Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Fact Check: एमएस धोनी ने नहीं की कांग्रेस को वोट देने की अपील, जानें वायरल तस्वीर का सच

India Tv ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 23, 2024 20:47 IST
फैक्ट चेक। - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

भारत में इस वक्त लोकसभा चुनाव 2024 का सीजन चल रहा है। इस दौरान चुनाव से जुड़े फेक न्यूज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है भारत के पूर्व क्रिकेटर और CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ा हुआ। धोनी की एक तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस पार्टी को वोट दिया है और लोगों से कांग्रेस को ही वोट देने की अपील की है। हालांकि, India Tv ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की एक तस्वीर जमकर वायरल की जा रही है। इस तस्वीर में धोनी पंजा दिखा रहे हैं। इसी तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि धोनी ने जनता से कांग्रेस का समर्थन करने को अपील की है। फेसबुक यूजर मनीष कुमार उपाध्याय ने लिखा है- "समझदार को इशारा काफी, महेंद्र सिंह धोनी ने भी कांग्रेस पार्टी पर वोट देने को अपील की हैं।" वहीं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी Praveen प्रवीण नाम के यूजर ने ऐसी ही पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है- "समझदार को इशारा ही काफ़ी है..!! धोनी जी भी कह रहे है हाथ बदलेगा हालात ! कांग्रेस को वोट करे!"

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि धोनी की तस्वीर को शेयर करते हुए कांग्रेस को समर्थन देने वाला दावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जमकर शेयर हो रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर खबर से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से विभिन्न वेबसाइट्स पर सर्च किया कि क्या धोनी ने सच में कांग्रेस को समर्थन दिया है? हालांकि, हमें कहीं भी धोनी द्वारा ऐसे किसी कदम की खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। ऐसा करते ही हमें मालूम लगा कि धोनी की ये तस्वीर करीब 4 साल पुरानी है। इंस्टाग्राम पर चेन्नई सुपरकिंग्स के पेज पर हमें धोनी की ठीक ऐसी ही तस्वीर मिली। इसे 5 अक्टूबर 2020 को पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में लिखा है- "हमारा ट्विटर परिवार 6 मिलियन मजबूत (यानी 6 मिलियन का) हो गया।" मामला साफ था कि धोनी की पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ अब शेयर किया जा रहा है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT (CHENNAIIPL)
फैक्ट चेक।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि महेंद्र सिंह धोनी की जिस तस्वीर को कांग्रेस को समर्थन देने से जोड़कर वायरल किया जा रहा है, वह 4 साल पुरानी है। इस तस्वीर का लोकसभा चुनाव 2024 से कोई लेना-देना नहीं है। धोनी की तस्वीर को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement