Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Fact Check: अयोध्या नहीं पहुंचा भालुओं का ये झुंड, मध्य प्रदेश का है वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि इसमें दिख रहे भालू और उसके शावक अयोध्या पहुंच गए हैं। कैप्शन इस तरह से लिखा है जिससे लग रहा कि ये भालू भागवान राम के दर्शन के लिए पहुंचे हैं। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में इस वीडियो की सच्चाई कुछ और ही निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 11, 2024 23:45 IST
अयोध्या में भालू...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अयोध्या में भालू पहुंचने की वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में भागवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है। इसके लिए पूरे देश में उमंग का माहौल है। देश के हर कोने से श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। लेकिन इसी बीच इंटरनेट पर कई तरह के फर्जी और भ्रामक फोटो-वीडियो वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये एक भालुओं का झुंड है जो अपने शावकों के साथ अयोध्या पहुंचा है। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पाया कि असल वीडियो मध्यप्रदेश के शहडोल का है।

क्या है रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो वायरल हुआ जो छत्रपाल सिंह सोलंकी (@rastrvadi_4) ने 09 जनवरी 2024 को शेयर किया था। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "कोई चमत्कार अथवा प्रभु दर्शन के लिए.. भालूओ का झुंड पहुंचा अयोध्या भालू अपने 4 शावकों के साथ आए अयोध्या.. जय श्री राम।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इस 18 सेकेंड के वीडियो में बैकग्राउंड म्यूजिक में कोई भजन चल रहा है। वीडियो में एक भालू के साथ उसके पीछे-पीछे 4 शावक भी चल रहे हैं। इसमें दिख रहे दृश्य किसी ग्रामीण इलाके के लग रहे हैं। 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने सबसे पहले इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें दैनिक भास्कर की एक खबर दिखी। ये खबर सात दिन पहले प्रकाशित की गई थी। इसकी हैडलाइन है- "गांव में घुसा भालुओं का झुंड: ग्रामीणों ने हल्ला करके गांव के बाहर खदेड़ा, मादा भालू बच्चों के साथ कर रही भ्रमण" खबर में आगे लिखा है, "शहडोल जिले के अमझोर वनपरिक्षेत्र के वनसुकली गांव के आसपास भालुओं का झुंड घूम रहा है। इससे गांव में दहशत का माहौल है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार की सुबह वनसुकली गांव के पास भालुओं का कुनबा गांव में घुस आया था। ग्रामीणों ने हल्ला करके भालुओं के झुंड को गांव से बाहर की ओर खदेड़ा।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
दैनिक भास्कर पर मिली मध्यप्रदेश का ये खबर

इसके बाद जब हमने इसी खबर को गूगल पर कीवर्ड की मदद से सर्च किया तो इसका असली वीडियो भी मिल गया। 'Humara MP' नाम के एक यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो 4 जनवरी 2024 को अपलोड किया गया था। इस पर टाइटल लिखा है- "शहडोल में दिखा भालुओं का झुंड...."

पड़ताल में क्या निकला?

हमने फैक्ट चेक में पाया कि ये घटना मध्यप्रदेश के शहडोल में एक गांव की है। ये वीडियो वायरल दावे से एक हफ्ते पहले आया था जिसे कई सारे न्यूज वेबसाइट पर कवर किया गया था।

ये भी पढे़ं-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement