Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: भगोड़े जाकिर नाइक के मारे जाने की खबर वायरल, जानें क्या है सच्चाई

India Tv Fact Check: फेक न्यूज का आज का मामला जुड़ा है भगोड़े जाकिर नाइक के बारे में। सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही है जिनमें दावा किया जा रहा है कि मलेशिया में जाकिर नाइक की हत्या हो गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 16, 2024 13:14 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज ऐसी कई खबरें या पोस्ट वायरल होती रहती हैं जिनका सच्चाई से दूर दूर तक कोई भी लेना देना नही होता है। ये फेक न्यूज आम तौर पर जारी ट्रेंड के हिसाब से भी शेयर की जाती हैं ताकि लोग इसे सच मान लें। आम तौर पर यूजर्स इन झूठी खबरों को सच मानकर आगे शेयर करने लगते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check. फेक न्यूज का आज का मामला जुड़ा है भगोड़े जाकिर नाइक के बारे में। सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही है जिनमें दावा किया जा रहा है कि मलेशिया में जाकिर नाइक की हत्या हो गई है। हालांकि India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर एक दो नही बल्कि कई ऐसी पोस्ट वायरल हो रही है जिनमें दावा किया जा रहा कि भगोड़े जाकिर नाइक की मलेशिया में किसी अज्ञात शख्स ने हत्या कर दी है। फेसबुक पर इस जानकारी को शेयर करते हुए Padmasambhava Shrivastava नाम के यूजर ने लिखा- "मलेशिया में शरण लिए मोहम्मद जाकिर नाइक को किसी अज्ञात व्यक्ति ने विषाक्त पदार्थ खाने में मिला दिया। इस कारण जाकिर नाइक की मौत होने की अपुष्ट खबरें आ रही हैं।" वहीं, Dhanesh Agrawal नाम के एक अन्य यूजर ने भी ऐसी ही खबर शेयर की है।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि जाकिर नाइक विभिन्न आपराधिक मामलों में भारत में दोषी है और फरार है तो उसकी मौत होना एक गंभीर खबर थी। इसलिए हमने इस खबर की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और जाकिर नाइक की मौत से जुड़ी खबर को सर्च किया। हालांकि, हमें किसी भी न्यूज वेबसाइट पर जाकिर नाइक की मौत की खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जाकर भगोड़े जाकिर नाइक का आधिकारिक हैंडल चेक किया। यहां हमने पाया कि इस हैंडल पर कहीं भी जाकिर नाइक की मौत का जिक्र नहीं है। साथ ही हैंडल पर सबसे ताजा वीडियो 16 जनवरी का ही अपलोड है। मतलब साफ है कि जाकिर नाइक की मौत की खबर सिर्फ अफवाह है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर जाकिर नाइक की मौत से जुड़ा दावा बिल्कुल फर्जी है। भगोड़ा जाकिर नाइक जिंदा है। इसलिए यूजर्स को ऐसी किसी भी झूठी खबर से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Fact Check: अयोध्या नहीं पहुंचा भालुओं का ये झुंड, मध्य प्रदेश का है वीडियो

ये भी पढ़ें- Fact Check: इंडियन नेवी का नहीं है ये अंडरवाटर ट्रेनिंग का वीडियो, फर्जी निकला दावा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement