Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ये 4 राशियां घर से दूर जाकर होती हैं सफल, समाज में बनाती हैं अपना अलग मुकाम

ज्योतिष में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र है जिन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए अपने सीमित दायर से बाहर निकलना पड़ता है, और घर से दूरी बनानी पड़ सकती है। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 28, 2024 13:58 IST
Astrology - India TV Hindi
Image Source : FILE Astrology

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियां हैं जिनको बड़ी सफलता पाने के लिए घर से दूरी बनानी पड़ सकती है। इन राशियों में कुछ ऐसी खूबियां होती हैं जो घर से दूर रहने पर ही निखरती हैं। आज इन्हीं राशियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

सिंह राशि 

सूर्य ग्रह के स्वामित्व वाली सिंह राशि के लोग ऊर्जावान और अच्छे लीडर माने जाते हैं। हालांकि जब तक ये सीमित दायरे में रहते हैं इनके ये गुण निखरकर सामने नहीं आते हैं। इसलिए जब ये अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलते हैं तो इनको सफलता मिलने लग जाती है। घर से दूर रहकर जो अनुभव सिंह राशि वालों को होते हैं, उनसे ये बहुत कुछ सीखते हैं और अपने आप को बेहतर भी बनाते हैं। ये लोग अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल करें तो अपने जीवन में भी और समाज में भी अच्छे परिवर्तन लेकर आ सकते हैं, लेकिन इसके लिए अपनों से दूर इन्हें होना पड़ सकता है। 

तुला राशि 

रचनात्मकता के धनी तुला राशि के लोग सीमित दायरों में जीना पसंद नहीं करते। इनको जीवन में बदलाव भी बहुत पसंद आते हैं, इसलिए जब ये घर से दूर जाते हैं तो नई संभावनाएं इनकी रचनात्मक सोच को मिलती हैं। यही वजह है कि तुला राशि के लोग भी घर या अपने सुरक्षित दायरे से बाहर निकलकर ही सफल होते हैं। इस राशि वाले कला प्रेमी भी माने जाते हैं और कला को पंख तभी लगते हैं जब नए मंच उसे मिलते रहें, इन मंचों की तलाश इन्हें दुनिया का भ्रमण करा सकती हैं। 

धनु राशि 

विवेक और वैभव के प्रदाता ग्रह गुरु के स्वामित्व वाली धनु राशि वाले लोग बहुत स्वछंद और स्वतंत्र सोच के धनी माने जाते हैं। किसी बने-बनाए ढर्रे पर चलना इनको पसंद नहीं आता। मोह-माया के बंधनों से भी ये बहुत जल्दी बाहर निकल सकते हैं। अपने ज्ञान को पहचान दिलाने के लिए इस राशि के लोगों को भी कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना पड़ता है और तभी इनको जीवन में सफलता भी हाथ लगती है। अपने गांव-कस्बे, शहर को छोड़ने के बाद ही ये कुछ ऐसा कर पाते हैं जिससे इनका नाम समाज में रौशन हो। धनु राशि के बहुत सारे लोगों को आप सन्यासी भी पा सकते हैं क्योंकि जीवन की निर्रथकता का आभास इनको सबसे जल्दी होता है। 

मकर राशि 

इस राशि के लोगों को दृढ़निश्चयी माना जाता है। जिस लक्ष्य को पाने की ख्वाहिश इनके दिल में जाग जाती है उसे पाने के लिए ये हर संभव कोशिश करने के लिए तैयार रहते हैं। हालांकि परिवार के लोगों के बीच रहकर कई बार ये आलसी हो सकते हैं। इसलिए जब तक ये अपने आरामदायक दायरे से बाहर नहीं निकलते सफलता मिलने में परेशानियां इनको हो सकती हैं। इस राशि वालों को भी ज्यादातर अपने घर से दूर रहकर ही सफलता प्राप्त होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

किस राशि को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए? जानें इसे पहनने के जरूरी नियम और फायदे

सास से खूब पटती है इन 4 राशियों की, परिवार में बनाकर रखती हैं संतुलन, क्या आप भी हैं इनमें शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement