Friday, May 10, 2024
Advertisement

क्या करने वाले हैं नेतन्याहू...जिससे अमेरिका भी डरा, आंतरिक रिपोर्ट में दावा-"इजरायल गाजा में कर सकता है अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन"

इजरायल-हमास युद्ध को शुरू हुए अब करीब 7 महीने होने को हैं। इजरायल ने गाजा को लगभग खंडहर में तब्दील कर दिया है। मगर अब आखिर में इजरायल गाजा में ऐसा क्या कुछ खतरनाक करने वाला है, जिसके बारे में जानकर अमेरिका भी घबरा गया है। कई अमेरिकी अधिकारियों ने इस बारे में गहरी आशंका जताई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 28, 2024 14:15 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल)

Israel Hamas War: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा का श्मशान में बदलने के बाद आखिर और कौन सी ऐसी खतरनाक प्लानिंग कर रहे हैं, जिसके बारे में जानकर अमेरिका भी घबरा गया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के कई अधिकारियों ने आंतरिक रिपोर्ट में आशंका जताई है कि इजरायल गाजा में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर सकता है। हालांकि यह उल्लंघन किस प्रकार से होगा और क्या होगा, इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है। मगर अमेरिकी अधिकारियों के इस दावे ने दुनिया में हलचल जरूर पैदा कर दी है। 

रिपोर्ट के अनुसार कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने आंतरिक ज्ञापन में कहा है कि  इज़रायल गाजा में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर सकता है। कई वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को सलाह दी है कि उन्हें इज़रायल का यह आश्वासन "विश्वसनीय या भरोसेमंद" नहीं लगता है कि वह अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए हथियारों का उपयोग कर रहा है। यह बयान तब आया है जब अमेरिकी विदेश विभाग के एक आंतरिक समूह द्वारा इसकी समीक्षा की गई है।

अन्य अधिकारियों ने इज़रायल के प्रतिनिधित्व के समर्थन को रखा बरकरार 

फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा जारी एक राष्ट्रीय सुरक्षा ज्ञापन (एनएसएम) के तहत ब्लिंकन को 8 मई तक कांग्रेस को रिपोर्ट करना होगा कि क्या उन्हें इज़रायल का यह आश्वासन विश्वसनीय लगता है कि अमेरिकी हथियारों का उपयोग इजरायल इस तरह से कर रहा है, जो अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन नहीं करता है। विदेश विभाग के कम से कम 7 ब्यूरो ने एंटनी ब्लिंकन को इस बारे में अपना प्रारंभिक "विकल्प ज्ञापन" 24 मार्च को ही भेजा था। मेमो के कुछ ऐसे हिस्सों को वर्गीकृत किया गया है, जिनकी पहले रिपोर्ट नहीं की गई थी। मेमो में प्रस्तुतियां विदेश विभाग के अंदर विभाजन की अब तक की सबसे व्यापक तस्वीर प्रदान करती हैं कि क्या इज़राइल गाजा में अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन कर सकता है। हालांकि एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा, "विभाग के कुछ घटकों ने इज़रायल के आश्वासनों को स्वीकार करने का समर्थन किया। मगर कुछ ने उन्हें अस्वीकार करने की बात की और कुछ ने कोई रुख नहीं अपनाया।"

हथियारों के निलंबन से होगी मुश्किल

इजरायल पर अंतरराष्ट्रीय कानूनों के उल्लंघन की आशंका के बावजूद ब्यूरो ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिकी हथियारों की बिक्री का कोई भी निलंबन ईरान और संबद्ध मिलिशिया द्वारा "उकसावे" को आमंत्रित करेगा। यानि अमेरिका इजरायल को हथियार मुहैया कराता रहेगा। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि एजेंसी लीक हुए दस्तावेज़ों पर टिप्पणी नहीं करती है। मिलर ने कहा, "जटिल मुद्दों पर, सचिव अक्सर विभाग के भीतर से विभिन्न प्रकार के विचारों को सुनते हैं और वह उन सभी विचारों को ध्यान में रखते हैं।"

यह भी पढ़ें

Explainer: इराक में अब नहीं चलेगा पत्नियों की अदला-बदली का खेल, समलैंगिंक संबंधों पर भी 15 साल की जेल; जानें क्यों लाना पड़ा कानून?

मौत के बाद भी जिंदा है पुतिन विरोधी रहे नवलनी का क्रियाक्लाप, हैरान रूस की पुलिस ने की गिरफ्तारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement