Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Fact Check: संजय सिंह का पुलिस से बहस का ये वीडियो जेल से रिहा होने के बाद का नहीं, पुराना है

सोशल मीडिया पर संजय सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि जेल से बाहर आने के बाद संजय सिंह पुलिस अधिकारियों को झाड़ लगा रहे हैं।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 06, 2024 23:44 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV संजय सिंह के वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 3 अप्रैल को जमानत पर जेल से बाहर आ गए। संजय सिंह जब जेल से बाहर आए तो बेहद आक्रामक तेवर में दिखे थे। संजय सिंह के जेल से बाहर आने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि जेल से बाहर आने के बाद संजय सिंह पुलिस अधिकारियों को डांटते दिख रहे हैं। लेकिन जब इंडिया टीवी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो साफ हुआ कि संजय सिंह का ये वीडियो अक्टूबर 2021 का है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @iosmeraj नाम के एक यूजर ने ये वीडियो शेयर किया है। ये वीडियो 2 अप्रैल 2024 को पोस्ट किया गया। इसके साथ अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, "संजयसिंह का पुनः स्वागत है। वह जानते हैं कि मोदी की पुलिस, सीबीआई, ईडी से कैसे निपटना है।" 25 सेकेंड के इस वीडियो में संजय सिंह पुलिस अधिकारियों से बहस करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
एक्स पर वायरल हो रहा संजय सिंह का ये वीडियो

संजय सिंह वीडियो में पुलिस वाले से कह रहे हैं, "क्या उत्तर प्रदेश में यात्राएं नहीं निकल रही हैं... क्यों उनको धक्का दे रहे हैं, ऐसे व्यवहार मत कीजिए... अगर हाथापाई करना हो तो मैं उतर जाऊं नीचे... " इस वीडियो को इस तरह से शेयर किया जा रहा है कि संजय सिंह ने जेल से बाहर आकर पुलिस वालों को झाड़ लगा रहे हैं। 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमारे सामने ये वीडियो आया तो हमने सबसे पहले इसके कुछ कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें गूगल पर सर्च रिजल्ट में एक वीडियो मिला जो आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश के आधिकारिक एक्स अकाउंट (@AAPUttarPradesh) पर शेयर किया गया था। उत्तर प्रदेश AAP के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर ये वीडियो 21 अक्टूबर 2021 पर शेयर किया गया था। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा था, "तिरंगा यात्रा अवैध है, भारत में तिरंगा यात्रा नहीं निकालेंगे तो कहां निकालेंगे?" इसके साथ 'तिरंगा विरोधी बीजेपी' का हैशटैग भी लगा था। आम आदमी पार्टी के अकाउंट पर ये पूरा 1.30 मिनट का वीडियो अपलोड किया गया था। 

3

इस वीडियो में वाराणसी में तिरंगा यात्रा की इजाजत नहीं मिलने पर संजय सिंह पुलिस से बहस करते दिखा रहे हैं। वीडियो में पुलिस अधिकारी को इस यात्रा को "अवैध" कहते हुए भी सुना जा सकता है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने भी यही वीडियो साल 2021 में शेयर किया था और इसकी खबर कई समाचार वेबसाइटों पर भी प्रकाशित की गई थी। हमें इस घटना के बारे में 21 अक्टूबर 2021 की AAP की एक्स पर एक पोस्ट भी मिली। इस पोस्ट में AAP को झंडे फहराने की अनुमति नहीं दी गई थी और बाद में संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया था। 

पड़ताल में क्या निकला?

हमारी पड़ताल में ये साफ हुआ कि संजय सिंह का वायरल हो रहा वीडियो हाल में जेल से बाहर आने के बाद का नहीं, बल्कि साल 2021 का है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement