Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: फीस जमा ना कर पाने पर टीचर ने नहीं की छात्रा से शादी, मनोरंजन के लिए बनाया वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि एक टीचर ने एक छात्रा से इसलिए शादी कर ली क्योंकि वह उसकी फीस नहीं दे सकी। हमने जब इसका फैक्ट चेक किया तो पाया कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है और मनोरंजन के लिए बनाई गई है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 07, 2024 23:50 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV टीचर की स्टूडेंट से शादी वाले वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा है कि एक अधेड़ उम्र के टीचर ने अपनी एक छात्रा से इसलिए शादी कर ली क्योंकि वह आर्थिक तंगी की वजह से फीस नहीं जमा कर सकी। जब इंडिया टीवी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पाया कि ये दावा फर्जी है। वायरल वीडियो असल में स्क्रिप्टेड है और मनोरंजन के लिए बनाया गया है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, Amin Aj नाम के एक फेसबुक यूजर ने 4 जनवरी 2024 को ये वीडियो शेयर की थी। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "फीस जमा नहीं कर पाने पर बूढ़े मास्टर ने अपनी स्टूडेंट के साथ शादी कर ली ! जय टनाटन..."

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इस वीडियो में दिख रहा है कि एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति है और एक लड़की जो स्कूल यूनिफॉर्म में है। खुद को टीचर बताने वाले शख्स ने लड़की की पांच बार मांग भरी और कहता है, "ये मेरा स्टूडेंट थी। मैं इसे पढ़ाता था। इसके ऊपर फीस भी बहुत हो गया। दस हजार हो गए थे और ये दे नहीं पा रही थी। तो मैंने सोचा क्या किया जाए। हमने इससे शादी कर लिया। तो शादी कर लिया तो आप हमें बताएं। आप हमें आशीर्वाद दें।" इस वीडियो को कई सारे फेसबुक और एक्स यूजर शेयर कर रहे हैं। 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

वायरल वीडियो का सच पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले इस बारे में कुछ खबरें सर्च कीं। इंटरनेट पर हमें कुछ वेबसाइट पर ये खबर मिली। ZEE News UP/Uttarakhand और IBC 24 पर हमें ये खबर मिली। लेकिन इन दोनों ही वेबसाइट पर छपी खबरों में कहीं भी इस घटना की पुख्ता जानकारी नहीं थी। इन रिपोर्ट्स में ना तो घटना की जगह बताई गई और ना ही टीचर और छात्रा के नाम। लिहाजा हमें खबर अधूरी और भ्रामक लगी। 

इसके बाद हमने वीडियो के कुछ की-फ्रेम निकाले और गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें ये वीडियो एक इंस्टाग्राम अकाउंट (appanmaithili01) पर मिली। इसे यहां 27 दिसंबर 2023 को शेयर किया गया था। जब हमने इस यूजर की प्रोफाइल को खंगालना शुरू किया तो देखा कि इसपर कई सारे इसी तरह के वीडियो अपलोड हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वीडियो क्रिएटर की है appanmaithili01 की प्रोफाइल

appanmaithili01 नाम का ये यूजर एक वीडियो क्रिएटर है और इसके 1 लाख 29 हजार फॉलोवर हैं। हमने यहां देखा कि जो वीडियो वायरल हुआ है, उसके आगे के दो और पार्ट यहां अपलोड किए गए हैं। वीडियो के अगले पार्ट में स्कूल यूनिफॉर्म पहनकर छात्रा बनी लड़की वीडियो में कहती है, "दोस्तों खुशखबरी है... खुशखबरी है... मैं बहुत गरीब थी और मैं पढ़ नहीं पा रही थी और फीस भी नहीं दे पा रही थी। ये मेरा मास्टर है और मैं पहले पढ़ती थी... अब तो मैं शादी करली... और ऐसा गरीब आप लोग भी है... नहीं पढ़ पा रहे, फीस नहीं दे पा रहे हैं तो ये कॉलेज का मास्टर है। तो आप लोग आइये फ्री में ये पढ़ाएंगे और इनसे शादी करिए।"

जब हमने थोड़ा और खंगाला तो पाया कि वायरल वीडियो के टीचर और स्टूडेंट, कई और वीडियो में अलग-अलग किरदार में दिख रहे हैं। किसी वीडियो में लड़की रिक्शे वाले से शादी करती दिख रही तो किसी में पड़ोसी से। वहीं टीचर भी किसी वीडियो में पुलिस वाला बना है तो कभी कुछ और। यानी कि ये साफ हुआ कि ये वीडियो एक वीडियो क्रिएटर ने मनोरंजन के लिए बनाया है।

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी ने फैक्ट चेक में पाया कि वायरल वीडियो असली नहीं है, बल्कि एक वीडियो क्रिएटर ने मनोरंजन के लिए बनाया है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement