Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत से मांग ली है माफी! जानें क्या है वायरल ट्वीट की सच्चाई

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर एक ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत से माफी मांगी है। हालांकि, India Tv की ओर से किए फैक्ट चेक में सच्चाई कुछ और ही निकली है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: January 09, 2024 13:17 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT/AP फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: हर रोज सोशल मीडिया पर अनगिनत फेक और भ्रामक खबरें वायरल होती रहती हैं। ये खबरें किसा आम को किसी भी बड़े मुद्दे को लेकर शेयर की जाती हैं। आम यूजर्स इन झूठी खबरों का आसानी से शिकार होकर इन्हें सच मानकर आगे शेयर करने लगते हैं। इन्हीं फेक न्यूज या भ्रामक खबरों से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला है भारत और मालदीव के बीच जारी तनाव से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत से माफी मांगी है। हालांकि,  India Tv की ओर से किए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह झूठा साबित हुआ है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, मालदीव के मंत्रियों द्वारा भारत और पीएम नरेंद्र मोदी पर किए गए अपमानजनक कमेंट को लेकर इस वक्त भारत और मालदीव के बीच रिश्तें तनाव पर हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नाम से एक ट्वीट को वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि उन्होंने भारत के लोगों से माफी मांगी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर मुइज्जू के ट्वीट के इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए Rajanikant Soni नाम के यूजर ने लिखा- मालदीव के राष्ट्रपति ने हाथ जोड़कर बिना शर्त माफ़ी मांगी, एक भारतीय के तौर पर गर्व महसूस हो रहा है।"

India Tv ने की पड़ताल

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का भारत से सीधे मांफी मांगना हमें कुछ खटक रहा था। इसलिए हमने इस मामले की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने मोहम्मद मुइज्जू का X हैंडल चेक किया। हालांकि, हमें कहीं भी मुइज्जू द्वारा माफी मांगने का ट्वीट नहीं दिखा। उन्होंने आखिरी ट्वीट 5 जनवरी को किया था जो कि म्यूंसिपल कॉर्पोरेशन से संबंधित था। इसके बाद हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लेकर मुइज्जू की माफी से जुड़ी खबर सर्च की। हालांकि, कहीं भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। केवल मालदीव सरकार की ओर से जारी किया गया स्पष्टीकरण हाथ लगा। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

पड़ताल में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में हमें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की ओर से कहीं भी ऐसा कोई ट्वीट या खबर नहीं मिली जिसमें उन्होंने भारत के लोगों से माफी मांगी हो। इस कारण ये वायरल स्क्रीनशॉट झूठा प्रतीत होता है। ऐसे में लोगों को इस भ्रामक ट्वीट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: छत्तीसगढ़ में आदिवासियों पर नहीं हुआ लाठीचार्ज, कर्नाटक का निकला असली वीडियो

ये भी पढे़ं-  Fact Check: फीस जमा ना कर पाने पर टीचर ने नहीं की छात्रा से शादी, मनोरंजन के लिए बनाया वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement