Thursday, May 09, 2024
Advertisement

शनि देव होंगे क्रोधित, किस्मत नहीं देगी साथ, अगर आपके अंदर भी हैं ये 7 आदतें

हर व्यक्ति चाहता है कि शनि देव उस पर प्रसन्न रहें, लेकिन कुछ ऐसी आदतें हैं जिनकी वजह से शनि नाराज हो सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं आदतों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 27, 2024 6:00 IST
Shani dev- India TV Hindi
Image Source : FILE Shani dev

शनि देव को ज्योतिष में न्याय का देवता माना जाता है। अपनी न्यायपूर्ण दृष्टि से ये सारे संसार को देखते हैं और लोगों के कर्मों के अनुसार उन्हें फल प्रदान करते हैं। ऐसे में देखा जाए तो शनि किसी को भी बुरा फल नहीं देते, बल्कि आपके बुरे कर्म शनि देव को मजबूर करते हैं कि वो आपके जीवन में चुनौतियां लाएं। अगर आप चाहते हैं कि शनि देव हमेशा प्रसन्न रहें और आपको शुभ फल देते रहें तो कुछ आदतें आपको छोड़ देनी चाहिए। आज हम आपको इन्हीं आदतों के बारे में बताएंगे, जो शनि देव को बिल्कुल पसंद नहीं हैं। 

शनि देव साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा के दौरान आपकी परिक्षाएं सबसे अधिक लेते हैं। शनि की परीक्षा में पास होने के लिए कौन सी आदतें आपको छोड़ देनी चाहिए आइए जानते हैं। 

उधार न लौटने वालों से शनि रहते हैं अप्रसन्न

अगर आपने किसी से उधार लिया है और उसे चुका पाने में आप देर कर रहे हैं तो शनि देव की क्रूर दृष्टि आप पर पड़ सकती है। खासकर उन लोगों के जीवन में शनि चुनौतियां ला सकते हैं जिनके पास उधार चुकाने का पैसा है, और बावजूद उसके भी वो उधार नहीं चुका रहे हैं। इसलिए अगर आपने भी किसी से उधार लिया है तो समय पर उसे चुकाने की कोशिश करें, तभी शनि देव आप से प्रसन्न होंगे। 

जानवरों पर अत्याचार शनि देव को नहीं पसंद

जो लोग जानवरों पर अत्याचार करते हैं उन्हें सताते हैं, शनि देव की कृपा उनपर कभी नहीं बरसती। ऐसे लोगों के जीवन में कई परेशानियां शनि के प्रकोप से आ सकती हैं। इसलिए आपको बेजुबान जानवरों को कभी भी सताना नहीं चाहिए। 

बुजुर्गों का अपमान

बुजुर्गों का अपमान करने से तो सभी देवी-देवता ही अप्रसन्न होते हैं लेकिन शनि ऐसे लोगों को कड़ा दंड देते हैं। ऐसे लोगों को सामाजिक स्तर पर बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इन लोगों के जीवन में संतुलन की हमेशा कमी देखी जाती है। 

रसोई में गंदगी रखने वाले 

अगर आप अपने घर की रसोई में गंदगी बनाकर रखते हैं, समय-समय पर साफ-सफाई नहीं करते तो, ये आदत जितनी जल्दी हो बदल दें। ये आदत आपकी सेहत पर तो बुरा असर डालेगी ही, साथ ही शनि देव की कृपा से भी आप वंचित रह सकते हैं। 

अनुशासनहीनता से शनि होते हैं नाराज

शनि को अव्यवस्थित दिनचर्या के साथ ही घर में फैली अव्यवस्था भी बिल्कुल पसंद नहीं है। जो लोग समय की इज्जत नहीं करते, सोने-उठने का समय जिनका खराब होता है ऐसे लोगों पर शनि की अनुकंपा नहीं होती। जो लोग शनि की कृपा पाना चाहते हैं उन्हें व्यवस्थित रहने की कोशिश करनी चाहिए। 

जुआ-सट्टा और ब्याजखोरी शनि देव को नहीं पसंद

जो लोग जुएबाजी-सट्टेबाजी के जरिये पैसा कमाते हैं उनसे शनि देव नाखुश रहते हैं। ऐसे लोगों के पास भले ही बहुत अधिक धन आ जाए लेकिन मानसिक शांति के लिए ये हमेशा तरसते रहते हैं। इसके साथ ही जो लोग ब्याज खाकर अपना जीवन चलाते हैं उनसे भी शनि अप्रसन्न रहते हैं, ऐसे लोगों के जीवन में शांति की कमी रहती है। 

वासना में लिप्त रहना 

जो लोग बहुत अधिक वासना जनित विचारों से घिरे रहते हैं उन्हें शनि देव के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों के जीवन में शनि बार-बार मुश्किल स्थितियां पैदा कर सकते हैं। 

सपने में खुद की शादी देखना है इस बात का संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का अर्थ

घड़ी से जुड़ी इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ सकता है आपके घर का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement