A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: रैली में भाजपा महिला कार्यकर्ता के साथ नहीं हुई छेड़छाड़, पाकिस्तान का है ये VIDEO

Fact Check: रैली में भाजपा महिला कार्यकर्ता के साथ नहीं हुई छेड़छाड़, पाकिस्तान का है ये VIDEO

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि एक रैली के दौरान भाजपा की महिला कार्यकर्ता के साथ पार्टी के कार्यकर्ताओं ने छेड़छाड़ की है। लेकिन हमारी पड़ताल में ये वीडियो 16 साल पुराना और पाकिस्तान का निकला।

महिला कार्यकर्ता के...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV महिला कार्यकर्ता के साथ छेड़छाड़ के वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम नेता इन दिनों चुनाव प्रचार के लिए धुंआदार रैलियां कर रहे हैं। इसी क्रम में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि चुनावी रैली के दौरान एक महिला कार्यकर्ता के साथ पार्टी के ही साथी कार्यकर्ताओं ने छेड़छाड़ की है और ये सभी कार्यकर्ता भाजपा के सदस्य हैं। लेकिन इंडिया टीवी ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो पाकिस्तान की एक राजनीतिक पार्टी का है और साल 2007 का है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक यूजर @SangeetaBhartiG नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को 11 अप्रैल 2024 को शेयर किया था। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "जय श्री राम के नारे लगा दो फिर हाथ कहीं भी घुसा दो...!!!" इसी तरह की दूसरी पोस्ट जिसे X यूजर @Unmai_Kasakkum ने शेयर किया था, उसमें भी यही वीडियो दिखाई पड़ता है। ये वीडियो 5 अप्रैल 2024 को शेयर किया था और इसके कैप्शन में तमिल में लिखा है, "भाजपा के सदस्य जो महिलाओं और यहां तक कि अपनी ही पार्टी की महिलाओं का यौन उत्पीड़न करते हैं। भाजपा को हमेशा भारत की बेटियों को भ्रष्ट करने में मजा आता है। भारत की बेटियों को बचाने के लिए हम केवल भाजपा को खत्म ही कर सकते हैं।"

Image Source : screenshotसोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये वीडियो

इंडिया टीवी ने की पड़ताल

जब हमने इस वीडियो की पड़ताल शुरू की तो ऊपर दिख रही @Unmai_Kasakkum द्वारा शेयर की गई वीडियो के ही नीचे कमेंट बॉक्स में एक यूजर ने इसी वीडियो से संबंधित एक और स्क्रीन रिकॉर्डिंग शेयर की थी। इसमें दिख रहा है कि यूट्यूब पर यही वीडियो एक दूसरे टाइटल से अपलोड किया गया है। कमेंट बॉक्स में शेयर की गई वीडियो के टाइटल में लिखा है- "Yousuf Raza Gilani touching breast of Sherry Rehman ppp Rally" 

इसके बाद हमने इन्ही कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च करके इस वीडियो की सच्चाई पता लगाने की कोशिश की। इस दौरान हमें दैनिक भास्कर की एक 12 साल पुरानी खबर दिखाई पड़ती है। इस खबर की हैडलाइन है- "रैली में गिलानी ने की थी शैरी रहमान के निजी अंगों से छेड़छाड़" 

Image Source : screenshotदैनिक भास्कर वेबसाइट पर मिली 12 साल पुरानी एक खबर

दैनिक भास्कर की इस खबर में लिखा है, "यूसुफ रजा गिलानी एक रैली के दौरान पाकिस्तानी राजनीतिक और पत्रकार शैरी रहमान के साथ छेड़छाड़ करते दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को देखने पर मालूम चलता है कि किस तरह गिलानी भीड़ का फायदा उठाते हुए शैरी के निजी अंगों से छेड़छाड़ की कोशिश कर रहे हैं।"

इसके बाद गूगल पर थोड़ा और सर्च करने पर हमें यही वीडियो मिला जो एक दूसरे यूट्यूब चैनल पर 16 साल पहले अपलोड किया गया था। bhuttofamily नाम के यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो 20 अक्टूबर 2007 को अपलोड किया था। इसके टाइटल में लिखा है- "Yousaf Raza Gilani press b***s of Sherry Rehman"

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो भाजपा से संबंधित नहीं बल्कि पाकिस्तान की एक 16 साल पुरानी रैली का है।

ये भी पढ़ें-