A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस को नहीं कहा देश बांटने वाली पार्टी, एडिटेड है वायरल वीडियो

Fact Check: मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस को नहीं कहा देश बांटने वाली पार्टी, एडिटेड है वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा एक रैली में दिए भाषण का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें खरगे कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी देश को जाति के नाम पर डिवाइड करती है। हालांकि, India Tv फैक्ट चेक में सामने आया है कि ये वीडियो एडिटेड है।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

सोशल मीडिया पर हर रोज अनगिनत फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। राजनीतिक, उद्योग व फिल्मी हस्तियों तक के बारे में शेयर किए जाते हैं। इन्हीं झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है कांग्रस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से जुड़ा हुआ। एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है जिसमें खरगे कांग्रेस को जाति के नाम पर देश बांटने वाली पार्टी बता रहे हैं। हालांकि, जब हमने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये वीडियो एडिटेड निकला। आइए जानते हैं पूरा मामला। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा एक रैली में दिए भाषण का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में खरगे कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी देश को जाति के नाम पर डिवाइड करती है। X पर Himanta Biswa Sarma Parody ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- "खरगे साहब भी कह रहे हैं कि कांग्रेस जाति के नाम पर देश को डिवाइड कर रही है।" वहीं, फेसबुक पर Agra Duniya नाम की प्रोफाइल से इस वीडियो को शेयर करते हुए ऐसी ही बातें लिखी गई हैं। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर मल्लिकार्जुन खरगे का वीडियो काफी वायरल हो रहा था। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से इस खबर के बारे में सर्च किया। हालांकि, कहीं भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें खरगे ने कांग्रेस के विरोध में ऐसा बयान दिया हो। इसके बाद हमने इस वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। ऐसा करते ही हमें ANI द्वारा 15 फरवरी 2024 को किया गया एक 6 मिनट का वीडियो मिला। जब हमने इस वीडियो को सुना तो 3 मिनट के बाद वाले हिस्से में खरगे जातिगत जनगणना पर बात करते हुए कहते हैं-  "इसमें गलती क्या है? अब मोदी बोलते हैं, हमेशा कांग्रेस पार्टी देश को डिवाइड कर रही है. जाति के नाम पर डिवाइड कर रही है।" मतलब साफ था कि खरगे के वीडियो को एडिट कर के वायरल किया जा रहा था। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में वायरल हो रहा वीडियो झूठा साबित हुआ है। सामने आया है कि मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस को देश बांटने वाली पार्टी नहीं बताया है। उनका वीडियो एडिट कर के शेयर किया गया है। लोगों को ऐसी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: सड़क विभाग के ऑफिस के बाहर टूटा रोड भारत का नहीं, गलत दावे के साथ तस्वीर वायरल

Fact Check: नहीं बंद हो रहा 10 रुपये का नोट, फर्जी निकला दावा