A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: क्या ममता बनर्जी का असली नाम 'मुमताज मासामा खातून' है, जानें क्या है इस वायरल हो रहे दावे का सच

Fact Check: क्या ममता बनर्जी का असली नाम 'मुमताज मासामा खातून' है, जानें क्या है इस वायरल हो रहे दावे का सच

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि ममता बनर्जी का असली नाम 'मुमताज मासामा खातून' है। हमारी पड़ताल में यह दावा पूरी तरह गलत पाया गया।

INDIA TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

2024 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान आज हो रहे हैं। आज 13 राज्यों के 88 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। इस बीच राजनीति पार्टियां अन्य लोकसभा सीटों पर अपने-अपने उम्मीदावरों के लिए प्रचार में जुटी हुई हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पेपर की कटिंग वायरल की जा रही है, जिसमें दावा किया गया कि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी का असली नाम 'मुमताज मासामा खातून' है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी पाया गया।

क्या किया गया दावा?

Image Source : FBINDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया फेसबुक पर Rajesh Bhardwaj नाम के एक यूजर ने एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें एक पेपर की कटिंग दिख रही है, पेपर में हेडिंग दी गई कि 'शायद ही किसी को मालूम हो ममता बनर्जी का असली नाम' यूजर ने भी इसी कैप्शन के साथ स्टोरी पोस्ट की। पेपर को जब आप देखेंगे तो आपको ये एडिट लगेगा इसीलिए इंडिया टीवी की फैक्ट चेक की टीम ने इस दावे की सच्चाई जानने का तय किया।

क्या निकला पड़ताल में?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक की टीम ने इस खबर को लेकर गूगल पर सर्च किया तो हमें पुख्ता तौर पर कुछ नहीं मिला जो ये साबित करें कि ममता बनर्जी का असली नाम 'मुमताज मासामा खातून' है। इसलिए हमने और कई एंगल से सर्च किया तो हमने पाया कि गोवा की एक रैली में ममता बनर्जी ने खुद दावा किया कि वो ब्राह्मण हैं। इसकी रिपोर्ट हिंदुस्तान टाइम्स सहित कई वेबसाइटों पर पब्लिश हुई थी। हिंदुस्तान टाइम्स की 14 दिसंबर 2021 की रिपोर्ट में ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर पलटवार करते हुए कहा था, “मैं ब्राह्मण हूं और मुझे बीजेपी से कैरेक्टर सर्टिफिकेट लेने की कोई जरूरत नहीं है।”

Image Source : HTINDIA TV Fact Check

इसके हमने इलेक्शन कमीशन के वेबसाइट पर जाकर ममता बनर्जी के चुनावी हलफनामे को ढूंढा। हलफनामे में उन्होंने अपना नाम “ममता बनर्जी” बताया है और अपन पिता का नाम प्रोमिलेश्वर बनर्जी बताया है। जानकारी दे दें कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं और 2021 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने इस सीट से अपना नामांकन पत्र (फॉर्म 2बी) दाखिल किया था।

Image Source : ECI WebsiteINDIA TV Fact Check

बता दें कि दूसरे चरण के तहत आज 26 अप्रैल को पश्चिम बंगाल की कुल तीन लोकसभा सीटों- दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट-पर मतदान हो रहा है।

निष्कर्ष क्या निकला?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का असली नाम “मुमताज मासामा खातून” है, इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में हमें पूरी तरह फर्जी निकला।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: क्या बीजेपी उम्मीदवार को जूते की माला पहनाने वाला ये वीडियो हाल ही का है? जानें क्या है इसकी सच्चाई
Fact Check: एमएस धोनी ने नहीं की कांग्रेस को वोट देने की अपील, जानें वायरल तस्वीर का सच