A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: पाकिस्तानी कंपनी ने BJP को नहीं दिया इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा, यहां जान लें सच्चाई

Fact Check: पाकिस्तानी कंपनी ने BJP को नहीं दिया इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा, यहां जान लें सच्चाई

यूपी कांग्रेस सेवा दल की X प्रोफाइल से भी ऐसी ही पोस्ट शेयर की गई है।" इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि HUB POWER COMPANY ने 18 अप्रैल 2019 को अलग-अलग रकम के इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे हैं।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

देशभर में इस वक्त इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर हंगामा मचा हुआ है। हालांकि, इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फेक न्यूज भी जमकर वायरल किए जा रहे हैं। इन्हीं झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। तो फेक न्यूज का ताजा मामला आया है इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर इलेक्टोरल बॉन्ड की लिस्ट की एक तस्वीर को वायरव करते हुए दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान की एक कंपनी ने भाजपा को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा दिया है। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है। 

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इलेक्टोरल बॉन्ड से संबंधित डाटा को जारी किया गया है। इस डाटा के आने के बाद ये जानकारी सामने आई है कि विभिन्न कंपनियों राजनीतिक पार्टियों को कितना चंदा दिया है। इसी के बाद सोशल मीडिया पर HUB POWER COMPANY के चंदे का डाटा शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये कंपनी पाकिस्तान की है और इसने भाजपा को चंदा दिया है। साथ ही एक स्क्रीनशॉट भी वायरल किया जा रहा है जिसनमें बताया जा रहा है कि ये कंपनी HUBCO के नाम से फेमस है और पाकिस्तान में स्थित है। फेसबुक पर नितिश यादव कन्नौज नाम के यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा- "देशभक्ति का सर्टिफिकेट बांटने वाली बीजेपी को पाकिस्तान से फंड प्राप्त हो रहा है।" वहीं, यूपी कांग्रेस सेवा दल की X प्रोफाइल से भी ऐसी ही पोस्ट शेयर की गई है।" इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि HUB POWER COMPANY ने 18 अप्रैल 2019 को अलग-अलग रकम के इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे हैं।

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान से चंदे वाली पोस्ट काफी जमकर वायरल हो रही थी। इसलिए सबसे पहले हमने HUB POWER COMPANY के बारे में जानकारी जुटाई। हमें इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर HUB POWER COMPANY के बारे में जानकारी मिली। हालांकि, यहां पर इस कंपनी का पता दिल्ली लिखा गया था। वहीं, कंपनी का जीएसटी नंबर 07BWNPM0985J1ZX भी दिया गया था। इसके बाद हमने सोशल मीडिया पर HUBCO तो सर्च किया। ऐसा करते ही हमें HUBCO कंपनी (पाकिस्तान) का X हैंडल मिला। कंपनी ने ट्वीट कर के जानकारी दी है कि HUBCO ने भारत की किसी भी पार्टी को चंदा नहीं दिया है और दिल्ली में स्थित किसी अन्य कंपनी को गलती से पाकिस्तानी  HUBCO समझा जा रहा है। कंपनी ने ये भी कहा है कि उसका भारत स्थित HUB POWER COMPANY से भी कोई नाता नहीं है। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि जिस कंपनी ने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा दिया है वह दिल्ली स्थित HUB POWER COMPANY है। वहीं, सोशल मीडिया पर जिस कंपनी को वायरल किया जा रहा है कि वह पाकिस्तान स्थित कोई अन्य कंपनी है। इसलिए ये बात साफ है कि किसी भी पाकिस्तानी कंपनी ने इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से चंदा नहीं दिया है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: ममता बनर्जी की चोट को झूठा बताते हुए पुरानी तस्वीर हो रही वायरल, यहां जान लें सच्चाई

Fact Check: पाकिस्तानी पीएम शाहबाज शरीफ ने CAA को लेकर नहीं किया कोई ट्वीट, फर्जी है वायरल पोस्ट