Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: राम मंदिर पर नहीं बनी ये फिल्म, कंगना रनौत की मूवी का है सीन

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि ये राम मंदिर पर बनी मूवी का सीन है। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में साफ हुआ कि वायरल वीडियो असल में कंगना रनौत की फिल्म 'तेजस' का एक सीन है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 20, 2024 6:27 IST
राम मंदिर पर बनी फिल्म...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राम मंदिर पर बनी फिल्म का किया फैक्ट चेक

India TV Fact Check: अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर लाखों पोस्ट भ्रामक दावों के साथ वायरल हो रहे हैं। ऐसी ही एक पोस्ट हमारे सामने आई जिसमें किसी फिल्म का सीन काटकर डाला गया है और दावा किया गया है कि ये राम मंदिर पर बनी मूवी का सीन है। इस दावे की जब इंडिया टीवी ने पड़ताल की तो ये पोस्ट भ्रामक निकली और असल वीडियो कंगना रनौत की फिल्म 'तेजस' का सीन निकला। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक फेसबुक पेज 'hg 9' ने इस वीडियो को 7 जनवरी 2024 को शेयर किया है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "2024 राम मंदिर पर बनी मूवी" कैप्शन के नीचे राम मंदिर, अयोध्या, इंडियन आर्मी के हैशटैग भी लगाए गए हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इस पोस्ट के साथ शेयर की गई वीडियो में अयोध्या का एक सीन दिख रहा है। इस शॉट में अयोध्या का एक सीन है,जहां पुलिस एक टैंकर की तलाशी ले रही है और पीछे राम मंदिर मंदिर दिख रहा है। इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत भारतीय वायुसेना की एक फाइटर पायलट के रोल में दिख रही हैं। जो राम मंदिर पर होने वाले हमले को रोक रही हैं। ये पूरा वीडियो 7.33 मिनट का है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो हमारे सामने कंगना रनौत की फिल्म 'तेजस' की मूवी का ट्रेलर दिखा। इस फिल्म का ट्रेलर RSVP Movies के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 8 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया था और इस पर 34 मिलियन व्यूज हैं। इस फिल्म के ट्रेलर को जब हमने ध्यान से देखा तो इस ट्रेलर में भी कई सारे वह सीन थे जो वायरल पोस्ट वाले वीडियो में हैं। यहां से ये बात स्पष्ट होने लगी थी कि वायरल वीडियो में कंगना की 'तेजस' फिल्म के सीन हैं। 

इसके बाद हमने थोड़ा और खंगाला और तो RSVP Movies के यूट्यूब चैनल पर इस तेजस फिल्म के बिहाइंड द सीन्स का एक वीडियो मिला। यहां भी हमें कंगना रनौत के वही सीन शूट होते दिखे जो वायरल पोस्ट में दिखाए गए हैं। इसके बाद हमने फिल्म तेजस को लेकर इंटरनेट पर कीवर्ड की मदद से सर्च किया तो हमें तेजस फिल्म की कहानी के बारे में पता लगा। इंडिया टीवी हिंदी की वेबसाइट पर हमें इस फिल्म का रिव्यू मिला। इसमें बताया गया है कि इस फिल्म में एक्ट्रेस कंगना रनौत ने भारतीय एयरफोर्स पायलट तेजस गिल का रोल प्ले किया है। फिल्म की कहानी का अंत राम मंदिर को ध्वस्त करने की आतंकवादी साजिश को नाकामयाब करने से होती है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंडिया टीवी की खबर में मिली तेजस फिल्म की कहानी

इसका ZEE5 के यूट्यूब चैनल पर एक और ट्रेलर मिला, जो 26 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया था। इस ट्रेलर की शुरुआत में राम मंदिर का ग्राफिकल चित्रण दिखाया गया है और इसमें कंगना रनौत जो भारतीय वायुसेना की एक फाइटर पायलेट के किरदार में हैं, ये जानकारी देती हैं राम जन्मभूमि में 7 बजे ब्लास्ट होने वाले हैं। यहां से हमें इस बात की पुष्टि हो गई कि फेसबुक पर वायरल हो रही वीडियो तेजस फिल्म के ही एक सीन से काटा गया है। इस फिल्म का ट्रेलर हमने नीचे दिया है।

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में साफ हुआ कि वायरल वीडियो कंगना रनौत की फिल्म 'तेजस' का एक सीन है। राम मंदिर पर ऐसी कोई फिल्म नहीं बनी है।

ये भी पढ़ें-

  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement