Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: वोट न देने पर बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए? यहां जान लें सच्चाई

India Tv Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ी एक फेक न्यूज सोशल मीडिया पर जमकर वायरल की जा रही है। कहा जा रहा है कि चुनाव में वोट न देने पर लोगों के अकाउंट से 350 रुपये काट लिए जाएंगे। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये खबर पूरी तरह से फर्जी साबित हुई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 03, 2024 0:03 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: भारत में लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। कुछ ही दिनों बाद देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग भी शुरू हो जाएगी। हालांकि, इस बीच सोशल मीडिया पर चुनाव से जुड़े फेक न्यूज की भी भरमार सामने आने लगी है। ऐसी ही झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला लोकसभा चुनाव से ही जुड़ा है। सोशल मीडिया पर एक न्यूज पेपर की कटिंग को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में वोट न देने पर बैंक एकाउंट से रुपये 350 कटेंगे। हालांकि, India Tv की फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है। 

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे अखबार की कटिंग में दावा किया जा रहा है कि वोट न देने पर अकाउंट से 350 रुपये काट लिए जाएंगे। दावा यह भी है कि जिनका बैंक अकाउंट नहीं है उनके मोबाइल रिचार्ज से पैसे काट लिए जाएंगे। X पर Sachin Kumar नाम के यूजर ने इस अखबार की कटिंग को पोस्ट करते हुए लिखा- "तुगलकी फरमान जारी हो गया है यदि आप अपना वोट नहीं देते हो तो 350 रुपये देंगे।" वहीं, फेसबुक पर Viraj Rawat नाम के यूजर ने भी ऐसी ही पोस्ट शेयर करते हुए लिखा- "व्यक्तिगत आजादी भी खत्म वोट ना डालने पर बैंक एकाउंट से रुपये 350 कटेंगे।"

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर 350 रुपये के जुर्माने वाली न्यूज जमकर वायरल हो रही थी, इसलिए हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और इस मुद्दे से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से खबर सर्च की। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली जिसमें कहा गया हो कि वोट न देने पर अकाउंट से 350 रुपये काटे जाएंगे। इसके बाद हमने सोशल मीडिया का ही सहारा लिया और कीवर्ड्स की मदद से खोजबीन की। ऐसे करते ही हमें चुनाव आयोग की ओर से 2 अप्रैल 2024 को किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में चुनाव आयोग ने वायरल हो रहे अखबार की कटिंग को शेयर किया है और इसे फर्जी बताया है। आयोग ने कहा है कि यह दावा फर्जी है, चुनाव आयोग द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अखबार की कटिंग पूरी तरह से फर्जी है। वोट ने देने पर किसी के भी खाते से 350 रुपये नहीं काटे जाएंगे। यूजर्स को ऐसी फर्जी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि, जनता को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या गृह मंत्री अमित शाह ने कबूल किया मुख्तार अंसारी की मौत में है सरकार का हाथ, जानें क्या है इस वीडियो की सच्चाई

Fact Check: पुलिस हिरासत में ये शख्स नहीं हैं सीएम भगवंत मान, हरजोत सिंह बैंस का है VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement