Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Fact Check: सोशल मीडिया पर वायरल है शाहरुख खान के अयोध्या जाने का वीडियो, यहां जान लें सच्चाई

सोशल मीडिया पर शाहरुख खान का एक वीडियो बड़ा संख्या में वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान राम मंदिर के दर्शन करने अयोध्या पहुंचे हैं। हालांकि, India Tv के फैक्ट चेक में कुछ और ही सच्चाई सामने आई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: January 24, 2024 13:52 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

हर रोज सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें, फोटो या वीडियोज वायरल होते रहते हैं जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई भी लेना-देना नहीं होता। इन खबरों को ज्यादातर किसी बड़े इवेंट के आस-पास जोड़ कर शेयर किया जाता है। आम लोग आसानी से इनका शिकार हो कर इसे आगे शेयर करने लगते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check. फेक न्यूज का आज का मामला जुड़ा है बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान से। एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि शाहरुख अयोध्या के राम मंदिर में पहुंच गए हैं। हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर शाहरुख खान का एक वीडियो बड़ा संख्या में वायरल हो रहा है। इस वीडियो में शाहरुख खान एक मंदिर में दिख रहे हैं। इसी को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान अयोध्या के राम मंदिर में पहुंचे हैं। फेसबुक पर spshiv445 नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- "शाहरुख खान आ गए अयोध्या।" वहीं, एक अन्य यूजर Sidhu Rao ने लिखा- "शाहरुख खान साहब भी अयोध्या गए लेकिन उन खान साहब की एक् फिल्म को ? कुछ अंधभक्त बाय काट भी कर रहे थे ? हिंदू मुस्लिम सिख इसाई आपस में सब भाई भाई।" 

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि राम मंदिर का समारोह इस वक्त दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट बना हुआ है इसलिए हमने सोशल मीडिया पर इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने शाहरुख खान के अयोध्या जाने से जुड़ी खबर सर्च की। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें शाहरुख के अयोध्या जाने का जिक्र हो। अधिक सर्च करने पर हमें पता लगा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कई बड़े फिल्मी सितारे पहुंचे थे लेकिन शाहरुख नहीं। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ऐसे पता लगी सच्चाई

हमें ये पता लग चुका था कि शाहरुख खान राम मंदिर में दर्शन करने के लिए नहीं गए हैं। इसके बाद हमने वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया। इसके बाद हमें बीते साल 5 सितंबर का एएनआई का ट्वीट मिला जिसमें बताया गया है कि अभिनेता शाहरुख खान, उनकी बेटी सुहाना खान और अभिनेत्री नयनतारा ने आंध्र प्रदेश में तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर स्वामी के दर्शन किए हैं। वायरल वीडियो भी इस ट्वीट के वीडियो से मैच कर रहा था। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि शाहरुख खान ने राम मंदिर के दर्शन नहीं किए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पुराना है जब शाहरुख तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर स्वामी के दर्शन के लिए गए थे। इसलिए यूजर्स को इस वीडियो से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: हाथ के बल अयोध्या जाते राम भक्त का नहीं है ये वीडियो, यहां जानें इसकी पूरी सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या अयोध्या में श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर लम्बी भीड़ की वजह से रामलला के दर्शन को बंद किया गया? जानें इसकी सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement