Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: 500 रुपये के नोट पर नहीं छप रही राम मंदिर की तस्वीर, फर्जी है दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है अब 500 रुपये के नोट से लाल किला की तस्वीर हटाकर राम मंदिर की फोटो छपेगी। ये दावा हमारे फैक्ट चेक में फर्जी निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 13, 2024 23:46 IST
500 रुपये के नोट को लेकर...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 500 रुपये के नोट को लेकर वायरल दावे का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। लेकिन इससे पहले इंटरनेट पर राम मंदिर और अयोध्या को लेकर लाखों तरह की पोस्ट वायरल हो रही हैं और हम ऐसी पोस्ट का लगातार फैक्ट चेक कर रहे हैं। इनमें ज्यादातर भ्रामक और फर्जी ही निकल रही हैं। ऐसी ही एक और पोस्ट हमारे सामने आई   जिसके साथ दावा है कि 500 रुपये के नोट से अब लाल किले की तस्वीर हटा दी गई है और राम मंदिर की तस्वीर छापी जा रही है। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये दावा और पोस्ट फर्जी निकला। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर Drx RJ Gupta नाम के एक यूजर ने 8 जनवरी 2024 को ये पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, "मोदी का फैसला लाल किला कों नोट से हटा दिया गया हैं. अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगेगी जों-जों सहमत हों वो.FOLLOW करें... जय श्री श्याम"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही 500 रुपये की ये तस्वीर

इस पोस्ट के साथ शेयर की गई फोटो में 500 रुपये के 2 नोटों के पीछे के हिस्से को दिखाया गया है। फोटो में लिखा है, "लाल किला को नोट से हटा दिया गया है। अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगेगी" फोटो में दिख रहे ऊपर वाले नोट पर 500 के नोट में दिख रहे लाल किले को काटा गया है और नीचे दिख रहे 500 रुपये के नोट के पीछे राम मंदिर की तस्वीर लगाई गई है, जिसपर श्री राम मंदिर लिखा है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

वायरल दावे से संबंधित खबरों के खोजने के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें किसी भी न्यूज एजेंसी या समाचार वेबसाइट पर ये खबर नही मिली कि 500 रुपये के नोट पर राम मंदिर की तस्वीर छापी जाएगी। इसके बाद हमने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO India) के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर जाकर पिछले कुछ दिनों के पोस्ट पर नजर डाली। यहां भी हमें 500 के नोट से लाल किले की तस्वीर हटाने से संबंधित कोई घोषणा नहीं मिली। 

हमने इंटरनेट पर पीआईबी समेत विभिन्न सरकारी वेबसाइट खंगालीं जहां से ऐसी महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है, लेकिन कहीं से भी इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी कि भारत सरकार ने 500 रुपये के नोट पर से लाल किले की तस्वीर हटाकर राम मंदिर की फोटो छापने की घोषणा की है। 

इसके बाद हमने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के एक्स अकाउंट पर भी इस घोषणा को ढूंडा, लेकिन वहां भी इस तरह की कोई खबर नहीं थी। फिर हमने RBI की वेबसाइट खोली और इसके प्रेस रिलीज के सेक्शन में गए। यहां हमने जनवरी में अब तक की गई सभी प्रेस रिलीज पर नजर डाली, लेकिन कहीं भी 500 रुपये के नोट से संबंधित कोई घोषणा नहीं मिली। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
RBI की वेबसाइट पर मिला 500 के नोट का आधिकारिक डिजाइन

हालांकि RBI की वेबसाइट पर हमने 500 रुपये के नोट के डिजाइन के बारे में जानकारी जुटाई। यहां भी 500 रुपये के नोट पर राम मंदिर नहीं बल्कि लाल किले का ही विवरण है। उदाहरण के लिए हमने आधिकारिक डिजाइन की तस्वीर ऊपर लगाई है। जिसमें साफ दिख रहा है कि लाल किला को 500 के नोट के डिजाइन का हिस्सा बताया है। यहां ऊपर लिखा भी है, "महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में ₹500 मूल्यवर्ग के बैंकनोट के पृष्ठभाग पर भारतीय विरासत स्थल लाल किला भारतीय ध्वज सहित का चित्र है जो देश की विरासत स्थल को दर्शाता है । नोट का आधार रंग पथरीला भूरा (स्टोन ग्रे) है। नोट के अग्र और पृष्ठ दोनों भागों पर अन्य डिज़ाइन, ज्यामितिक पैटर्न हैं जिन्हें समग्र रंग योजना के साथ संरेखित किया गया है।"

पड़ताल में क्या निकला?

हमारे फैक्ट चेक में ये दावा फर्जी निकला कि 500 रुपये के नोट पर राम मंदिर की तस्वीर छपेगी। भारत सरकार या आरबीआई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement