें असल में 2019 के लोकसभा चुनाव की हैं। जो पोस्ट वायरल हो रही है, उसकी तारीखें और 2019 के चुनावी शेड्यूल की तारीखें पूरी तरह से मेल खा रही थीं। लिहाजा ये साफ हुआ कि वायरल पोस्ट के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव की बताई जाने वाली तारीखें फर्जी हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मिली 2019 लोकसभा चुनाव की तारीखें

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में साफ हुआ कि 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों वाली पोस्ट फर्जी है। चुनाव आयोग ने अभी चुनावी शेड्यूल का ऐलान नहीं किया है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement