Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: पुलिस हिरासत में ये शख्स नहीं हैं सीएम भगवंत मान, हरजोत सिंह बैंस का है VIDEO

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद एक वीडियो वायरल हो रहा है कि जिसके साथ दावा है कि पंजाब के सीएम भगवंत मान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये दावा गलत निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 31, 2024 0:02 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पंजाब सीएम भगवंत मान की हिरासत से जुड़े दावे का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार किया है। अब एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करके दावा किया जा रहा है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इस वीडियो का जब इंडिया टीवी ने फैक्ट चेक किया तो पाया कि वीडियो में दिख रहा शख्स पंजबा के सीएम भगवंत मान नहीं, बल्कि पंजाब सरकार में शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस हैं, जिन्हें एक धरना प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिया था।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कुछ वीडियो शेयर किए जा रहे हैं जिनमें धरना देते एक पीली पगड़ी में दिख रहे नेता को पुलिस जबरन उठाकर ले जा रही है। ये फेसबुक पर Nri Rashtriya नाम के यूजर ने शेयर किया है। इस वीडियो के साथ ऊपर नीचे टेक्स्ट में लिखा है, "केजरीवाल जेल में और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दिल्ली पुलिस ने सड़क से उठाया" इस वीडियो में सड़क पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ धरना दे रहे नेता को पुलिस आती है और हाथ-पैर पकड़कर ले जाती है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इसी तरह का एक और वीडियो इंस्टाग्राम पर preeti_koth नाम की यूजर ने 22 मार्च को शेयर किया। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "ये क्या हो रहा" इस वीडियो में भी एक टेक्स्ट है, जिसमें लिखा है, "CM पंजाब पंजाब के मंत्री को दिल्ली पुलिस ने घसीटा" इस वीडियो में दिख रहा है कि किसी धरने के दौरान पुलिस नेता को हाथ-पैरों से पकड़कर जबरन ले जा रही है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने पड़ताल शुरू की तो सबसे पहले वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाले और गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला। The Daily नाम के इस यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो 22 मार्च 2024 को अपलोड की गई थी। इसके टाइटल में लिखा है- "पंजाब के शिक्षामंत्री पुलिस हिरासत में | Arvind Kejriwal | ED | Aam Aadmi Party" इस वीडियो में भी कहा जा रहै है, "दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके बाद आज पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस को भी दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया..."

इसके बाद हमने इससे संबंधित खबरें गूगल पर खोजीं। इस दौरान हमें india.com की वेबसाइट पर एक खबर मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र था। इस खबर की हैडलाइन है- Kejriwal Arrest: Punjab Minister Harjot Singh Bains Detained During AAP Protest (केजरीवाल गिरफ्तारी: आप के विरोध प्रदर्शन के दौरान पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस को हिरासत में लिया गया) 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
India.com पर मिली हरजोत सिंह की हिरासत की खबर

इस खबर में अंग्रेजी में आगे लिखा है, "आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस को मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया।" इस खबर की मदद से हमें हरजोत सिंह बैंस की हिरासत का एक वीडियो भी मिल गया जो ANI न्यूज एजेंसी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 26 मार्च को शेयर किया गया था। एएनआई के इस वीडियो में बताया गया है , "दिल्ली: पंजाब के मंत्री और आप नेता हरजोत सिंह बैंस को दिल्ली पुलिस ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन के बाहर से हिरासत में ले लिया।" 

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में साफ हुआ कि वायरल वीडियो पंजाब सीएम भगवंत मान की हिरासत का नहीं, बल्कि पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस का है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement