Friday, May 03, 2024
Advertisement

Fact Check: रजत शर्मा के नाम पर डीपफेक Video हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा का एक दवा का प्रचार करते हुए वीडियो वायरल किया जा रहा है। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो हमारी पड़ताल में ये वीडियो डीपफेक निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 20, 2024 23:42 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रजत शर्मा की डीपफेक वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: कम्प्यूटर की दुनिया में इन दिनों एक नई तकनीकी चुनौती सामने आई है जिसका नाम डीपफेक है। इस चीज के दुष्प्रभाव इतने ज्यादा हैं कि कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसको लेकर जनता को आगाह कर चुके हैं। बीते दिनों ही पीएम मोदी की गरबा खेलते हुए एक डीपफेक वीडियो वायरल हुई थी, जिसका जिक्र खुद उन्होंने किया था। इसी तरह अब इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा का भी एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे एडिट करके वजन घटाने वाली दवा का प्रचार बना दिया गया। इंडिया टीवी ने जब इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये वीडियो डीपफेक निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर एक यूजर 'BluSpôk' ने इस वीडियो को 17 जनवरी 2024 को शेयर किया। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "अधिक वजन से मुक्ति पाएं." वायरल वीडियो में रजत शर्मा की आवाज में कहा जा रहा है,

"मात्र दो हफ्तों में 10 किलो वजन खत्म हो जाएगा, ऐसा उस भारतीय डॉक्टर का कहना है जिन्होंने ऐसी दवा बनाई है जो किसी भी मोटापे से परेशान व्यक्ति का मोटापा दूर कर देती है।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रहा ये फर्जी वीडियो

इसके बाद मेदांता ग्रुप के सीईओ डॉ. नरेश त्रेहान का भी वीडियो इसमें उपयोग किया गया है, जिसमें वह कहते दिख रहे हैं, "मैं इस बात की गारंटी देता हूं कि इस दवा के पहले प्रयोग से ही आपका वजन सामान्य हो जाएगा। केवल दो हफ्तों में आप 10 किलो तक वजन कम कर लेंगे और मोटापा हमेशा के लिए दूर हो जाएगा और लौटकर नहीं आएगा।"

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

फेसबुक पर वायरल इस वीडियो के साथ ही एक लिंक भी लगाई गई है। हमने सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक किया तो एक वेबसाइट खुली। healthyindia.tech नाम की इस वेबसाइट पर गए तो यहां किसी तरह की दवा का जिक्र नहीं था और ना ही वेबसाइट पर किसी दवा या किसी कंपनी का ब्रांड नेम या लोगो दिखा। इस वेबसाइट पर केवल फिट रहने के टिप्स दिए गए हैं। ये टिप्स भी बेहद संक्षिप्त और अपर्याप्त हैं, लेकिन कहीं भी दावे के मुताबिक वजन घटाने वाली दवा के बारे में नहीं बताया गया। ये साफ हुआ कि वायरल वीडियो के साथ दी गई वेबसाइट फर्जी है। 

इसके बाद हमने इस वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो देखते ही ये समझ आने लगा कि वीडियो में आ रही आवाज रजत शर्मा की असली आवाज नहीं है। हालांकि AI की मदद से आवाज की नकल करने की कोशिश की गई, लेकिन वह पकड़ आ गई। इसके साथ ही वीडियो में आ रही आवाज और रजत शर्मा के होठों की हरकत एक दम अलग थी और साफ एडिट की हुई दिख रही है।

हमने इंडिया टीवी की सोशल मीडिया टीम और यूट्यूब टीम से भी संपर्क किया और इस वीडियो से संबंधित जानकारी जुटाई, लेकिन दोनों ही टीमों ने बताया कि इस तरह का वीडियो संस्थान के द्वारा ना तो टीवी पर चला है और ना ही किसी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है। 

रजत शर्मा ने डीपफेक वीडियो का किया खंडन

इसके बाद हमें इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट (rajatsharmalive) पर एक वीडियो मिला जो 19 नवंबर 2023 को शेयर किया गया था। इस वीडियो में रजत शर्मा बता रहे हैं,

"मुझे ऐसी शिकायतें मिलती हैं कि कोई मेरी तस्वीर लगाकर दवाई बेच रहा है, कोई मेरे नाम से मीडिया में रोजगार देने की बात कर रहा है। मेरे ऑफिस ने इन सबके बारे में पुलिस में शिकायत की है, जांच हो रही है। आप भी सावधान रहें। किसी फर्जी विज्ञापन पर भरोसा ना करें। जब जरूरत हो तो इंडिया टीवी को इन्फॉर्म करें। ऐसी किसी भी जानकारी को वेरिफई करें। मेरे बारे में कोई भी इन्फॉर्मेशन मेरे अपने या इंडिया टीवी के वेरिफाइड और ऑफिशियल हैंडल से ही पोस्ट की जाती है। वही वेरिफाइड है, उसी पर यकीन करिए।"

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में रजत शर्मा के नाम से वायरल वीडियो असल में डीपफेक निकला। इस वीडियो का खुद रजत शर्मा ने खंडन किया है।

ये भी पढें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement