Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को बाबा बागेश्वर की तस्वीर नहीं दी, एडिटेड है फोटो

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर के साथ दावा है कि सीएम योगी ने पीएम मोदी को भेंट में बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री की फोटो दी है। लेकिन जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो ये फोटो फर्जी निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 28, 2023 15:01 IST
बागेश्वर बाबा से...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बागेश्वर बाबा से जोड़कर वायरल हो रही फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: बीते कुछ महीनों में बागेश्नर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री काफी लोकप्रिय हुए हैं और भारी संख्या में उनके भक्त कथाओं में पहुंचते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी बागेश्वर बाबा काफी देखे और सुने जाते हैं। इसी बीच इंटरनेट पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि इसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री की तस्वीर भेंट की है। लेकिन जब हमने इस फोटो का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से फर्जी निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक फेसबुक यूजर Netram Aadivasi ने ये पोस्ट 18 दिसंबर 2023 को पोस्ट की थी। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, "देखकर अनदेखा क्यों करते हो।" इसके अलावा फोटो के अंदर टेक्स में लिखा है, "जय बजरंग बली की जय... ऐ है आज तक का सबसे बेस्ट फोटो... देखकर अनदेखा क्यों करते हो..."

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायर हो रही ये फोटो

इस वायरल फोटो में दिख रहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक तस्वीर दे रहे हैं, जिसमें बागेश्नर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री दिख रहे हैं। ये वायरल फोटो किसी सार्वजनिक कार्यक्रम की लग रही है, जहां पीएम मोदी और सीएम योगी के साथ-साथ केंद्रीय रंक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी खड़े हैं। इस फोटो को सोशल मीडिया को और भी कई सारे यूजर शेयर कर रहे हैं।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने सबसे पहले इस फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें सर्च रिजल्ट में कुछ वेबसाइट पर खबरें मिलीं। हमनें 'The Quint' की खबर पर क्लिक किया। इस खबर में भी एक दम वही फोटो लगी हुई थी, लेकिन यहां सीएम योगी धीरेंद्र शास्त्री की तस्वीर नहीं बल्कि भगवान राम-सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां देते हुए दिखाई दे रहे हैं। ये खबर 3 जून 2022 को प्रकाशित की गई थी। खबर की हैडलाइन है- 'बीजेपी की डबल इंजन सरकार ने विकास को गति दी': यूपी इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
The Quint की वेबसाइट पर मिली तस्वीर से जुड़ी खबर

द क्विंट की खबर में लगी फोटो भी वायरल तस्वीर से एक दम हूबहू मैच खा रही है। इसमें बस बागेश्वर बाबा की तस्वीर की जगह भगवान की मूर्ति है। ये फोटो तबकी है जब जून 2022 में पीएम मोदी ने लखनऊ में आयोजित तीसरे उत्तर प्रदेश (यूपी) इनवेस्टर समिट के शिलान्यास समारोह के दौरान 80,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
एडिटेड और असली तस्वीर में साफ समझ आया फर्क

जब हमने इन दोनो ही फोटो को अगल-बगल रखकर एक दूसरे से मिलाया तो साफ दिख रहा था कि दोनों ही फोटो एक ही हैं और उनमें कोई फर्क नहीं है। बस किसी ने सॉफ्टवेयर की मदद से सीएम योगी और मोदी के हाथ में से भगवान की मूर्ती हटाकर धीरेंद्र शास्त्री की तस्वीर बड़ी सफाई से लगा दी।

पड़ताल में क्या निकला?

जब हमने इस वायरल फोटो का फैक्ट चेक किया तो पाय कि वायरल फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में सीएम योगी पीएम मोदी को भगवान राम की मूर्ति दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement