Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया कब है? जान लीजिए सही तिथि और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। तो आइए जानते हैं कि इस साल अक्षय तृतीया किस दिन मनाई जाएगी और सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: April 25, 2024 7:55 IST
Akshaya Tritiya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akshaya Tritiya 2024

Akshaya Tritiya 2024: हर साल वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है। हिंदू धर्म में यह दिन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत शुभ होता है। कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से घर में संपन्नता, सौभाग्य और समृद्धि आती है। बता दें कि इस दिन को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त क्या है और इसका महत्व क्या है।

अक्षय तृतीया 2024 शुभ मुहूर्त 

  • वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि आरंभ- 10 मई 2024 को सुबह 4 बजकर 17 मिनट से 
  • वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि समाप्त- 11 मई 2024 को सुबह 2 बजकर 50 मिनट तक
  • अक्षय तृतीया तिथि- 10 मई 2024
  • अक्षय तृतीया की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त- 10 मई को सुबह 5 बजकर 33 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से धन-दौलत में बरकत होती और तिजोरी कभी खाली नहीं होती है। अगर इस दिन सोना खरीदना संभव नहीं है तो चांदी या अन्य धातु भी खरीद सकते हैं। अक्षय तृतीया का पूरा दिन सोना-चांदी की खरीददारी के लिए शुभ है। ऐसे में आप सुबह से लेकर रात तक किसी भी समय सोना खरीद सकते हैं। इस दिन सोना-चांदी के अलावा वाहन, भूमि, प्लॉट और दुकान खरीदना भी शुभ माना गया है।

अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। इस दिन देवी लक्ष्मी की उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा भी जरूर करें। ऐसा करने से घर में सदैव खुशहाली बनी रहेगी। कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन  अबूझ मुहूर्त होता है तो इस दिन किया गया हर काम शुभ और फलदायी होता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vaishakh 2024 Festival Calendar: अक्षय तृतीया से लेकर सीता नवमी तक, वैशाख माह में आएंगे ये प्रमुख तीज-त्यौहार

Baba Vanga Predictions: अगर सच हुई बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां तो साल 2024 में मच जाएगी तबाही!, अबतक ये बातें हो चुकी हैं सच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement