Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इन 3 राशियों के लिए प्यार से ज्यादा जरूरी है शांति, अकेला रहना करते हैं पसंद, क्या आप भी हैं इनमें शामिल?

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र किया गया है जिनको एकांत में रहना बहुत भाता है। आज हम आपको अपने इस लेख में इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 25, 2024 17:40 IST
Zodiac Sign who loves to live alone - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Zodiac Sign who loves to live alone

आज के दौर में लोगों से संपर्क करना बहुत आसान हो गया है। मोबाइल और सोशल मीडिया के जरिये आप मीलों दूर रहकर भी आसानी से बात कर सकते हैं, किसी को भी देख सकते हैं। संपर्क करना इतना आसन होने के बावजूद भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हर किसी से दूरी बनाकर चलते हैं। ज्योतिष शास्त्र में ऐसी ही कुछ राशियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें एकांत में रहना पसंद आता है और अक्सर ये मन की शांति को हर चीज से ज्यादा अहमियत देते हैं। आज इन्हीं राशियों के बारे में हम आपको जानकारी देंगे। 

कर्क राशि 

जल तत्व की कर्क राशि के लोग बेहद भावुक और संवेदनशील माने जाते हैं। दूसरों का ख्याल रखना, आवश्यकता पड़ने पर किसी की भी मदद कर देना इनका गुण होता है। हालांकि इनकी भावनाओं को हर कोई नहीं समझ पाता। अक्सर लोग इनके बारे में गलतफहमी पाल लेते हैं और इनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं। यही वजह है कि कर्क राशि के लोग ज्यादा घुलने-मिलने से बचते हैं, ज्यादातर इनको अकेले में समय बिताते देखा जा सकता है। इसके अलावा धार्मिक और आध्यात्मिक झुकाव के कारण भी ये समाज से कट सकते हैं।

कन्या राशि

बुध ग्रह की स्वामित्व वाली कर्क राशि के लोगों को भी अकेला रहना बहुत भाता है। इस राशि वाले लोगों का सामाजिक दायरा भी बहुत कम होता है और अक्सर ज्यादा बातें करने से भी ये बचते हैं। अव्यवस्था इनको बिल्कुल नहीं भाती और नाहीं ज्यादा शोरगुल यही वजह है कि ज्यादा दोस्त यार इनके नहीं होते। अपने सीमित दायरे में ये उन्हीं लोगों को आने देते हैं जो इनके नियमों को फॉलो कर सकें या जो ठीक इनकी ही तरह हों। अगर ऐसा कोई इन्हें नहीं मिलता तो ये एकांत में रहकर पूरा जीवन काट सकते हैं। 

धनु राशि

इस राशि के लोग यूं तो समाजिक स्तर पर काफी एक्टिव होते हैं। ये जानते हैं कि, लोगों के दिल में अपनी अलग जगह कैसे बनानी है। हालांकि एक उम्र के बाद ये खुद को दुनिया से अलग करना शुरू कर देते हैं। इन्हें जीवन की निर्थकता का आभास होने लगता है, धनु राशि के लोगों को आप आध्यात्मिक क्षेत्र में काफी सक्रिय पा सकते हैं। अपने मन को संतुलित और शांत रखने के लिए ये समाज से दूरी बनाते हैं। साथ ही इस राशि को कुंवारों की राशि कहा जाता है क्योंकि ये शादी के बंधन में भी नहीं बंधना चाहते। इन्हें अकेले में रहना इसलिए भी भाता है क्योंकि, एकांत में रहकर कुछ नया सीखना या नया कार्य करना ये पसंद करते हैं। 

इन तीन राशियों के अलावा वृश्चिक और वृषभ राशि के लोगों को भी एकांत में रहना भाता है। ये लोग भी अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की बजाय एकांत में रहकर आत्मनिरीक्षण करना पसंद करते हैं। अगर आपकी राशि भी इन राशियों में से एक है तो जीवन का आनंद आपको भी अकेलेपन में आ सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

अक्षय तृतीया कब है? जान लीजिए सही तिथि और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

 क्या आपके सपने में भी आते हैं सांप? जानिए ये किस बात का देते हैं संकेत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement