Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: दूसरे निकाह से इनकार करने पर बेरहमी से महिला की पिटाई वाला वीडियो झारखंड का नहीं, जानें क्या है सच्चाई

एक फेक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला की बेरहमी से पीटा जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि महिला द्वारा दूसरा निकाह करने से इंकार करन पर उसको पीटा जा रहा है। लेकिन जब इंडिया टीवी ने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 03, 2024 23:00 IST
फैक्ट चेक - India TV Hindi
Image Source : SCREENGRAB फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर हर रोज अनगिनत संख्या में फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। इन खबरों को इस तरीके के कंटेंट के साथ परोसा जाता है कि आम यूजर्स आसानी से इनपर भरोसा कर लेते हैं और इसे आगे शेयर कर देते हैं। एक ऐसे ही फेक न्यूज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। एक वीडियो जिसमें महिला की बेरहमी से पिटाई की जा रही है उसे झारखंड का बता के वायरल किया जा रहा है। हालांकि , India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा झूठा पाया गया है और वीडियो पाकिस्तान से संबंधित पाया गया है। 

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है। इस वीडियो में एक शख्स महिला की बेरहमी से पिटाई करता दिखाई दे रहा है। दावा किया जा रहा है कि महिला का नाम जेहरा है और उसे इसलिए पिता जा रहा है क्योंकि उसने अपने बूढ़े मौसा से शादी करने से इनकार कर दिया है। फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर करते हुए Deepak Chowdhary नाम के यूजर ने लिखा- "झारखंड की जेहरा के शौहर ने उसको तलाक दे दिया, जेहरा के घर वाले चाहते थे,जेहरा दूसरा निकाह अपने विघुर बूढ़े मौसा से करे,जेहरा इस बात के लिए तैयार नहीं हूं तो,पूरे परिवार में मिलकर इतनी बेरहमी से पिटाई की,जेहरा की कई हड्डियां टूटी और अस्पताल में उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।" X पर भी सनातनी चाची और वीर सिंह नाम के यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया है। इनके अवाला कई विभिन्न सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस वीडियों को शेयर किया है 

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENGRAB
फैक्ट चेक

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर ये वीडियो बड़ी संख्या में वायरल किया जा रहा था, इसलिए हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और इस मुद्दे से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से खबर सर्च की। जब हमने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि यह वायरल वीडियो झारखंड का नहीं बल्की पाकिस्तान के सियालकोट का है। हमने जब इसकी रिवर्स इमेज सर्च की तो हमें पाकिस्तान मीडिया की रिपोर्ट्स में इस वीडियो से जुड़े स्क्रीनग्रेब्स मिले। पाकिस्तानी Geo News की 9 जनवरी 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना जनवरी 2022 की है। रिपोर्ट के मुताबिक सियालकोट में कथित तौर पर दो समूहों के बीच भूमि विवाद के चलते एक बुजुर्ग महिला को प्रताड़ित किया गया था। 

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENGRAB
फैक्ट चेक
 

Fact Check में क्या निकला निष्कर्ष 

डिया टीवी की पड़ताल में निकला कि ये वीडियो झारखंडा का नहीं बल्कि दो साल पुराना है जो पाकिस्तान के सियालकोट का है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यूजर्स को ऐसी फर्जी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: वोट न देने पर बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए? यहां जान लें सच्चाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement