Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या गृह मंत्री अमित शाह ने कबूल किया मुख्तार अंसारी की मौत में है सरकार का हाथ, जानें क्या है इस वीडियो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने कबूल किया मुख्तार अंसारी की मौत में बीजेपी सरकार का हाथ है, हमारी पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 01, 2024 14:28 IST
INDIA TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

उत्तर प्रदेश के माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई, इसके बाद उनके बेटे ने कहा कि उनके पिता को जेल में धीमा जहर दिया गया। फिर क्या लोगों ने हत्या की आंशका जताई और सीबीआई जांच की मांग करने लगे हैं। इसी को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिख रहे हैं। इस वीडियो को लेकर लोग दावा कर रहे कि अंसारी की मौत में सरकार का हाथ है। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला।

क्या किया गया दावा?

INDIA TV Fact Check

Image Source : INDIA TV
INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर @PoojaMathur01 नाम की यूजर दावा कर रही हैं कि अमित शाह ने कहा है कि अतीक अहमद से लेकर मुख्तार अंसारी तक से मुक्ति भारतीय जनता पार्टी सरकार ने दिलाई है। इस वीडियो के कैप्शन में भी लिखा गया, "सार्वजनिक मंच से अमित शाह कह रहे हैं कि अतीक अहमद से लेकर मुख्तार अंसारी तक से मुक्ति भारतीय जनता पार्टी ने दिलाई है! अब इसके आगे भी कुछ कहने और सुनने को बाकि रह गया है? एक गृह मंत्री के द्वारा इतनी बड़ी बात कहने के बावजूद अगर उच्च न्यायालय कोई संज्ञान नहीं ले रहा है तो फिर समझ जाइए की इसमें सबकी रज़ामंदी है!"

आगे लिखा, "अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी के घर वालों के लिए ये क्लिप काफी है कोर्ट में ये बताने के लिए की ये मौत नही बल्कि हत्या थी। जो चले गए अब उन्हें वापस लाया नही जा सकता मगर जो ज़िंदा हैं उनके लिए आवाज़ उठाई जा सकती है। आज़म खान के साथ भी ऐसी कोई साज़िश ना हो उससे पहले संवैधानिक तरीके से आवाज़ उठाना शुरू कर दीजिए।" 

क्या निकला पड़ताल में?

हमें इस वीडियो पर शक हुआ क्योंकि अमित शाह अपने बयान में कह रहे कि सपा-बसपा का गठबंधन आया तो यूपी में फिर से निजाम का शासन आ जाएगा। जानकारी दे दें कि इस लोकसभा चुनाव 2024 में सपा-बसपा का गठबंधन नहीं है, दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं। ऐसे में इंडिया टीवी फैक्ट चेक की टीम ने पड़ताल शुरू की तो हमें मिला कि ये वीडियो साल 2019 का है। साल 2019 में ही यूपी में सपा-बसपा गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे। हमें बीजेपी के सोशल मीडिया पर इस वीडियो का लिंक भी मिला।

क्या निकला निष्कर्ष?

इंडिया टीवी की पड़ताल में निकला कि ये वीडियो साल 2019 का है, जबकि मुख्तार अंसारी की मौत 26 मार्च 2024 को हुई है, ऐसे में ये वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर की जा रही है। यूजर इससे सतर्क रहें।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: पुलिस हिरासत में ये शख्स नहीं हैं सीएम भगवंत मान, हरजोत सिंह बैंस का है VIDEO

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement