Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: राम को मांसाहारी बताने पर नहीं हुई जितेंद्र आव्हाड की पिटाई, गलत दावे के साथ वीडियो वायरल

India Tv Fact Check: एनसीपी शरद पवार गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड ने बीते दिनों श्रीराम को मांसाहारी बताया था। आव्हाड का एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा कि भगवान राम को मांसाहारी बताने के कारण आव्हाड की पिटाई की गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 10, 2024 13:34 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में हर रोज अनगिनत भ्रामक खबरें या वीडियो वायरल होती रहती है। ये खबरें किसी भी नेता या आम आदमी के संदर्भ नमें वायरल हो सकती हैं। आम यूजर्स इन झूठी खबरों का आसानी से शिकार होकर इन्हें सच मानकर आगे शेयर करने लगते हैं। इन्हीं फेक न्यूज या भ्रामक खबरों से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला है शरद पवार की एनसीपी के नेता जितेंद्र आव्हाड से जुड़ा हुआ। आव्हाड का एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा कि भगवान राम को मांसाहारी बताने के कारण आव्हाड की पिटाई की गई है। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा भ्रामक साबित हुआ है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।
 

क्या हो रहा है दावा?

दरअसल, एनसीपी शरद पवार गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड ने बीते दिनों श्रीराम को मांसाहारी बताया था। उनके इस बयान के बाद काफी आलोचनाएं और पुलिस में शिकायतें हुईं। इसके बाद आव्हाड ने माफी मांग ली थी। हालांकि, अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस मामले में अपने ही कार्यकर्ताओं ने जितेंद्र आव्हाड की पिटाई कर दी है। फेसबुक पर श्याम किशोर नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- महाराष्ट्र के एनसीपी नेता जितेंद्र आव्हाड द्वारा श्री राम जी के बारे में अपशब्द कहने पर उनके ही कार्यकर्ताओं ने उनकी बहुत पिटाई की। बहुत अच्छी शुरुआत हुई है राम विरोधी रावण का  कुटाई अनवरत जारी रहनी चाहिए। राम भक्तों को साधुवाद, जय जय श्री राम।"

India Tv ने की पड़ताल

बीते कुछ दिनों से जितेंद्र आव्हाड की ओर से दिए गए विवादित बयान का मामला गरमाया हुआ है। ऐसे में हमने आव्हाड की पिटाई वाली वीडियो की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया जितेंद्र आव्हाड पर हुए हमले के बारे में सर्च किया। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें श्रीराम पर विवादित बयान को लेकर जितेंद्र आव्हाड पर हमले का जिक्र हो। इसके बाद हमने युट्यूब का सहारा लिया और संबंधित कीवर्ड के माध्यम से आव्हाड की पिटाई की वीडियो सर्च की। ऐसा करने पर हमें India Tv के ही चैनल पर साल 2015 का वीडियो मिला। ये वीडियो वायरल वीडियो से मेल खा रहा था। अधिक जांच करने पर पता लगा कि ये मामला साल 2015 का है जब जितेंद्र आव्हाड ने लेखक और इतिहासकार बाबा साहेब पुरंदरे को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार देने का विरोध किया था। इस बात से नाराज होकर कुछ लोगों ने स्टेज पर चढ़कर उनपर हमला कर दिया था। यहां देखें घटना का पूरा वीडियो-:

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए फैक्ट चेक में पता लगा कि श्रीराम को मांसाहारी बताए जाने के कारण एनसीपी नेता जितेंद्र आव्हाड की पिटाई का दावा झूठा है। वायरल हो रहा वीडियो 8 साल पहले का है जब किसी अन्य मामले में आव्हाड पर हमला हुआ था। इसलिए यूजर्स को इस गलत दावे से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत से मांग ली है माफी! जानें क्या है वायरल ट्वीट की सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: छत्तीसगढ़ में आदिवासियों पर नहीं हुआ लाठीचार्ज, कर्नाटक का निकला असली वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement