A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या एक्टर आशुतोष राणा ने की बीजेपी को वोट देने की अपील? जानें क्या है सच

Fact Check: क्या एक्टर आशुतोष राणा ने की बीजेपी को वोट देने की अपील? जानें क्या है सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा कि एक्टर आशुतोष राणा ने की बीजेपी को वोट देने की अपील की है। हमारी पड़ताल में ये दावा भ्रामक पाया गया।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई खबर फर्जी वायरल होती रहती है, पर उस वीडियो की सच्चाई के बारे में हर कोई नहीं अंदाजा लगा पाता और फर्जी खबरों के शिकार बन जाते हैं। ऐसे ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया कि आशुतोष राणा ने बीजेपी को वोट देने की अपील की है। हमारी पड़ताल में ये दावा भ्रामक पाया गया।

क्या किया गया दावा?

Image Source : INDIA TVINDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया एक्स पर @Heisenbergbec नाम के यूजर ने एक्टर आशुतोष राणा की कविता की एक क्लिप शेयर की, जिसमें आशुतोष राणा वोट करने की अपील कर रहे हैं। वीडियो पर कमल के फूल बना हुआ है साथ ही bjp लिखा हुआ है। वहीं, कैप्शन में लिखा गया,"#VoteForBJP तू वोट कर, आशुतोष राणा की BJP को वोट देने की अपील।" 

क्या निकला पड़ताल में?

इंडिया टीवी ने जब इसकी पड़ताल शुरू की हमें एक्टर की ऑफिशियल आईडी पर एक वीडियो मिला, जो हू-ब-हू उस वीडियो से मिलता है, हमें आगे पता चला कि ये वीडियो काफी पुरानी यानी 2023 नवंबर की है, और इसमें एक्टर ने लोगों से राष्ट्र के हित में वोट देने की अपील की थी, न कि किसी पार्टी विशेष को। एक्टर ने पूरी कविता में कहीं भी किसी भी पार्टी का जिक्र नहीं किया है। साथ ही हमारी पड़ताल में हमें एक्टर के द्वारा बीजेपी के लिए कोई प्रचार करने का संदेश या कुछ भी ऐड नहीं मिला।

निष्कर्ष क्या निकला?

इंडिया टीवी की पड़ताल में पाया गया कि सोशल मीडिया किया जा दावा कि एक्टर आशुतोष राणा ने की बीजेपी को वोट देने की अपील की है, भ्रामक है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: दूसरे निकाह से इनकार करने पर बेरहमी से महिला की पिटाई वाला वीडियो झारखंड का नहीं, जानें क्या है सच्चाई