Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: अयोध्या में नहीं छोड़ा गया ‘जटायु’, भ्रामक निकला वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अयोध्या में जटायु छोड़ा गया है। लेकिन हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये वीडियो भ्रामक है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 13, 2024 6:27 IST
अयोध्या में जटायु...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अयोध्या में जटायु छोड़ने को लेकर वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इससे पहले सोशल मीडिया पर हजारों तरह के वीडियो और फोटो वायरल किए जा रहे हैं। इनमें से अधिकतर वायरल फोटो और वीडियो हमारे फैक्ट चेक में भ्रामक और फर्जी निकल रहे हैं। ऐसा ही एक और वीडियो हमें मिला जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये अयोध्या में राम मंदिर को लेकर जटायु छोड़ा गया है। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो पुराना और अर्जेंटीना का निकला है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, इंस्टाग्राम पर akash_pataal_ नाम के एक यूजर ने ये वीडियो शेयर किया है। दो दिन पहले अपलोड किए गए इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "Mei toh उड़ना hi Bhul Gaya" (मैं तो उड़ना ही भूल गया) इसके बाद इस पोस्ट में राम मंदिर और अयोध्या के टैग लगाए गए हैं ताकि ये स्थापित किया जा सके कि ये वीडियो राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर अयोध्या से है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इतना ही नहीं इसी तरह का एक और वीडियो 5 जनवरी को Dinesh khilery mandla नाम के यूजर ने फेसबुक पर शेयर किया है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "सालो से पिंजड़े में बन्द #जटायु को जब खुली #आसमान पर छोड़ा गया तो वो #भूल ही गया अपनी ताकत अपनी स्टैन्थ वो भूल गया वो आसमान का राजा है, वो #उड़ना भूल गया । इस वीडियो में बेहद #खूबसूरत संदेश छुपा है हर इंसान को अपनी ताकत पता होना चाहिए कि वह क्या कर सकता है उसकी #ताकत क्या है, हमेशा दूसरे के #इशारों और सोच से #प्रभावित व्यक्ति का भी यही हाल होता है वो उड़ना तो चाहता है पर उड़ नही पाता क्योकि उसका आत्मविश्वास #कॉन्फिडेंस सब खत्म हो जाता है और वह मानसिक #गुलाम बन जाता है।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
पक्षी को जटायु बताकर इसी तरह का एक और वीडियो फेसबुक पर वायरल

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमें ये वीडियो मिला तो हमने इसके कुछ कीफ्रेम निकाले और इन्हें गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें DNA हिंदी की वेबसाइट पर एक खबर मिली जिसमें इसी वीडियो के बारे में लिखा गया था। ये खबर 16 जून 2022 को प्रकाशित की गई थी। इसकी हैडलाइन है- "Viral Video: पिंजरे से आजाद हुआ तो उड़ना भूल चुका था पक्षी, फड़फड़ाता रहा पंख!"  

fact check

Image Source : SCREENSHOT
DNA हिंदी पर मिली दो साल पुरानी खबर

खबर में लिखा है, "सोशल मीडिय़ा पर एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक बड़ा पक्षी दिखाया गया है जो कि उड़ना भूल चुका है. जैसा कि वीडियो में दिख रहा है शायद यह पक्षी लंबे समय से कैद में था इसल वजह से उड़ना भूल गया. खैर इस वीडियो को लेकर ये दावे भी किए जा रहे हैं कि यह अधूरा है और इस वीडियो में दिखाया गया पक्षी आखिर में उड़ जाता है." हालांकि इस खबर में कहीं भी ये जिक्र नहीं है कि ये पक्षी जटायु है और ये घटना अयोध्या की है।

इसके बाद हमने कुछ और सर्च रिजल्ट पर नजर डाली। इस दौरान में Shipa Cat नाम के एक यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो मिला। यहां ये वीडियो 10 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया था। यहां बताया गया है कि ये Griffon Vulture नाम का पक्षी है जिसके 8 फुट लंबे पंख है। यानी साफ है कि ये पक्षी जटायु नहीं बल्कि ग्रिफ़ॉन गिद्ध है। हालांकि यहां भी ये बात साफ नहीं हो पाई कि ये असली घटना किस देश की है। लेकिन इतना साफ हो गया कि ये घटना ना तो अयोध्या की है और ना ही ये पक्षी जटायु है।

पड़ताल में क्या निकला?

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो अयोध्या का नहीं है। साल 2022 से भी पहले से ये वीडियो इंटरनेट पर मौजूद है और वीडियो में दिख रहा पक्षी जटायु नहीं बल्कि ग्रिफ़ॉन गिद्ध है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement