Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Fact Check: राम मंदिर पर बनी मूवी का नहीं, 'मोहल्ला अस्सी' फिल्म का है ये VIDEO

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा है कि ये राम मंदिर पर बनी मूवी का सीन है। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि ये 6 साल पुरानी फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' का एक सीन है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 22, 2024 6:23 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राम मंदिर पर बनी मूवी का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: अयोध्या में कल राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। पूरा देश इस वक्त राममय हो गया है। लेकिन इसी बीच इंटरनेट पर भी कई अलग-अलग फिल्मों के सीन काटकर राम मंदिर से जोड़कर वायरल किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये अयोध्या राम मंदिर पर बनी नई मूवी है। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पाया कि ये फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' का एक सीन है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर Rohit Pandey नाम के एक यूजर ने ये वीडियो 18 जनवरी 2024 को शेयर किया है। इस वीडियो पर एक हजार से ज्यादा व्यू हैं। इसके कैप्शन में लिखा है, "अयोध्या राम मंदिर पर बनी न्यू मूवी part 2" इस वीडियो के अंदर सनी देओल,रवि किशन, सौरभ शुक्ला और साक्षी तवर जैसे अभिनेता दिख रहे हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही ये वीडियो

इस तरह की एक और वीडियो राम मंदिर पर बनी फिल्म के दावे के साथ कुछ दिन पहले वायरल हुई थी। जिसका हमने फैक्ट चेक किया था और वह कंगना रनौत की फिल्म तेजस निकली थी।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने इस वायरल वीडियो के सबसे पहले कुछ कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें Zee Music Company के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 'मोहल्ला अस्सी' फिल्म का ट्रेलर मिला। ये ट्रेलर यहां 25 अक्टूबर 2018 को शेयर किया गया था। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "प्रतीक्षा की घड़ी समाप्त। पेश है 'मोहल्ला अस्सी' का धमाकेदार ट्रेलर." इसके टाइटल में भी लिखा है- Mohalla Assi - Official Trailer | Sunny Deol, Sakshi Tanwar, Ravi Kishan.

जब हमने इस ट्रेलर को ध्यान से देखा तो इसमें भी कई सारे वही सीन दिख रहे थे जो वायरल वीडियो में दिख रहे थे। ट्रेलर में भी सनी देओल, रवि किशन, सौरभ शुक्ला और साक्षी तवर का वही वेशभूषा दिख रहा था। इतना ही नहीं डायलॉग भी वही हैं जो वायरल वीडियो में बोले गए हैं।

क्या राम मंदिर पर है फिल्म की कहानी?

इसके बाद हमने गूगल पर फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' की कहानी के बारे में पड़ताल की कि क्या ये फिल्म राम मंदिर पर बनाई गई है। कीवर्ड सर्च की मदद से हमें नवभारत टाइम्स पर 'मोहल्ला अस्सी' फिल्म का रिव्यू मिला, जिसमें सनी देओल की इस फिल्म की कहानी बताई गई है। 15 नवंबर 2018 को प्रकाशित इस फिल्म रिव्यू के मुताबिक,  "चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी यह फिल्म विवादों की आंच और सेंसर के कैंची झेलकर 6 साल बाद सिनेमाघरों तक पहुंच पाई है, इसका असर भी फिल्म पर पड़ा है। कई जगह कहानी के सिरे छूटते हुए लगते हैं। मसलन, साल 1988 और 1991 में बाबरी मस्जिद मामले को बिल्डअप करने के बाद सीधे 1998 में पहुंचना खटकता है।" 

यानी कि ये साफ है कि सनी देओल की 6 साल पुरानी फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' में 90 के दशक के सबसे बड़े मुद्दे बाबरी मस्जिद-रामजन्मभूमि विवाद के बारे में दिखाया गया है। लेकिन ये फिल्म राम मंदिर पर नहीं, बल्कि मशहूर लेखक काशीनाथ सिंह की किताब 'काशी का अस्सी' पर आधारित है। इस फिल्म में धर्मनाथ पांडेय (सनी देओल) सिद्धांतवादी पुरोहित और संस्कृत अध्यापक हैं, जो काशी में विधर्मियों यानी विदेशी सैलानियों की घुसपैठ के सख्त खिलाफ हैं। 

पड़ताल में क्या निकला?

हमने फैक्ट चेक में पाया कि वायरल वीडियो राम मंदिर पर बनी फिल्म का सीन नहीं है। ये 'मोहल्ला अस्सी' फिल्म का एक क्लिप है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement