Wednesday, June 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani Group इस उभरते सेक्टर में मचाएगा तहलका, निवेश के लिए कंपनी जुटाएगी 1.44 अरब डॉलर

Adani Group इस उभरते सेक्टर में मचाएगा तहलका, निवेश के लिए कंपनी जुटाएगी 1.44 अरब डॉलर

Adani Group will create a stir in this emerging sector, the company will raise 1.44 billion dollars for investment.

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 28, 2024 12:08 IST
Adani Deta Center - India TV Paisa
Photo:FILE अदाणी डेटा सेंटर

Adani Group नए-नए सेक्टर में अपने करोबार को विस्तार दे रही है। अब ग्रुप डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बड़ा निवेश करने की तैयारी में है। इसके लिए ग्रुप ने एजकॉनेक्स के साथ सोझेदारी की है। इसके तहत अदाणी एंटरप्राइजेज और एजकॉनेक्स का संयुक्त उद्यम अदाणीकॉनेक्स 1.44 अरब डॉलर जुटाने के लिए देश की सबसे बड़ी सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड फाइनेंसिंग स्थापित की है। ग्रुप की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई। 

इस ट्रांजैक्शन ने अदाणीकॉनेक्स के निर्माण फंडिंग पूल को 1.65 बिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया है। इससे पहले पिछले साल जून में 213 मिलियन डॉलर की पहली निर्माण सुविधा बनाई गई थी। अदाणीकॉनेक्स के सीईओ जयकुमार जनकराज ने कहा कि यह सफल अभ्यास टिकाऊ और मजबूत डिजिटल बुनियादी ढांचे की स्थापना की चुनौतियों का सामना करने, मानदंडों को आगे बढ़ाने और नए उद्योग मानक स्थापित करने के लिए दोनों पक्षों के सामूहिक संकल्प का एक प्रमाण है।

डेटा सेंटर में होगी ये सारी सुविधाएं

तैयार होने वाली डेटा सेंटर सुविधाएं परिचालन दक्षता को अनुकूलित करते हुए इकोलॉजी फुटप्रिंट को कम करने के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और ग्रीन एनर्जी समाधानों का इस्तेमाल करेंगी। नए फंडिंग की शुरूआती प्रतिबद्धता 875 मिलियन डॉलर है, जिसे 1.44 बिलियन डॉलर तक बढ़ाया जा रहा है। जनकराज ने कहा कि निर्माण वित्तपोषण अदाणीकॉनेक्स पूंजी प्रबंधन योजना का एक प्रमुख तत्व है, जो हमें टिकाऊ और पर्यावरणीय प्रबंधन में मजबूती से डेटा सेंटर समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाता है।"

इन लेंडर से किए गए समझौते 

कंपनी ने बताया कि आठ अंतरराष्ट्रीय लेंडर- आईएनजी बैंक एन.वी., इंटेसा सैनपोलो, केएफडब्ल्यू आईपीईएक्स, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड, नेटिक्सिस, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, सोसाइटी जेनरल और सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन के साथ समझौते किए गए हैं। अदाणीकॉनेक्स का लक्ष्य सबसे बड़े निजी डेटा सेंटर ऑपरेटरों में से एक, अदाणी ग्रुप और एज कॉनेक्स की क्षमता का लाभ उठाकर 1 गीगावाट डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म का निर्माण करना है जो पर्यावरण के लिए फायदेमंद हो।

इनपुट: आईएएनए

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement