Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: अयोध्या के राम मंदिर की दान पेटी का नहीं, राजस्थान का है ये वीडियो

सोशल मीडिया पर अयोध्या के राम मंदिर के नाम पर एक ये वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि ये राम मंदिर में पहले दिन का दान है। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पाया कि वीडियो राजस्थान के सांवलिया सेठ मंदिर का है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 26, 2024 6:21 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राम मंदिर की दान पेटी बताकर वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं कि शायद ही किसी ने इसकी कल्पना की हो। आलम ये रहा कि पहले ही दिन 5 लाख के करीब लोगों ने भगवान राम के दर्शन किए। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये अयोध्या के राम मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा दिया दान है। वीडियो में एक बड़ी सी दान पेटी नोटों से भरी है। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पता चला कि ये अयोध्या का नहीं बल्कि राजस्थान के एक मंदिर का है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक यूजर (@ravindraarya178) ने इस वीडियो को 25 जनवरी 2024 को शेयर किया है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "पहले दिन का दान पेटी में दान की गई इतनी राशि कि आधे दिन में ही दानपात्र भर गया। राम मंदिर अयोध्या में पहले दो दिन में 3.17 करोड़ का दान।" इस वीडियो में दिख रहा है कि मंदिर के कुछ कर्मचारी और पुजारी बड़ी सी दान पेटी को खोलकर खाली कर रहे हैं। पेटी में नोट इतने हैं कि इसे खाली करने में कई लोग लगे हुए हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

वहीं इस तरह के कई और वीडियो इंस्टाग्राम पर भी वायरल हो रहे हैं। ayodhyacity_u.p_42 नाम के एक यूजर ने इसी वीडियो शेयर किया है और इसके साथ कैप्शन मे लिखा है, "राम मंदिर के दान किया गया रुपया" 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमें ये वीडियो मिला तो हमने सबसे पहले इसके कुछ कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें एक फेसबुक पोस्ट मिला जिसका नाम है- 'श्री साँवलिया सेठ अखिल भारतीय सेवा संघ.' इस पेज पर 7 अगस्त 2021 को कई सारे वीडियो डाले गए थे। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "सेठों का सेठ सांवरिया सेठ जी की जय हो लो दर्शन कर लो भंडारा का चौदस का खुल गया खजाना मेरे सेठ का... जय ठाकुर जी की सेठों का सेठ सांवरिया सेठ जी की जय हो"

इन सभी वीडियो देखने पर समझ आया कि वायरल वीडियो में दिखने वाली दान पेटी वही है, जो यहां दिख रही है। इसके अलावा मंदिर परिसर भी वही है और यह दान पेटी भी उसी तरह नोटों से भरी हुई है। इतना ही नहीं जो वीडियो राम मंदिर का बताकर वायरल हो रहा है, उसके कमेंट सेक्शन में भी बहुत सारे यूजर्स ने भी इस सांवलिया सेठ मन्दिर का ही बताया है। यहां से ये बात पुख्ता होने लगी कि वायरल वीडियो राजस्थान के चित्तौड़गढ में स्थित सांवलिया सेठ मन्दिर का है। 

इसके बाद हमने सांवलिया सेठ मन्दिर के इस तरह के वीडियो को कीवर्ड सर्च करके ढूंडा। इस दौरान हमें एक इंस्टाग्राम पेज (sanwaliya_seth_1007) पर वही वायरल वीडियो 16 जनवरी को अपलोड किया हुआ मिला। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "श्री सांवलिया सेठ:-इस बार रिकॉर्ड 12 करोड़ 69 लाख नकद दान राशि निकली" ये भी गौर करने वाली बात है कि ये वीडियो 16 जनवरी यानी कि अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से 6 दिन पहले से इंटरनेट पर अपलोड किया गया था। यानी कि वायरल वीडियो के साथ किया जाने वाला दावा पूरी तरह गलत है।

पड़ताल में क्या निकला?

इस वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर साफ हुआ कि ये वीडियो चित्तौड़गढ में स्थित सांवलिया सेठ मंदिर का है, ना कि अयोध्या के राम मंदिर का।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement