Monday, May 06, 2024
Advertisement

सपने में खुद की शादी देखना है इस बात का संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का अर्थ

सपनों की दुनिया में कई तरह की स्थितियों में हम खुद को पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि शादी से जुड़े सपनों का अर्थ क्या लगाया जाता है।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 26, 2024 19:07 IST
Dream Meaning - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dream Meaning

सपने सच हों या न हों लेकिन सपनों में जो अनुभव हमें होते हैं, उनके बारे में जानना हम जरूर चाहते हैं। आज इंटरनेट के इस दौर में आंख खुलते ही लोग गूगल पर, रात को देखे गए सपने का अर्थ ढूंढने लगते हैं, यानि सपनों को लेकर जिज्ञासा हर किसी के मन में है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप कभी सपने में खुद की शादी देखते हैं, या शादी से जुड़ा कोई और सपना देखते हैं तो असल जिंदगी में इसका क्या अर्थ लगाया जाता है। 

सपने में बारात का दिखना 

अगर आप सपने में कभी किसी की बारात देखते हैं तो ये सपना शुभ संकेतक होता है। इसका अर्थ यह लगाया जाता है कि, आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे हुए हैं और ये ऊर्जा समाज में आपको मान सम्मान दिला सकती है। इसके साथ ही धन लाभ भी आपको जीवन में हो सकता है। 

सपने में किसी स्त्री को शादी के जोड़े में देखना

वहीं अगर आप सपने में किसी स्त्री को शादी के जोड़े में देख लेते हैं तो समझ जाइए कुछ अच्छा जीवन में होने वाला है। अगर किसी वजह से परेशान थे तो वो परेशानी दूर हो सकती है, और आप भविष्य में लाभ पा सकते हैं। 

सपने में खुद की शादी देखने का अर्थ 

स्वप्न शास्त्र की मानें तो सपने में खुद की शादी होते हुए देखना बहुत अच्छा सपना नहीं माना जाता। यह सपना आपके जीवन में चुनौतियां ला सकता है। आप जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं वहां आपके मान-सम्मान में कमी आ सकती है। वहीं आप शादीशुदा हों और आपको दूसरी शादी का सपना आ जाए तो ये सपना दर्शाता है कि, वैवाहिक जीवन में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने रिश्ते से असंतुष्ट हो सकते हैं। ऐसा सपना आने के बाद आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए, और जीवन में संतुलन लाने के लिए खुले दिमाग से सोचना चाहिए। 

सपने में किसी रिश्तेदार की शादी देखना

अगर आप किसी रिश्तेदार की शादी होते सपने में देखते हैं तो यह सपना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने वाला साबित हो सकता है। यह सपना आने के बाद आप भविष्य को लेकर सही याजनाएं बनाते देखे जा सकते हैं। 

सपने में खुद को नाचते देखना 

अगर आप सपना देखें कि किसी शादी में आप डांस कर रहे हैं तो ये सपना अच्छा माना जाता है। इस सपने का अर्थ यह लगाया जाता है कि, निकट भविष्य में आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। 

सपने में शादी टूटते देखना 

अगर आप सपने में किसी की या फिर अपनी शादी टूटते देखते हैं तो यह सपना अच्छा नहीं माना जाता। इस सपने का अर्थ यह लगाया जाता है कि आपके जीवन में कोई रुकावट आ सकती है। आप करियर को लेकर परेशान हो सकते हैं और आपका कोई फैसला गलत साबित हो सकता है। 

खुद को शादी के जोड़े में देखना 

अगर आप सपने में खुद को शादी के जोड़े में देखते हैं तो ये सपना शुभ माना जाता है। इस सपने का अर्थ यह लगाया जाता है कि दांपत्य जीवन में आपको खुशियां मिलेंगी। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इस गांव में जाकर बन जाएंगे अमीर, भगवान शिव का है वरदान, बस करना होगा ये काम

घड़ी से जुड़ी इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ सकता है आपके घर का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement