Saturday, May 11, 2024
Advertisement

किस राशि को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए? जानें इसे पहनने के जरूरी नियम और फायदे

रद्राक्ष पहनने से क्या लाभ आपको मिलते हैं और किस राशि को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 28, 2024 12:59 IST
Rudraksh - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rudraksh

रुद्राक्ष को भगवान शिव से जोड़कर देखा जाता है। मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष की उत्पत्ति भोलेनाथ के आंसुओं से हुई थी। इसलिए रुद्राक्ष पहनने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं विज्ञान भी इस बात को मानता है कि रुद्राक्ष पहनने से कई अच्छे बदलाव आपके स्वास्थ्य में आ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस राशि के लोगों को कौन सा रुद्राक्ष धारण करना चाहिए और रुद्राक्ष धारण करने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं। 

ज्योतिष में हर राशि के अपने गुणधर्म होते हैं। इसलिए राशियों के गुणों को ध्यान में रखते हुए रुद्राक्ष का चुनाव भी किया जाता है। आपकी राशि के लिए जो रुद्राक्ष सबसे उपर्युक्त है उसे अगर आप पहन लेते हैं तो जीवन में कई अच्छे बदलाव आपको देखने को मिलेंगे। 

मेष और वृश्चिक राशि के लिए रुद्राक्ष 

राशिचक्र की पहली और आठवीं राशि मेष और वृश्चिक के स्वामी ग्रह मंगल हैं। इन दोनों राशियों के लिए तीन मुखी रुद्राक्ष पहनना बहुत शुभ माना जाता है। तीन मुखी रुद्राक्ष ब्रह्मा, विष्णु और महेश का प्रतीक है। इसे अगर मेष और वृश्चिक वाले धारण कर लें तो उनके शारीरिक कष्ट दूर होने लगते हैं। साथ ही इस रुद्राक्ष से प्रभाव से मन की चंचलता भी कम होती है और व्यक्तित्व का विकास होता है। 

वृषभ और तुला राशि के लिए रुद्राक्ष 

इन दोनों ही राशियों के स्वामी ग्रह शुक्र हैं, इन दोनों राशियों के लिए 6 मुखी रुद्राक्ष बहुत शुभ माना जाता है। अगर वृषभ और तुला राशि के लोग 6 मुखी रुद्राक्ष धारण कर लें तो बुद्धि और ज्ञान में वृद्धि होती है। साथ ही ये रुद्राक्ष भौतिक सुखों में भी वृद्धि करता है। 

मिथुन और कन्या राशि के लिए रुद्राक्ष 

चार मुखी रुद्राक्ष मिथुन और कन्या वालों के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इसे पहनने से शिक्षा प्राप्ति में सफलता मिलती है साथ ही मानसिक विकार भी दूर होते हैं। यह रुद्राक्ष देवी सरस्वती का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इस रुद्राक्ष को धारण करने के कई लाभ हैं। 

कर्क राशि के लिए रुद्राक्ष 

कर्क राशि के लोगों को दो मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। इसे धारण करने से इस राशि वालों की एकाग्रता में वृद्धि होती है। दो मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से चंद्रमा भी मजबूत होता है और साथ ही आपके निर्णय लेने की क्षमता का विकास भी होता है। 

सिंह राशि के लिए रुद्राक्ष 

इस राशि वालों के लिए 12 मुखी रुद्राक्ष सबसे अच्छा माना गया है। सूर्य ग्रह के स्वामित्व वाली इस राशि के लोगों को 12 मुखी रुद्राक्ष पहनने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है। यह रुद्राक्ष नेतृत्व करने की आपकी क्षमता का विकास भी करता है। 

धनु और मीन राशि के लिए रुद्राक्ष 

इन दोनों ही राशियों के लिए 5 मुखी रुद्राक्ष बहुत शुभ माना गया है। इस रुद्राक्ष को धारण करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। अगर भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा तो इस रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। इसके प्रभाव से सेहत में भी अच्छे बदलाव आते हैं। 

मकर और कुंभ राशि के लिए रुद्राक्ष 

मकर और कुंभ राशि वालों को 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है। इस रुद्राक्ष को धारण करने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और साथ ही आय के नए-नए स्रोत भी आपको मिलने लगते हैं। 

रुद्राक्ष पहनने के नियम

  • रुद्राक्ष धारण करने के लिए सोमवार का दिन सबसे सही माना जाता है। इसके साथ ही आप मासिक शिवरात्रि के दिन भी इसे धारण कर सकते हैं। 
  • रुद्राक्ष को धारण करने से पूर्ण गंगाजल या फिर गाय के दूध से इसे शुद्ध कर लें। 
  • इसे धारण करने से पहले स्नान ध्यान कर लें और उसके बाद भगवान शिव की पूजा करें। 
  • रुद्राक्ष को गले में धारण करने वाले हैं तो पीले धागे में करें। 
  • रुद्राक्ष धारण करने के बाद मांस का सेवन करना वर्जित माना जाता है। 
  • धारण करते समय 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जप आपको करना चाहिए। 

रुद्राक्ष धारण करने के फायदे

रुद्राक्ष धारण करने से भगवान शिव का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है। इसे धारण करने के बाद भाग्य आपका साथ देने लगता है और साथ ही बिगड़ते काम भी बनने लगते हैं। करियर और कारोबार में भी आपको सफलता मिलती है और साथ ही मानसिक रूप से आप खुद को सशक्त पाते हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो रुद्राक्ष आपकी हृदय की गति को सामान्य बनाए रखता है जिससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। रुद्राक्ष धारण करने से थॉयराइड, टौंसिल  जैसी बीमारियां भी नियंत्रण में रहती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

मंगलसूत्र क्यों पहनते हैं? किसने शुरू की परंपरा, जानें क्या हैं इसे पहनने के फायदे

शनि देव होंगे क्रोधित, किस्मत नहीं देगी साथ, अगर आपके अंदर भी हैं ये 7 आदतें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement