Sunday, May 12, 2024
Advertisement

समुद्र में डूबे टाइटैनिक जहाज के यात्री की सोने की पॉकेट घड़ी हुई नीलाम, इतने डॉलर मिली कीमत

वर्ष 1912 में समुद्र में डूबे टाइटैनिक जहाज से जुड़ी एक बड़ी स्मृति को शनिवार को नीलाम कर दिया गया। इस जहाज के साथ यात्रा कर रहे एक यात्री की सोने की पॉकेट घड़ी को 1.1 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 28, 2024 17:18 IST
टाइटैनिक यात्री की गोल्ड पॉकेट वॉच।- India TV Hindi
Image Source : CBS NEWS टाइटैनिक यात्री की गोल्ड पॉकेट वॉच।

करीब 112 वर्ष पहले समुद्र में डूबे पहले सबसे बड़े जहाज टाइटैनिक के एक यात्री की सोने की पॉकेट घड़ी को रिकॉर्ड 1.1 मिलियन डॉलर में नीलाम कर दिया गया है। टाइटैनिक पर सवार सबसे धनी यात्री की सोने की पॉकेट घड़ी 1.1 मिलियन डॉलर में बेची गई । नीलामीकर्ता एंड्रयू एल्ड्रिज ने कुल बिक्री को "विश्व रिकॉर्ड" बताया। बता दें कि टाइटैनिक पर सवार सबसे धनी यात्री की सोने की पॉकेट घड़ी टाइटैनिक की यात्रा से जुड़ी सबसे यादगार वस्तु थी। इसकी बिक्री का एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया गया।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार 14 कैरेट सोने की वाल्थम पॉकेट घड़ी, व्यवसायी जॉन जैकब एस्टोर IV की थी, जिनकी 1912 में 47 वर्ष की आयु में जहाज हादसे में मौत हो गई थी। शनिवार को एक नीलामी के दौरान अमेरिका में हेनरी एल्ड्रिज एंड सन, डेविजेस, विल्टशायर में एक निजी संग्रहकर्ता ने इस घड़ी को खरीद लिया। "एस्टोर को आर.एम.एस. टाइटैनिक के सबसे अमीर यात्री के रूप में जाना जाता है और उस समय उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक माना जाता था, उनकी कुल संपत्ति लगभग $87 मिलियन (आज के कई अरब डॉलर के बराबर)" थी। 

टाइटैनिक के डूबने के कई दिनों बाद एस्टोर के शव के साथ मिली थी सोने की घड़ी

टाइटैनिक के डूबने के कई दिनों बाद जब एस्टोर के अवशेष बरामद किए गए थे, तब जेजेए के शुरुआती अक्षरों से उकेरी गई घड़ी एस्टोर के शरीर के साथ पाई गई थी। उनके पास एक हीरे की अंगूठी, सोने और हीरे के कफ़लिंक भी पाए गए। जॉन जैकब एस्टोर IV के कफ़लिंक और टाइटैनिक के प्रथम श्रेणी आवास की योजना भी नीलामी की पेशकश पर थी। एस्टोर उन लगभग 1,500 लोगों में से एक थे, जिनकी 15 अप्रैल, 1912 को एक हिमखंड से टकराने के बाद टाइटैनिक के डूबने से मौत हो गई थी। इस हादसे में उनकी गर्भवती पत्नी मेडेलीन बच गईं थीं। नवंबर में, टाइटैनिक के प्रथम श्रेणी रेस्तरां का एक दुर्लभ मेनू 1912 की त्रासदी में मारे गए एक अन्य व्यक्ति की पॉकेट घड़ी के साथ नीलामी में बेचा गया। मेनू लगभग $101,600 में बिका। रूसी आप्रवासी सिनाई कांटोर से बरामद पॉकेट घड़ी लगभग 118,700 डॉलर में बिकी। 

यह भी पढ़ें

चीन का अजब कैफे, जहां लड़कियों को ग्राहकों से खेलना पड़ता है अश्लील खेल

मौत के बाद भी जिंदा है पुतिन विरोधी रहे नवलनी का क्रियाक्लाप, हैरान रूस की पुलिस ने की गिरफ्तारी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement