Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Fact Check: रामलला की तस्वीर खींचते हुए नहीं रोया ये फोटोग्राफर, फुटबॉल मैच की है फोटो

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की फोटो खींचते वक्त फोटोग्राफर की आंखों से आंसू निकल गए। इसका जब हमने फैक्ट चेक किया तो पाया कि असल तस्वीर एशियन कप 2019 की है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 26, 2024 23:51 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भगवान राम से जोड़कर वायरल हो रही फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: जब से अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई है, तब से इंटरनेट पर बहुत सारी भ्रामक और फर्जी फोटो-वीडियो वायरल हो रही हैं। ऐसी बहुत सारी पोस्ट का इंडिया टीवी द्वारा लगातार फैक्ट चेक भी किया जा रहा है। इसी बीच हमें एक और वायरल पोस्ट मिली जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि अयोध्या के मंदिर में विराजमान रामलला की मूर्ति की फोटो खींचते हुए एक फोटोग्राफर के आंसू आ गए। लेकिन जब हमने इस फोटो का फैक्ट चके किया तो पाया कि असली फोटो साल 2019 के एक फुटबॉल मैच की है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर @Dhruv_tr108 नाम के एक यूजर ने इस तस्वीर को 22 जनवरी 2024 शेयर किया है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "इसके पीछे की भावना... जय श्री राम" इसी तरह की एक और पोस्ट फेसबुक पर भी वायरल हो रही है। ये फोटो 23 जनवरी 2024 को शेयर की गई है। Astro & Vastu With Anju नाम के यूजर ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, "जय श्री सियाराम जी की... यहां तक कि कैमरामैन भी अपनी भावनाओं को नहीं रोक सका. कैसे रोका जा सकता था. राम राम हृदय त्रिपुरारी, तन मन पुष्प महके। धनुष से राम अवधेश, अयोध्या बनी खास। अब पाखरू पाँव में, नैन गंगा जल समान। शब्दों से कुछ मत समझो, हृदय की अंतरात्मा की सुनो। श्रीरामजी को समर्पित।" (कैप्शन को जस का तस ट्रांसलेट किया गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
X और फेसबुक पर वायरल हो रही है ये तस्वीर

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमारे सामने ये तस्वीर आई तो हमने इसे गूगल पर रिवर्स सर्च की मदद से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें AFP का एक फैक्ट चेक मिला। इस खबर में किसी दूसरी पोस्ट का फैक्ट चेक किया गया था और ये 26 मई 2021 को प्रकाशित की गई थी। यहां इस तस्वीर को इजरायल-फलीस्तीन संघर्ष से जोड़कर वायरल किया गया था, जिसका फैक्ट चेक AFP ने किया था।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
AFP की वेबसाइट पर मिला तस्वीर से संबंधित फैक्ट चेक

इस खबर में हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी असली तस्वीर मिली जो एशियन कप के आधिकारिक X अकाउंट (@afcasiancup) पर अपलोड थी। यहां ये तस्वीर 24 जनवरी 2019 को शेयर की गई थी। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "जुनूनी. कतर के खिलाफ राउंड ऑफ़ 16 की भिड़ंत के दौरान एक इराकी फ़ोटोग्राफ़र के लिए भावनात्मक लम्हा. #AsianCup2019" गौरतलब है कि एशियन कप 2019 में कतर की टीम इराक को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई थी। ये वायरल फोटो उसी दौरान की है।

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड की मदद से थोड़ा और खोजा तो इराक की नेशनल टीम के आधिकारिक X अकाउंट पर थोड़ी और जानकारी मिली। 24 जनवरी 2019 को ही  इराक की नेशनल टीम के आधिकारिक X अकाउंट (@IraqNT_EN) पर दो तस्वीर अपलोड की गई थीं,जिसमें कैमरा मैन साफ तौर पर रोते हुए दिख रहा है। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, एशियन कप 2019 से बाहर होते अपने देश की तस्वीर खींचना आसान नहीं है...हम सभी आपका दर्द महसूस कर सकते हैं, मोहम्मद अल अज़ावी" यहां पता चला कि इस फोटोग्राफर का नाम मोहम्मद अल अज़ावी है।

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी ने फैक्ट चेक में पाया कि भगवान राम से जोड़कर वायरल फोटो असल में एशियन कप 2019 की है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement