Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: बागेश्वर धाम नहीं पहुंचे अमिताभ बच्चन, सिद्धिविनायक मंदिर का है वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि अमिताभ बच्चन बागेश्वर बाबा के दरबार में गए। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो एडिटेड निकला और दावा झूठा।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 14, 2024 23:51 IST
बागेश्वर धाम में...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बागेश्वर धाम में अमिताभ बच्चन के पहुंचने के वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री देशभर में खूब लोकप्रिय हैं। उनके दरबार में बड़े-बड़ी हस्तियों और राजनेताओं का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन इस बीच एक वीडियो वायरल हो रहा जिसके साथ दावा है कि अमिताभ बच्चन बागेश्वर धाम गुरूजी का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पाया कि दावा पूरी तरह गलत है और असल वीडियो अमिताभ के सिद्धिविनायक मंदिर जाने का है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर एक All Updates14 नाम के पेज पर ये वीडियो 12 जनवरी 2024 को शेयर की गई थी। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "Amitabh bachchan पहुंचे बागेश्वर धाम गुरुजी का आशीर्वाद लेने Viral Video/All Updates/#bageshwardham #DivyaDarbarLive"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रहा अमिताभ बच्चन का ये वीडियो

इस वीडियो की शुरुआत में बाबा बागेश्वर धीरेंद्र शास्त्री दरबार में मौजूद किसी से कहते हैं, "आज के दरबार में यहां के फिल्मों के वो भी बैठे हैं... क्या कहा जाए अमिताभ..." बाबा बागेश्वर ये किसी से मजाकिया लहजे में कहते हैं और उसके बाद अमिताभ बच्चन के किसी दरबार में बैठे होने की क्लिप दिखाई देती है। इसके बाद पीछे से आवाज आती है जिसमें कहा जा रहा है कि अमिताभ बच्चन बागेश्वर धाम के दिव्य दरबार में पहुंचे। हालांकि गौर से सुनने पर साफ समझ आ रहा है कि वीडियो में ये आवाज किसी AI टूल से बनाई गई है, ये किसी वास्तविक इंसान की आवाज नहीं है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस वीडियो की पड़ताल शुरू की तो इसके कुछ कीफ्रेम निकाले और गूगल पर रिवर्स सर्च किए। इस दौरान हमें इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर एक खबर मिली जो 11 नवंबर 2022 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर में वहीं फोटो इस्तेमाल किया गया है जो कि वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम में था। इस खबर की हैडलाइन है- Amitabh Bachchan and Abhishek Bachchan offer prayers at Siddhivinayak Temple on Uunchai release day (उंचाई की रिलीज के दिन अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ने सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा की)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
Indian Express की वेबसाइट पर मिली अमिताभ बच्चन की खबर

इस खबर में लिखा है, "अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन को शुक्रवार को मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में प्रार्थना करते हुए देखा गया। अमिताभ की नई फिल्म उंचाई सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। पपराज़ी अकाउंट पर साझा किए गए वीडियो में अमिताभ और अभिषेक को मंदिर में सफेद कुर्ता पहने हुए, प्रार्थना करते हुए और पंडित से प्रसाद स्वीकार करते हुए देखा गया है।"

इसी खबर में हमें एक वीडियो भी मिला जिसमें अमिताभ अपने बेटे अभिषेक बच्चन के साथ सिद्धिविनायक मंदिर में प्रार्थना करते दिख रहे हैं। Viral Bhayani के यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो 11 नवंबर 2022 को अपलोड किया गया था। इसमें साफ दिख रहा है कि ये वही क्लिप है जो वायरल वीडियो में उपयोग हुआ है। 

इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से इस दावे से संबंधित खबर खोजी कि क्या अमिताभ बच्चन धीरेंद्र शास्त्री के बागेश्वर धाम पहुंचे हैं। लेकिन हमें इंटरनेट पर कहीं भी ये खबर नहीं मिली। लिहाजा दावा पूरी तरह गलत निकला।

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में साफ हुआ कि वायरल वीडियो एडिटेड है और दावा गलत। अमिताभ बच्चन का असली वीडियो साल 2022 का सिद्धिविनायक मंदिर का है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement