A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: अमिताभ बच्चन की हालत नहीं है गंभीर, फर्जी निकली वायरल खबर

Fact Check: अमिताभ बच्चन की हालत नहीं है गंभीर, फर्जी निकली वायरल खबर

इंटरनेट पर अमिताभ बच्चन को लेकर खबर वायरल हुई जिसके साथ दावा है कि बिग बी की हालत बेहद नाजुक है और बच्चन परिवार आंसू नहीं रोक पा रहा। इस खबर के फैक्ट चेक में हमने पाया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है और इसमें साल 2005 की तस्वीरें उपयोग की गई हैं।

fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अमिताभ बच्चन की सेहत को लेकर वायरल खबर का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की हालत बहुत गंभीर है। ये दावा एक वेबसाइट की खबर में किया जा रहा है, जिसके साथ अमिताभ बच्चन की बीमार दिखने वाली तस्वीर भी लगाई गई है। लेकिन जब इंडिया टीवी ने इस खबर का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से भ्रामक निकली। 

क्या खबर हो रही वायरल?

दरअसल, इंटरनेट पर एक खबर हमारे सामने आई जो 'Big24' की वेबसाइट पर 1 जनवरी 2024 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन में लिखा है- "बच्चन परिवार चाह कर भी नहीं रोक पा रहा आंसू, Amitabh Bachchan के गंभीर होने की खबर से सबका हाल बेहाल" इस खबर के साथ में अमिताभ बच्चन की एक बीमार दिखने वाली फोटो और साथ में अभिषेक बच्चन की भी एक तस्वीर लगाई गई है।

Image Source : screenshotBig24 की वेबसाइट पर प्रकाशित हुई थी खबर

इस खबर में हमने नीचे जाकर पढ़ा तो दूसरे पैराग्राफ में एक जगह ये लिखा था,  "एक बड़ी और सनसनी ख़बर सामने आई है जो कि यह है कि अभिषेक बच्चन ने एक बार अपने पिता अमिताभ बच्चन के बचने की उम्मीद छोड़ दी थी और इतना ही नहीं वह हिम्मत हार चुके थे कि उनके पिता अमिताभ अब नहीं बचेंगे क्योंकि अमिताभ बच्चन का जो लोग इलाज कर रहे थे उन्होंने भी हाथ खड़े कर दिए थे।" 

इसके बाद चौथे पैराग्राफ में लिखा है, "हुआ कुछ ऐसा था कि एक फ़िल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन के लग गई थी जिसके बाद उन्हें भर्ती करवा दिया था जिसके बाद इलाज करने वालों ने भी उनके बचने की उम्मीद छोड़ दी थी" 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

इस पूरी खबर को जब हमने ध्यान से जब पढ़ा तो ये समझ आया कि कहीं पर भी अमिताभ बच्चन के हाल में बीमार होने या अस्पताल में भर्ती होने के बारे में नहीं लिखा है। इसके साथ ही इस खबर में इस बात का भी जिक्र नहीं किया गया है कि अमिताभ की हालत गंभीर होने का ये वाकया कब का है और कहां से इस खबर को प्राप्त किया गया है। लिहाजा हमें इस खबर की प्रमाणिकता पर शक हुआ तो इसके बाद गूगल पर हमने दूसरी न्यूज वेबसाइट पर अमिताभ के बीमार होने की खबरें सर्च कीं।

पड़ताल के दौरान हमें किसी भी बड़े न्यूज पोर्टल पर अमिताभ बच्चन के बीमार होने या अस्पताल में भर्ती होने की खबर नहीं मिली। चार दिन पहले अमिताभ के बीमार होने की खबर अगर सच होती तो देशभर के न्यूज चैनल और तमाम अखबार और वेबसाइटें इस खबर से भरे होते, लेकिन कहीं भी हमें इस तरह की खबर नहीं मिली।

रिवर्स सर्च में पुरानी निलकी तस्वीरें

इसके बाद हमने इस खबर में उपयोग की गईं दोनों तस्वीरों की तह तक जाने की कोशिश की। हमने खबर के थंबवनेल की फोटो को गूगल लेंस की मदद से रिवर्स सर्च किया तो अभिषेक बच्चन की एक फिल्म 'दसवीं' का ट्रेलर का यूट्यूब वीडियो सामने आया। इस ट्रेलर के थंबनेल में वही फोटो लगी थी जो वायरल खबर के थंबनेल में उपयोग की गई थी। 

वहीं अमिताभ बच्चन की तस्वीर को जब गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो हमें Times Of India की एक खबर मिली जो 29 नवंबर 2005 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन है- Big B gets stomach ache (बिग बी को पेट में दर्द). इस रिपोर्ट में उपयोग की गई तस्वीरें वायरल खबर से मेल खाती हैं। लिहाजा ये साफ हुआ कि वायरल खबर में लगाई गई अमिताभ बच्चन की फोटो साल 2005 की है, जब उनके पेट में दर्द उठा था।

Image Source : screenshot Times Of India वेबसाइट पर मिली अमिताभ बच्चन की 19 साल पुरानी कबर

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी की पड़ताल में ये साफ हुआ कि वायरल खबर पूरी तरह से भ्रामक है और इसमें बताई गई जानकारी की कोई प्रमामिकता नहीं है। साथ ही इसमें इस्तेमाल की गई तस्वीरें पुरानी हैं।

ये भी पढ़ें-