Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इस गांव में जाकर बन जाएंगे अमीर, भगवान शिव का है वरदान, बस करना होगा ये काम

भारत में एक ऐसा गांव है जिसे लेकर कहा जाता है कि, वहां जाकर आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं। आज हम आपको इसी गांव के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 26, 2024 18:44 IST
Mana Gaon - India TV Hindi
Image Source : FILE Mana Gaon

रहस्यों से भरे भारत देश में एक ऐसा गांव भी है जिसको लेकर कहा जाता है कि, यहां जाने वाले की सभी धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यहां जो भी श्रद्धापूर्वक जाता है उसको धन की प्राप्ति होती है। मान्यताओं के अनुसार इस गांव पर भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद है। ये गांव भारत में कहां स्थित है और इससे जुड़ी कहानी क्या है इसके बारे में आइए जानते हैं। 

उत्तराखंड में स्थित है ये गांव

भारत के उत्तरी राज्य उत्तराखंड में स्थित गांव माणा के बारे में कहा जाता है कि, यहां जाने के बाद कोई गरीब नहीं रहता। ये गांव भारत-चीन बॉर्डर पर स्थित है इसलिए माणा को भारत का पहला गांव भी कहा जाता है। इस गांव का नाम शिव भगवान के परम भक्त माणिक शाह के नाम पर रखा गया है। माणिक शाह की भक्ति से प्रसन्न होकर ही भगवान शिव ने ऐसा वरदान दिया था कि, यहां जाने वाला हर व्यक्ति अमीर बन सकता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस गांव से जुड़ी कहानी। 

माणा गांव से जुड़ी पौराणिक कहानी 

मान्यताओं के अनुसार माणिक शाह नाम का एक व्यापारी था जिसे भगवान शिव में बड़ी आस्था थी। अपने कार्य करने के साथ ही वो भोलेनाथ की भक्ति में भी लगा रहता था और हमेशा शिव जी का नाम जपता रहता था। एक बार काम के सिलसिले में माणिक शाह यात्रा पर निकला और लुटेरों ने उसके माल को लूट लिया, माणिक शाह के विरोध करने पर लुटेरों ने उसके धड़ को सिर से अलग कर दिया। लेकिन शिव भक्त माणिक मुख से सिर कटने के बाद भी भोलेनाथ की प्रार्थना कर रहा था। भगवान शिव माणिक शाह की अटूट भक्ति से बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने वराह का सिर माणिक के धड़ पर लगाकर उसे जीवित कर दिया।  इसके बाद माणिक शाह की मणिभद्र के रूप में पूजा होने लगी। भगवान शिव ने माणिक शाह को यह वरदान भी दिया था कि, माणा गांव में जो भी आएगा तुम उसकी दरिद्रता, पैसों से जुड़ी परेशानी को दूर कर पाओगे। 

ऐसे दूर होंगी आर्थिक परेशानियां 

स्थानिय लोग मानते हैं कि भगवान शिव में आस्था रखकर जो भी व्यक्ति माणा गांव आता है और गुरुवार के दिन पूजा आराधना करता है उसकी सारी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही लोग ये भी मानते हैं कि यहां आने के बाद लोगों को पारलौकिक अनुभव होते हैं। यही नहीं कुछ लोगों को माणा गांव आने के बाद भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी आभास होने लगता है। माणा गांव के बारे में कहा जाता है कि, महाभारत का युद्ध समाप्त होने के बाद पांडव माणा गांव से होते हुए ही स्वर्ग की ओर गए थे। माणा गांव के आसपास रहने वाले लोग मानते हैं कि शिव भक्त माणिक शाह आज भी यहां आने वालों की मुराद सुनते हैं और उनकी इच्छाओं को पूरा करते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

क्यों ॐ को माना जाता है सृष्टि की ध्वनि? जानें इसको जपने के जरूरी नियम और लाभ

इन 3 राशियों के लिए प्यार से ज्यादा जरूरी है शांति, अकेला रहना करते हैं पसंद, क्या आप भी हैं इनमें शामिल?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement