A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या बीजेपी उम्मीदवार को जूते की माला पहनाने वाला ये वीडियो हाल ही का है? जानें क्या है इसकी सच्चाई

Fact Check: क्या बीजेपी उम्मीदवार को जूते की माला पहनाने वाला ये वीडियो हाल ही का है? जानें क्या है इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि हाल ही में बीजेपी उम्मीदवार को जूते की माला पहनाई गई है, जबकि हमारी पड़ताल में ये दावा गलत निकला।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई वीडियो वायरल होता रहता है, ऐसे ही एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक बीजेपी के नेता प्रचार कर रहा है और तभी एक आदमी ने उन्हें जूते की माला पहना दी। इस वीडियो को लोकसभा 2024 के चुनाव से जोड़ा जा रहा है। हमारी पड़ताल में ये सामने आया कि इस वीडियो को गलत संदर्भ से प्रचारित की जा रहा है।

क्या किया गया दावा?

Image Source : XINDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया एक्स पर @Rajikul2441 नाम के यूजर ने एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें बीजेपी नेता के गले में प्रचार के दौरान जूते की माला डाली गई। कैप्शन लिखा #बिगब्रेकिंगन्यूज बीजेपी के नेता स्पेशल गिफ्ट दिया साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 के हैशटैग यूज किए। ये ट्विट 19 अप्रैल को किया गया, जिस दिन लोकसभा चुनाव 2024 की पहले चरण की वोटिंग थी।

क्या निकला पड़ताल में?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक की टीम ने इस दावे को लेकर पड़ताल शुरू की, हमने वीडियो का एक स्क्रीनशॉट लिया और गूगल लेंस पर खोजा तो हमें कई रिजल्ट मिले। जिसमें से एक पर हमें एएनआई का यूट्यूब लिंक मिला। इस वीडियो में दिख रहा वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो से एकदम मेल खा रहा था। हमने इसके डिस्क्रिप्शन और पब्लिश होने की तारीख पर गौर किया तो हमें मिला के ये वीडियो 8 जनवरी 2018 का है। वहीं, डिस्क्रिपशन में लिखा गया कि बीजेपी उम्मीदवार दिनेश शर्मा को मध्य प्रदेश के धार में ग्रामीणों ने जूते की माला पहनाई।

इसके बाद हमने गूगल पर इस संदर्भ में और खोजा तो हमें Scroll.in की एक न्यूज रिपोर्ट मिली, जिसमें सारी सच्चाई सामने आ गई। न्यूज रिपोर्ट में लिखा गया, "मध्य प्रदेश के धार के एक निवासी ने भारतीय जनता पार्टी के एक नेता का जूतों की माला पहनाकर स्वागत किया, बीजेपी नेता नगर निकाय चुनाव के लिए धामनाद कस्बे में प्रचार कर रहे थे।" माला पहनाने वाले शख्स ने कहा, "पानी की विकट समस्या है। इसकी शिकायत की थी। हमारी महिलाएं तत्कालीन चेयरपर्सन के पास शिकायत करने गईं लेकिन उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कर दी गई। रात में भी उन्हें कई बार थाने बुलाया गया। इसलिए मैंने ऐसा किया।"

Image Source : Scroll.inINDIA TV Fact Check

क्या निकला निष्कर्ष?

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि हाल ही में एक बीजेपी नेता को लोगों ने जूते की माला पहनाई, हमारी पड़ताल में पाया गया कि 2018 के पुराने वीडियो को आज के संदर्भ में गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: एमएस धोनी ने नहीं की कांग्रेस को वोट देने की अपील, जानें वायरल तस्वीर का सच