Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Fact Check: नहीं बंद हो रहा 10 रुपये का नोट, फर्जी निकला दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि 29 मार्च के बाद 10 रुपये का नोट बंद हो जाएगा। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये दावा झूठा निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 09, 2024 23:56 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 10 रुपये का नोट बंद होने को लेकर किए गए दावे का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर कोई भी सूचना आग की तरह फैलती है। खासतौर पर जो जानकारी प्रमाणित ना हो और झूठी या भ्रामक हो, वह और भी तेजी से शेयर की जाती है। बीते दिनों हमने 500 रुपये के नोट से जुड़े एक फर्जी दावे को लेकर भी फैक्ट चेक किया था और उस दावे को गलत साबित किया था। अब इसी तरह एक और दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि 10 रुपये का नोट बंद होने वाला है। एक वीडियो वायरल हमारे सामने आया जिसमें दावा किया जा रहा है कि 10 रुपये का नोट 29 मार्च को बंद हो जाएगा। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये दावा फर्जी निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर एक रील R K Srivastav नाम के यूजर ने पोस्ट की है। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "29 मार्च को 10 रुपए बंद हो जाएगी" इस वीडियो के अंदर 10 रुपये का पुराना नोट दिख रहा है, जिसके ऊपर माला चढ़ी दिख रही है। साथ ही वीडियो के अंदर टेक्स्ट में लिखा है, "29 मार्च को 10 रुपए के नोट बंद हो जाएगी जल्दी से अपने दोस्तों को शेयर करें"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही ये वीडियो

इंडिया टीवी ने की पड़ताल

इस वायरल वीडियो में किए जा रहे दावे को लेकर हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से सर्च किया। इंटरनेट पर लगभग सभी विश्वनीय न्यूज वेबसाइट और पोर्टलों पर हमने '10 रुपये का नोट बंद' होने संबंधी खबर खोजी, लेकिन इस तरह की कोई जानकारी किसी भी समाचार पोर्टल पर नहीं मिली। इसके बाद हमने भारत सरकार की सूचना जारी करने वाली आधिकारिक वेबसाइटों का रुख किया। 

हमने सबसे पहले भारत सरकार की प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी ढूंडी। लेकिन यहां किसी भी मुद्रा का नोट बंद होने के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं थी। इसके बाद हमने PIB का ही आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट खंगाला, लेकिन यहां भी इस तरह की कोई सूचना नहीं थी। इसके बाद हमने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट का रुख किया। RBI की वेबसाइट पर भी '10 रुपये का नोट बंद किए जाने' को लेकर कोई सूचना नहीं मिली। इतना ही नहीं जब हमने RBI का आधिकारिक X अकाउंट देखा तो वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। 

फर्जी निकला दावा

जब भारत सरकार के किसी भी सूचना पोर्टल पर 10 रुपये का नोट बंद होने की सूचना नहीं मिली तो ये बात स्पष्ट हो गई कि वायरल पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है। RBI के प्रवक्ता योगेश दयाल के मुताबिक, "अगर किसी मुद्रा का विमुद्रीकरण (प्रचलन से हटाना) किया जाता है तो केंद्रीय बैंक RBI इसके लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी करता है। इतना ही नहीं भारत सरकार को भी कानून के तहत इस संबंध में पूर्व अधिसूचना जारी करनी होती है।"

इस संबंध में इटरनेट पर और पड़ताल करने पर हमें भारत सरकार की फैक्ट चेक यूनिट PIB Fact Check के आधिकारिक X अकाउंट पर एक साल 2021 की पोस्ट मिली। इसमें बताया गया है, "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे। यह दावा फ़र्ज़ी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।"

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में साफ हुआ कि इस तरह का फर्जी दावा पहले भी वायरल हो चुका है और RBI ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement